PAK vs AUS 2nd Semi Final T20 World Cup 2021: मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होगा फाइनल

Pakistan vs Australia दूसरा सेमीफाइनल टी20 विश्व कप 2021: इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना जीत का अभियान बरकरार रखा। वहीं, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पाकिस्तान की टीम का पिछले 16 मैच से चला आ रहा विजय अभियान थम गया। पाकिस्तान ने यूएई में 16 मैच बाद हार झेली है।

Australia vs Pakistan Match LIVE, Pakistan vs Australia Semi Final LIVE Streaming:
Australia vs Pakistan Match LIVE, Pakistan vs Australia Semi Final LIVE Streaming: पाकिस्‍तान बनाम ऑस्‍ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप 2021 दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला लाइव स्ट्रीमिंग

T20 World Cup: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में 11 नवंबर की रात ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया। अब 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर होने वाले फाइनल में उसकी भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगी।

दुबई स्थित दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 176 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन बना मैच अपने नाम कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में उसके ऑलराउंडर्स मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने अहम भूमिका निभाई। दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 गेंद में 81 रन की नाबाद साझेदारी की। स्टोइनिस ने 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 31 गेंद में नाबाद 40 और मैथ्यू वेड ने 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 17 गेंद में नाबाद 41 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने शुरू में नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। डेविड वार्नर (30 गेंदों पर 49 रन, तीन चौके, तीन छक्के) ने रन गति बनाए रखी थी। इसके बाद वेड और स्टोइनिस ने अपनी आक्रामकता का खूबसूरत नजारा पेश किया और शादाब खान (22 रन देकर चार विकेट) के कोशिशों पर पानी फेर दिया।

जब ऑस्ट्रेलिया को 10 गेंद पर 21 रन चाहिए थे, तब हसन अली ने वेड का कैच टपका दिया। इसके बाद वेड ने शाहीन अफरीदी के 19वें ओवर की आखिर तीन गेंद पर शार्ट फाइन लेग, काउ कार्नर और फिर फाइन लेग पर छक्के जड़े। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के लचर क्षेत्ररक्षण का पूरा फायदा उठाया।

इससे पहले पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान और फखर जमान ने अर्धशतक लगाए। रिजवान 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 52 गेंद में 67 रन बनाकर आउट हुए। फखर जमान ने 31 गेंद में अपना पचासा पूरा किया।

रिजवान एक कैलेंडर ईयर में 1000 टी20 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने, बाबर ने भी तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड

वह 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 32 गेंद में 55 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले बाबर आजम ने 34 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने 38 रन देकर 2 विकेट लिए। पैट कमिंस और एडम जम्पा भी 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

PAK vs AUS Semi Final Live Score, T20 World Cup 2021: दूसरे सेमीफाइनल मैच का लाइव स्कोर यहां देखें

इस मैदान पर खेले गए पिछले 12 में से 11 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने जीते हैं। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना जीत का अभियान बरकरार रखा। वहीं, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पाकिस्तान की टीम का पिछले 16 मैच से चला आ रहा विजय अभियान थम गया। पाकिस्तान ने यूएई में 16 मैच बाद हार झेली है।

ICC World Twenty20, 2021Dubai International Cricket Stadium, Dubai   29 November 2021

Pakistan 176/4 (20.0)

vs

Australia   177/5 (19.0)

Match Ended ( Day – 2nd Semi-Final ) Australia beat Pakistan by 5 wickets

Live Updates
11:21 (IST) 11 Nov 2021
मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत

एक वक्त लग रहा था कि मैच पाकिस्तान की झोली में गिर रहा है और फिर स्टोइनिस और वेड, धैर्य और आक्रमकता सबसे बेहतरीन संयोजन लेकर आए और मैच ऑस्ट्रेलिया की तरफ झुक गया। हसन अली का कैच छोड़ना महंगा पड़ा। आज उनके लिए एक कठिन दिन था। अब हमारे सामने दोनों फाइनलिस्ट आ चुके हैं। अब देखना है कि विश्व कप की ट्रॉफी किस देश का रुख करती है।

11:03 (IST) 11 Nov 2021
ऑस्ट्रेलिया ने 17वें ओवर में बनाए 13 रन

मार्कस स्टोइनिस ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का और चौथी गेंद पर चौके लगाया। हारिस रऊफ के ओवर की तीसरी गेंद को मिड विकेट सीमा रेखा के बाहर मारा। धीमी गति की बैक ऑफ लेंथ गेंद पर उन्होंने गजब का पुल शॉट लगाया। चौथी गेंद पर फुलर लेंथ थी। ऑफ स्टंप के करीब थी। स्टोइनिस ने सीधे बल्ले से करारा प्रहार किया और गेंद सीमा रेखा के पार पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया ने इस ओवर में कुल 13 रन बनाए।

10:40 (IST) 11 Nov 2021
ऑस्ट्रेलिया को चाहिए 36 गेंद में 68 रन

पाकिस्तान आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में पहुंचने की राह पर है। ऑस्ट्रेलियाई पारी के 14 ओवर का खेल हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। 14 ओवर के बाद उसका स्कोर 5 विकेट पर 109 रन है। मैथ्यू वेड 5 और मार्कस स्टोइनिस 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 10 गेंद में 13 रन की साझेदारी हो चुकी है। उसे जीत के लिए 6 ओवर में 68 रन बनाने हैं।

9:23 (IST) 11 Nov 2021
पाकिस्तान की दूसरी बार विश्व विजेता बनने पर नजर

बाबर आजम की अगुआई वाली टीम की नजर दूसरी बार टी20 विश्व कप विजेता बनने पर होगी। इसके लिए उसे ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचना होगा। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट के सुपर-12 में एक भी मैच नहीं हारी थी।

8:43 (IST) 11 Nov 2021
रिजवान ने जड़ा छक्का, पाकिस्तान 100 के पार

मोहम्मद रिजवान ने अपना 11वां टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में 41 गेंद में यह उपलब्धि अपने नाम की। यही नहीं, वह एक कैलेंडर वर्ष में 1000 टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 12वें ओवर की तीसरी गेंद (एडम जम्पा) पर छक्का लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। रिजवान ने 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाया। इसके साथ ही पाकिस्तान का शतक पूरा हो गया।

8:21 (IST) 11 Nov 2021
एडम जम्पा ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई पहली सफलता, बाबर लौटे पवेलियन

पाकिस्तान ने 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 71 रन बनाए हैं। एडम जम्पा ने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने बाबर आजम को 39 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। जम्पा ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर बाबर को लॉन्ग ऑन पर डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया। बाबर ने पिछले दो ओवर का दबाव कम करने के लिए बड़े शॉट का प्रयास किया था। हालांकि, गुगली पर बीट हुए। जम्पा की यह गेंद बल्ले के बीचों बीच तो लगी लेकिन लॉन्ग ऑन पर वार्नर ने कोई गलती नहीं की।

8:04 (IST) 11 Nov 2021
पाकिस्तान ने बनाया रिकॉर्ड

बाबर और रिजवान ने पाकिस्तान को बेहतरीन शुरुआत दी है। दोनों ने 40 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की। पावरप्ले की समाप्ति पर पाकिस्तान का स्कोर बिना विकेट खोए 47 रन था। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान का पावर प्ले में यह अधिकतम स्कोर है। इससे पहले उसने भारत के खिलाफ पावर प्ले में बिना विकेट खोए 43 रन बनाए थे।

7:39 (IST) 11 Nov 2021
बाबर ने उठाया स्टार्क की गलती का फायदा

बाबर ने ओवर की चौथी गेंद पर चौके से अपना खाता खोला। उन्होंने स्टार्क की दिशाहीन गेंद का पूरा फायदा उठाया और जड़ दिया पहला चौका। स्टार्क की यह लेग स्टंप से बाहर इन स्विंग लेंथ गेंद थी। बाबर ने बस दिशा दिखा दी और फाइन लेग सीमा रेखा की ओर भेज दिया।

7:37 (IST) 11 Nov 2021
पहली ही गेंद पर चूके रिजवान

पाकिस्तान के लिए बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पारी की शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क पहला ओवर लेकर आए। उनकी पहली गेंद स्टंप पर गुड लेंथ थी। मोहम्मद रिजवान आड़े बल्ले से कवर पर मारना चाहते थे, लेकिन चूके, विकेटकीपर अपनी बाई ओर डाइव लगाकर गेंद को रोक नहीं पाए। इस बीच रिजवान और बाबर एक रन के लिए दौड़ पड़े।

7:13 (IST) 11 Nov 2021
ये है पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

7:13 (IST) 11 Nov 2021
ये है ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

6:42 (IST) 11 Nov 2021
सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक और रिजवान सेमीफाइनल मुकाबले के लिए फिट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मेडिकल पैनल ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और बल्लेबाज शोएब मलिक को फिट घोषित कर दिया है। आपको बता दें बुधवार को हल्के बुखार के चलते दोनों खिलाड़ी ट्रेनिंग सेशन में नहीं शामिल हुए थे।

6:21 (IST) 11 Nov 2021
यह भी जानें: नस्ली प्रकरण ने हमारे खेल को नुकसान पहुंचाया: जो रूट

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने गुरुवार को कहा कि ‘असहनीय’ यॉर्कशायर नस्ली प्रकरण ने खेल और लोगों के जीवन को नुकसान पहुंचाया है। रूट ने अपने बचपन के क्रिकेट क्लब में बदलाव लाने के लिए समर्थन का वादा किया। इस क्रिकेट क्लब ने हाल में कहा था कि पूर्व खिलाड़ी अजीम रफीक के संस्थागत नस्लवाद के दावे को देखते हुए किसी भी कर्मचारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। इस मामले से निपटने के तरीके के कारण मुख्य प्रायोजकों ने इस हफ्ते क्लब के साथ नाता तोड़ लिया। एशेज सीरीज के लिए अभी आस्ट्रेलिया में मौजूदा रूट ने यॉर्कशायर की ओर से ‘बदलाव और कार्रवाई’ की मांग की। रूट ने बयान में कहा, ‘नस्लवाद को लेकर कोई बहस ही नहीं होनी चाहिए। यह असहनीय है।’ उन्होंने कहा, ‘इस प्रकरण ने हमारे खेल और जीवन को नुकसान पहुंचाया है। हमें अब इससे उबरना होगा और प्रशंसकों, खिलाड़ियों, मीडिया और क्रिकेट के अंदर काम करने वालों के रूप में वापसी करनी होगी। हमारे पास मौका है कि हम सभी के लिए उस खेल को बेहतर बनाएं जिसे मैं प्यार करता हूं।’ नस्लवाद के मुद्दे से निपटने के तरीके के लिए काउंटी की चौतरफा आलोचना हुई थी और प्रायोजकों के अलावा उसने हैडिंग्ले में इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी का अधिकार भी गंवा दिया।

अपडेट