ताज़ा खबर
 

खेल रत्‍न अवॉर्ड के लिए बजरंग पुनिया-विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश

Vinesh Phogat-Bajrang Punia, Rajiv Gandhi Khel Ratna Award: इन दोनों के अलावा संघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरन और पूजा ढांडा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है।

विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया।

Rajiv Gandhi Khel Ratna Award: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्लूएफआई) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश की है। संघ ने दोनों ही खिलाड़ियों का नाम राजीव खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। बजरंग पूनिया के नाम अब तक इंटरनैशनल टूर्नामेंटों में कुल आठ गोल्ड है। वहीं विनेश फोगाट ने शुक्रवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 53 किलो भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था। इन दोनों के अलावा संघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरन और पूजा ढांडा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए विरेंदर कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार के नाम पर विचार करने को कहा गया है। खेल मंत्री इन सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन करेंगे, इसके बाद पुरस्कार के लिए नामों की घोषणा होगी।

डब्ल्यूएफआई ने बजरंग और विनेश के नाम पिछले दो वर्षों में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इस पुरस्कार के लिये भेजे। डब्ल्यूएफआई के अधिकारी ने कहा, ‘‘इन दोनों (बजरंग और विनेश) ने अपने आवेदन किये थे जिसके बाद डब्ल्यूएफआई ने उनको खेल रत्न देने की सिफारिश की है। ’’ विश्व में नंबर एक बजरंग ने हाल में शियान में एशियाई चैंपियनशिप में पुरूषों के 65 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। इस 25 वर्षीय पहलवान ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में भी सोने का तमगा जीता था।

विनेश एशियाई चैंपियनशिप में केवल कांस्य पदक ही जीत पायी थी लेकिन वह नये भार वर्ग 53 किग्रा में लड़ रही थी और इसलिए इसे अच्छी उपलब्धि माना जा रहा है। वह 2018 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी। बजरंग और विनेश के अलावा डब्ल्यूएफआई ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिये भेजे हैं। पच्चीस वर्षीय पूजा ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य और राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। इक्कीस वर्षीय दिव्या ने एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भी वह तीसरे स्थान पर रही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App