scorecardresearch

PAK vs AUS: बाबर आजम ने केएल राहुल की बराबरी की, टेस्ट की चौथी पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने; पाकिस्तान ने भी बनाया रिकॉर्ड

Pakistan vs Australia Karachi Test Match: बाबर आजम ने दूसरी पारी में 10 घंटे से अधिक की 425 गेंद की अपनी पारी में 21 चौके और एक छक्का लगाया।

PAK vs AUS: बाबर आजम ने केएल राहुल की बराबरी की, टेस्ट की चौथी पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने; पाकिस्तान ने भी बनाया रिकॉर्ड
बाबर आजम के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट मैच में पाकिस्तान के उपकप्तान और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने भी दूसरी पारी में शतक लगाया। (सोर्स- ट्विटर/बाबर आजम/हारिस रऊफ)

कराची में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 196 रन की पारी खेली। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने भी दूसरी पारी में शतक लगाया। इन दोनों की जुझारू पारियों के दम पर पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही। इसके साथ ही बाबर आजम और पाकिस्तान ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। बाबर आजम ने केएल राहुल के रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

बाबर आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भले ही दोहरे शतक से चूक गए हों, लेकिन उन्होंने इतिहास रच दिया। वह टेस्ट मैच की चौथी पारी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बने। उन्होंने इस मामले में इंग्लैंड के माइक अथर्टन को पीछे छोड़ा। अथर्टन ने 1995 में जोहानिसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में नाबाद 185 रन की पारी खेली थी।

अथर्टन की पारी की मदद से इंग्लैंड ने वह मैच ड्रॉ कराया था। बाबर आजम ने केएल राहुल के अनोखे रिकॉर्ड की भी बराबरी की। वह टेस्ट, वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। बाबर से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ केएल राहुल ही ऐसा कर पाए थे। बाबर आजम कराची टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए।

पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी टीम बनी, जो चौथी पारी में 1000 से ज्यादा गेंदें खेलकर मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। इससे पहले इंग्लैंड की टीम यह उपलब्धि अपने नाम कर चुकी है। इंग्लैंड ने 1939 में डरबन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 5 विकेट पर 654 रन बनाकर मैच ड्रॉ कराया था। तब उसने चौथी पारी में 1746 गेंदें खेली थीं। इस मामले में तीसरे नंबर पर भी इंग्लैंड की टीम है। इंग्लैंड ने 1995 में जोहानिसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 5 विकेट पर 351 रन बनाकर मैच ड्रॉ कराया था। तब उसने 990 गेंदें खेली थीं।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की बात करें तो अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (112 रन पर 4 विकेट) ने अंतिम ओवरों में तीन विकेट चटकाए, लेकिन पाकिस्तानी उप कप्तान मोहम्मद रिजवान ने 177 गेंद में नाबाद 104 रन बनाकर पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर मैच ड्रॉ कराया। ऑस्ट्रेलिया के 506 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 7 विकेट पर 443 रन बनाए। नौवें नंबर के बल्लेबाज नौमान अली ने 18 गेंद खेलकर कोई रन नहीं बनाया, लेकिन रिजवान के साथ अंतिम 8 ओवर बल्लेबाजी करके मैच ड्रॉ करा दिया।

बाबर ने 10 घंटे से अधिक की 425 गेंद की अपनी पारी में 21 चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक (96) के साथ तीसरे विकेट के लिए 228 और मोहम्मद रिजवान के साथ पांचवें विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की।

पाकिस्तान ने आखिरी दिन की शुरुआत दो विकेट पर 192 रन से की। बाबर आजम 102, जबकि शफीक 71 रन से आगे खेलने उतरे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (75 रन पर दो विकेट) ने लंच से पहले और बाद में एक-एक विकेट चटकाया। उन्होंने शफीक को लगातार दूसरा शतक जड़ने से वंचित किया। इसके बाद फवाद आलम (09) को भी पवेलियन भेजा।

कमिंस ने लंच से पहले शफीक की लगभग आठ घंटे चली 96 रन की पारी का अंत किया। स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लपका। स्मिथ ने ही 20 रन के निजी स्कोर पर शफीक का कैच टपकाया था। इसके बाद शफीक ने 305 गेंद का सामना किया। रावलपिंडी में ड्रॉ रहे पहले टेस्ट में शफीक ने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा था।

पैट कमिंस ने लंच के बाद फवाद को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया, लेकिन बाबर और मोहम्मद रिजवान ने चाय तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को और सफलता हासिल नहीं करने दी। दूसरे सत्र में बाबर स्पिनर मिशेल स्वीपसन के खिलाफ लगातार दो गेंद में दो बार आउट होने से बचे।

बाबर 157 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली भी रहे, जब मैदानी अंपायर ने उनके खिलाफ लियोन की पगबाधा की विश्वसनीय अपील ठुकरा दी। डीआरएस लेने पर अंपायर्स कॉल आने के कारण बाबर नाबाद रहे। मैच में जब सिर्फ 13 ओवर बचे थे तब लियोन ने पाकिस्तान को मुश्किल में डाला। उन्होंने बाबर को मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराके पाकिस्तान के कप्तान को दोहरे शतक से वंचित किया।

लियोन की अगली गेंद पर फहीज अशरफ (00) भी स्लिप में कैच दे बैठे। साजिद खान (09) ने स्मिथ को आसान कैच थमाया, लेकिन इसके बाद रिजवान और नौमान ने मैच ड्रॉ करा दिया। मैच में जब सिर्फ 19 गेंद बची थी तब उस्मान ख्वाजा ने शॉर्ट एक्सट्रा कवर पर रिजवान का नीचा कैच टपका दिया। रिजवान ने लियोन पर दो चौकों और एक रन के साथ शतक पूरा किया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट