ताज़ा खबर
 

जोकोविच, नडाल और सेरेना ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में

सेरेना ने स्विट्जरलैंड की युवा स्टार बेलिंडा बेनसिच की चुनौती को आसानी से ध्वस्त किया। उन्होंने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता।

Author मेलबर्न | Published on: January 17, 2017 7:56 PM
Rafael Nadal Australian Open, Rafael Nadal news, Rafael Nadal latest news, Australian Open Novak Djokovic, Novak Djokovic news, Novak Djokovic latest news, Serena Williams Australian Open, Serena Williams news, Serena Williams latest newsऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड की युवा स्टार बेलिंडा बेनसिच के खिलाफ पहला राउंड जीतने के बाद प्रतिक्रिया जाहिर करतीं अमेरिकी सेरेना विलियम्स। (REUTERS/Jason Reed/17 Jan, 2017)

दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स, छह बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच और स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने भीषण गर्मी के बावजूद मंगलवार (17 जनवरी) को यहां सीधे सेटों में जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया। चोटिल होने के कारण कुछ महीनों तक कोर्ट से दूर रहने वाली सेरेना ने स्विट्जरलैंड की युवा स्टार बेलिंडा बेनसिच की चुनौती को आसानी से ध्वस्त किया। उन्होंने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता। नौवीं वरीयता प्राप्त नडाल को भी जर्मनी के फ्लोरिन मेयर के खिलाफ 6-3, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज करने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। जोकोविच को स्पेन के फर्नांडो वर्डास्को के खिलाफ दूसरे सेट में कुछ संघर्ष करना पड़ा लेकिन सर्बिया के इस दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अहम मौकों पर अंक बनाकर आखिर में 40वीं रैंकिंग के अपने प्रतिद्वंद्वी को दो घंटे 20 मिनट तक चले मैच में 6-1, 7-6, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। वर्डास्को ने पिछले साल नडाल को पहले दौर में हराया था।

मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने कहा, ‘दूसरा सेट एक घंटे तक खिंचा इसलिए जब मैंने ड्रा देखा था तो मैंने सोचा कि मुझे इस मैच पर खास ध्यान देना होगा। मैं टूर्नामेंट के शुरू में बाहर हो सकता था लेकिन मैंने अच्छी शुरुआत की।’ जोकोविच अगले दौर में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से भिड़ेंगे जिन्होंने क्रोएिशया के इवान डोडिग को 6-1, 6-4, 3-6, 7-5 से शिकस्त दी। मेलबर्न पार्क पर दिन का तापमान 37 डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन यूएस ओपन सेमीफाइनल में हार के बाद ज्यादा मैच नहीं खेल पाने वाली सेरेना ने यहां पहले दौर में अपनी अच्छी फॉर्म का परिचय देकर अपनी प्रतिद्वंद्वियों को भी आगाह कर दिया। बेनसिच ने पहले सेट में उन्हें कुछ देर तक चुनौती दी लेकिन दूसरे सेट में सेरेना के आक्रामक तेवरों के सामने उनकी एक नहीं चली। हाल में रेडिट के सह संस्थापक अलेक्सिस ओहानियन के साथ सगाई करने वाली सेरेना की निगाह 23वां ग्रैंडस्लैम जीतकर स्टेफी ग्राफ के ओपन युग के 22 ग्रैंडस्लैम के रिकार्ड को तोड़ने पर टिकी है।

सेरेना ने जीत के बाद कहा, ‘बेनसिच बहुत अच्छी खिलाड़ी है और हाल में उन्हें चोटी की दस खिलाड़ियों में आंका गया था। मैंने पहले दौर में जितने मैच खेले उनमें से यह सबसे कड़े मैचों में से एक था। मैं जानती थी कि मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा लेकिन अभी मेरे पास गंवाने के लिये कुछ भी नहीं है। मैं हर मैच को मजे के लिये खेल रही हूं। मैं खेलने से ही बहुत खुश हूं।’ इस अमेरिकी खिलाड़ी का अगला मुकाबला चेक गणराज्य की लूसी सैफरोवा से होगा जिन्होंने यानिना विकमेयर को 3-6, 7-6, 6-1 से हराया। यूएस ओपन में सेरेना को हराने वाली चेक गणराज्य की पांचवीं वरीयता प्राप्त कारोलिना पिलिसकोवा ने स्पेन की सारा सोरिबेस टोर्मो को आसानी से 6-2, 6-0 से शिकस्त दी। उनका अगला मुकाबला रूसी क्वालीफायर अन्ना ब्लिनकोवा से होगा जिन्होंने रोमानिया की मोनिका निकोलेस्कु की उम्मीदों पर पानी फेरा।

पिछले सप्ताह सिडनी इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाली नौंवी वरीय ब्रिटिश खिलाड़ी जो कोंटा ने बेल्जियम की क्रिस्टीन फ्लिपकेन्स को 7-5, 6-2 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। ब्रिटेन की हीथर वाटसन ने यूएस ओपन की पूर्व विजेता 18वीं वरीय समांता स्टोसुर को तीन सेट तक चले मैच में 6-3, 3-6, 6-0 से हराया जबकि डोमिनका सिबुलकोवा ने डेनिसा अलार्टावा को 7-5, 6-2 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनायी। डेनमार्क की 17वीं वरीय कारोलिन वोजनियाकी ने आस्ट्रेलिया की एरिना रोडियोनोवा को आसानी से 6-1, 6-2 से पराजित किया जबकि रूस की 14वीं वरीय इलेना वेसनिना को रोमानिया की अन्ना बोगडन को 7-5, 6-2 से और स्विटजरलैंड की 12वीं वरीय टिमिया बाकसिंज्की को इटली की कैमिला जियार्गी को 6-4, 3-6, 7-5 हराने में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा।

पुरुष वर्ग में कनाडा के तीसरी वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच ने जर्मनी के डस्टिन ब्राउन को तीन सेट में आसानी से 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवेरेव ने रोबिन हास को पांच सेट में 6-2, 3-6, 5-7, 6-3, 6-2 में पराजित किया। क्रोएशिया के 20वें वरीय इवो कार्लोविच ने अर्जेंटीना के होरासियो जेबालोस के खिलाफ पहले दो सेट गंवाने के बाद वापसी की। यह मैच पांच घंटे 14 मिनट तक चला जिसमें कार्लोविच ने आखिर में 6-7, 3-6, 7-5, 6-2, 22-20 से जीत हासिल की। फ्रांस के छठे वरीय गेल मोनफिल्स ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ली को 6-2, 6-3, 6-2 से, ऑस्ट्रिया के आठवीं वरीय डोमिनिक थीम ने जर्मनी के यान लेनार्ड स्ट्रफ को 4-6, 6-4, 6-4, 6-3 और स्पेन के 13वें वरीय राबर्टो बतिस्ता ने अर्जेंटीना के गुइडो पेला को 6-3, 6-1, 6-1 से हराया। फ्रांस के 18वें वरीय रिचर्ड गास्केट ने आस्ट्रेलिया के ब्लैक मोट को 6-4, 6-4, 6-2 से और स्पेन के 21वें वरीय डेविड फेरर ने ऑस्ट्रेलिया के ओमार जासिका को 6-3, 6-0, 6-2 से आसानी से पराजित किया लेकिन बेल्जियम के 11वें वरीय डेविड गोफिन को अमेरिका के रीली ओपेल्का पर 6-4, 4-6, 6-2, 4-6, 6-4 से जीत दर्ज करने के लिये पांच सेट तक जूझना पड़ा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डेविस कप टीम से निकाले गए सुमित नागल, नशे की वजह से प्रैक्टिस में नहीं ले पाए थे हिस्सा
2 कांग्रेस नेता की बेटी संग योगेश्वर दत्त शादी के बंधन में बंधे, सामारोह में शामिल हुए कई VVIP
3 सुशील के दो ओलंपिक पदक की बराबरी करना चाहती हैं साक्षी मलिक