ताज़ा खबर
 

ताल मेमोरियल शतरंज: आनंद ने आरोनियन से ड्रा खेला, संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे

रूस के इयान नेपोमनियाची ने आखिरी दौर में इस्राइल के बोरिस गेलफेंड को बराबरी पर रोककर खिताब जीता जिसके लिए उन्हें दो लाख डॉलर की पुरस्कार राशि मिली।
Author मास्को | October 7, 2016 21:52 pm
पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद। (फाइल फोटो)

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने दसवें ताल मेमोरियल शतरंज टूर्नामेंट में शुक्रवार (7 अक्टूबर) को यहां आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के साथ अंक बांटे और इस तरह से आखिर में संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे। आनंद के लिए यह टूर्नामेंट मिश्रित सफलता वाला रहा जिससे उन्हें कुछ रेटिंग अंक मिलेंगे। उन्होंने टूर्नामेंट में दो बाजियां जीती, एक में उन्हें हार मिली जबकि छह बाजियां ड्रा खेली। आरोनियन के खिलाफ बाजी कड़ी थी और दोनों खिलाड़ी किसी ना किसी अवसर पर बढ़त पर थे। हालांकि आनंद इटालियन ओपनिंग से जीत की स्थिति में नहीं पहुंच पाए। दोनों खिलाड़ियों ने 40 चाल तक जूझने के बाद ड्रा पर सहमति जतायी।

रूस के इयान नेपोमनियाची ने आखिरी दौर में इस्राइल के बोरिस गेलफेंड को बराबरी पर रोककर खिताब जीता जिसके लिए उन्हें दो लाख डॉलर की पुरस्कार राशि मिली। उन्होंने पिछले चार दौर से बढ़त बना रखी थी और आखिर तक उसे कायम रखा। नेपोमनियाची ने टूर्नामेंट में छह अंक बनाये और वह अनीस गिरी से आधा अंक आगे रहे जिन्होंने चीन के ली चाओ के खिलाफ जीत का मौका गंवाया। एक समय गिरी अच्छी स्थिति में दिख रहे थे और लग रहा था कि वह खिताब जीतने में सफल रहेंगे लेकिन नीदरलैंड का यह खिलाड़ी फायदा उठाने में नाकाम रहा और आखिर में उन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

गिरी के 5.5 अंक रहे। आरोनियन और आनंद पांच-पांच अंक के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे। रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक, उनके हमवतन पीटर श्वेडलर, ली चाओ और अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव 4.5 अंक के समान स्कोर से संयुक्त पांचवें स्थान पर रहे। रूस के इवगेनी टोमाशेवस्की 3.5 अंक लेकर नौवें और गेलफेंड दो अंक के साथ अंतिम स्थान पर रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule