ताज़ा खबर
 

साइना नेहवाल नहीं खेलेंगी, सिंधु की निगाहें एक और सैयद मोदी खिताब पर

मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड में रविवार (22 जनवरी) को खिताब जीतने वाली साइना यहां तीन बार की विजेता हैं।

Author लखनऊ | January 23, 2017 5:39 PM
Saina Nehwal news, Syed Modi International 2017, Saina Nehwal latest News, PV Sindhu news, PV Sindhu latest newsसाइना नेहवाल (रॉयटर्स फाइल फोटो)

साइना नेहवाल ने सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है जिससे इसकी चमक थोड़ी कम हो गयी है लेकिन ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने सुनिश्चित किया कि मंगलवार (24 जनवरी) से शुरू होने वाली इस ग्रां प्री गोल्ड स्पर्धा में स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं हो। मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड में रविवार (22 जनवरी) को खिताब जीतने वाली साइना यहां तीन बार की विजेता हैं, लेकिन उन्होंने इसमें नहीं खेलने का फैसला किया है। साइना ने कहा, ‘नहीं मैं नहीं खेल रही हूं क्योंकि पीबीएल के बाद मलेशिया ओपन जीतने के दौरान मेरे लिये तीन हफ्ते काफी थकाऊ रहे और मेरा घुटना अभी शत प्रतिशत मजबूत नहीं हुआ है। मुझे शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट होने के लिये कुछ और समय की जरूरत है।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मैं खुश हूं कि मैंने पिछले तीन हफ्तों में कुछ अच्छा खेल दिखाया लेकिन शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों को हराने के लिये मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा और मुझे अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हासिल करने के लिये थोड़े और समय की जरूरत है। सुपर सीरीज स्तर पर फिटनेस के बिना प्रदर्शन करना आसान नहीं है।’ आयोजक शायद साइना के हटने से अनभिज्ञ थे, जिन्होंने उन्हें दूसरी वरीयता दी थी।

वहीं सिंधु के लिये अगस्त में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद अंतरराष्ट्रीय सर्किट में सफर स्वप्निल रहा है। इस 21 वर्षीय खिलाड़ी ने चाइना ओपन प्रीमियर में अपना पहला सुपर सीरीज खिताब हासिल किया, इसके बाद वह हांगकांग ओपन के फाइनल्स में पहुंची और पिछले साल दिसंबर में प्रतिष्ठित बीडब्ल्यूएफ दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स के लिये क्वॉलीफाई किया। हैदराबाद की सिंधु रियो से शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने अपनी टीम चेन्नई स्मैशर्स को प्रीमियर बैडमिंटन लीग का खिताब दिलाया और वह सैयद मोदी में महिला खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होंगी। शीर्ष वरीय सिंधु का सामना शुरूआती दौर में अनुरा प्रभुदेसाई से भिड़ेंगी और अगर सेमीफाइनल तक के सफर में कोई समस्या नहीं होती तो वह चौथी वरीय फितरियानी फितरियानी से भिड़ सकती हैं। पुरुषों के ड्रा में के श्रीकांत टखने की चोट के कारण चार महीने तक कोर्ट के बाहर रहने के बाद अंतरराष्ट्रीय सर्किट में सफल वापसी की कोशिश करेंगे।

दुनिया के 15वें नंबर के श्रीकांत ने कहा, ‘मैं ओलंपिक से पहले वाली फिटनेस स्तर पर नहीं पहुंचा हूं लेकिन मैं सैयद मोदी खेलने के लिये फिट हूं और मैं अपना खिताब वापस हासिल करने के लिये तैयार हूं जिससे आगामी अहम टूर्नामेंट से पहले मेरा आत्मविश्वास वापस आ जायेगा।’ श्रीकांत के लिये यहां इतनी मुश्किल नहीं होगी क्योंकि इसमें कोई भी शीर्ष 10 का कोई खिलाड़ी नहीं है लेकिन कुछ खिलाड़ी जैसे डेनमार्क के एचके विटिंघस और थाईलैंड के शीर्ष वरीय तानोंगसाक साएनसोमबूनसुक के अलावा हमवतन एच एस प्रणय और अजय जयराम अच्छी फॉर्म में हैं। मिश्रित युगल में प्रणय जेरी चोपड़ा और सिक्की रेड्डी के अलावा ज्वाला गुट्टा और मनु अत्री की नयी जोड़ी तथा अश्विन पोनप्पा और बी सुमित रेड्डी दौड़ में हैं। पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे जबकि अपर्णा बालन और प्राजक्ता सावंत तथा अश्विनी और सिक्की की जोड़ी महिला युगल में दौड़ में हैं।

Next Stories
1 पेस-हिंगिस ऑस्ट्रेलिया ओपन के मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में
2 साइना नेहवाल ने जीता मलेशिया मास्‍टर्स ग्रांपी गोल्‍ड टूर्नामेंट
3 मर्रे और कर्बर आसानी से ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अगले दौर में
ये पढ़ा क्या?
X