ताज़ा खबर
 

आनंद ने आरोनियन से ड्रा खेला, संयुक्त दूसरे स्थान पर

आनंद ने इटालियन ओपनिंग अपनायी। बीच में उनके पास मौका भी था लेकिन आरोनियन ने आखिर में 33 चाल में बाजी बराबर कर दी।

Author सेंट लुई (अमेरिका) | August 13, 2016 9:56 PM
पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद। (फाइल फोटो)

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद फिर से सफेद मोहरों से खेलते हुए जीत दर्ज करने में नाकाम रहे और उन्हें सिंकफील्ड कप शतरंज टूर्नामेंट के सातवें दौर में आर्मेनिया के लियोन आरोनियन के खिलाफ ड्रा खेलना पड़ा। टूर्नामेंट के सातवें दौर में सभी पांच बाजियां ड्रा छूटी और इस तरह से स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ। सात दिन में यह तीसरा अवसर है जबकि एक भी बाजी का परिणाम नहीं निकला।

आनंद ने इटालियन ओपनिंग अपनायी। बीच में उनके पास मौका भी था लेकिन आरोनियन ने आखिर में 33 चाल में बाजी बराबर कर दी। यह बाजी ड्रा होने से आनंद के चार अंक हो गए हैं। उन्हें अब अगले दौर में विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर बुल्गारिया के वेसलिन टोपालोव से भिड़ना है। आनंद को इस बाजी में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। अमेरिका के वेस्ले सो अभी 4.5 अंक लेकर शीर्ष पर चल रहे हैं। उन्होंने रूस के पीटर श्वेडलर के खिलाफ अंक बांटे। टोपालोव और नीरदलैंड के अनीस गिरी की बाजी ड्रा छूटी।

इनके अलावा अमेरिका के फैबियानो कारूआना और चीन की डिंग लीरेन तथा हिकारू नकामुरा और फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव ने भी अंक बांटे। अब जबकि दो दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं तब वेस्ले सो शीर्ष पर हैं। उनके बाद आनंद और टोपालोव का नंबर आता है। नकामुरा, वाचियर लाग्रेव, कारूआना, आरोनियन और डिंग सभी के समान 3.5 अंक हैं और वे संयुक्त चौथे स्थान पर है। गिरी के तीन और श्वेडलर के दो अंक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App