ताज़ा खबर
 

रोजर फेडरर 17वीं रैंकिंग के साथ आए थे लेकिन विजेता बनकर निकले, 2017 में जीता 18वां ग्रैंड स्‍लैम

इस जीत के साथ ही फेडरर दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं जिन्‍होंने पांच बार तीन अलग-अलग ग्रैंड स्‍लैम टाइटल अपने नाम किए हैं।

रोजर फेडरर का यह 18वां ग्रैंड स्‍लैम और पांचवां ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब है। (Photo:Reuters)

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने राफेल नडाल को हराकर ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2017 का पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में तीन घंटे और 38 मिनट के संघर्ष में स्‍पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया। फेडरर का यह 18वां ग्रैंड स्‍लैम और पांचवां ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब है। निर्णायक सैट में एक समय फेडरर 3-1 से पीछे थे लेकिन इसके बाद उन्‍होंने गजब की वापसी की। फॉरहैंड विनर के जरिए उन्‍होंने चैंपियनशिप पॉइंट हासिल किया और सात साल बाद इस ट्रॉफी को जीता। इस प्रतियोगिता में उन्‍हें 17वीं रैंकिंग दी गई थी और वे छह महीने बाद कोर्ट पर वापसी कर रहे थे। साल 2012 के विंबलडन के बाद यह उनकी ग्रैंडस्‍लैम जीत है।

इस जीत के साथ ही फेडरर दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं जिन्‍होंने पांच बार तीन अलग-अलग ग्रैंड स्‍लैम टाइटल अपने नाम किए हैं। केन रोजवैल के 1972 में ऑस्‍ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद वे दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने ग्रैंड स्‍लैम जीता है। रोजवैल ने 37 साल की उम्र में यह खिताब हासिल किया था। मैच के दौरान फेडरर के प्रत्‍येक पॉइंट पर दर्शकों ने जमकर उत्‍साहवर्धन किया। स्विस खिलाड़ी की पत्‍नी मिर्का भी पति का उत्‍साह बढ़ाने को मौजूद थी। खिताबी अंक जीतते ही फेडरर की आंखों से आंसू बह निकले। फेडरर ने पांच ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, सात विंबलडन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रैंच ओपन जीता है।

ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी 2011 के फ्रेंच ओपन के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में आमने सामने थे। साल 2009 में फेडरर को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नडाल ने हराया था। ग्रैंडस्लैम फाइनल में नडाल का फेडरर पर 6-3 का रिकॉर्ड था जो अब 6-4 हो गया है। पैंतीस वर्षीय फेडरर का यह छठा ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल और कुल 28वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था। इस जीत से पहले उन्‍होंने नडाल के खिलाफ आठ में से छह ग्रैंड स्‍लैम हारे थे। नडाल और फेडरर दोनों ने इस टूर्नामेंट में चोट से उबरने के बाद वापसी की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App