ताज़ा खबर
 

पीवी सिंधु ने पहला सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब जीता, फ़ाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराया

दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू की सुन यू के खिलाफ छह मैचों में यह तीसरी जीत है।

Author फुझाऊ | November 20, 2016 4:01 PM
PV Sindhu News, PV Sindhu vs Sun sun, China open Super Series Title, PV Sindhu China Open, China Sun su, PV Sindhu Latest Newsओलंपिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू। (BADMINTON PHOTO)

ओलंपिक रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू ने रविवार (20 नवंबर) को यहां 700000 डॉलर इनामी चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की सुन यू को हराकर अपना पहला सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब जीता। अगस्त में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी सिंधू ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सुन यू को एक घंटे और नौ मिनट में 21-11 17-21 21-11 से हराकर यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किया। दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू की सुन यू के खिलाफ छह मैचों में यह तीसरी जीत है। सिंधू ने मुकाबले की शानदार शुरूआत करते हुए पहले गेम में 11-5 की बढ़त बनाई। भारतीय खिलाड़ी ने अपनी तेजी की बदौलत इस बढ़त को 20-8 तक पहुंचाकर 12 गेम प्वॉइंट हासिल किए।

सुन यू ने तीन गेम प्वॉइंट बचाए लेकिन सिंधू को पहला गेम जीतने से नहीं रोक सकी। दूसरे गेम में भी सिंधू ने 6-3 की बढ़त बनाई जिसे उन्होंने 11-7 और फिर 14-10 तक पहुंचाया। सुन यू ने हालांकि इसके बाद जोरदार वापसी की और कुछ दमदार स्मैश की बदौलत 14-14 से स्कोर बराबर कर दिया। चीन की खिलाड़ी ने तेज स्मैश और फिर शानदार रिटर्न की बदौलत 18-16 की बढ़त बनाई। सिंधू ने इसके बाद वीडियो रैफरल गंवाया जिससे सुन यू 19-16 से आगे हो गई। सुन ने 20-16 के स्कोर पर नेट पर शॉट खेला लेकिन सिंधू के नेट पर शाट मारने पर दूसरा गेम जीतकर स्कोर 1-1 कर दिया।

तीसरे और निर्णायक गेम में शुरुआत में कड़ी टक्कर देखने को मिली। सिंधु और सुन यू 6-6 के स्कोर पर बराबरी पर थी। सिंधू ने इसके बाद कुछ दमदार रिटर्न की बदौलत 10-6 की बढ़त बनाई। सुन यू ने सिंधू की गलतियों का फायदा उठाकर स्कोर 8-10 किया लेकिन ब्रेक के समय भारतीय खिलाड़ी 11-8 से आगे थी। सुन यू ने कुछ गलतियां की जिसका फायदा उठाकर सिंधू ने स्कोर 19-11 कर दिया। सिंधू ने उस समय मैच प्वॉइंट हासिल जब सुन यू ने रिटर्न को लंबा समझकर छोड़ दिया लेकिन यह बैक लाइन को छू गया। सिंधू ने इसके बाद अगला अंक जीतकर गेम, मैच और खिताब अपने नाम किया। साइना नेहवाल ने 2014 में चीन ओपन का खिताब जीता था जबकि पिछले साल उप विजेता रही थी। सिंधु पिछले साल डेनमार्क ओपन में पहली बार सुपर सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी लेकिन वहां उन्हें चीन की ली शुएरूई के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 China Open जीती पीवी सिंधु को सबने दी बधाई, एक बोला- ट्राफी चेक कर लेना, चीनी सामान का कोई भरोसा नहीं
2 चीन ओपन सुपर सिरीज़ फ़ाइनल: पीवी सिंधु ने जीता ख़िताब, फ़ाइनल में चीनी खिलाड़ी को दी शिकस्त
3 मानवजीत ने स्वर्ण जीता, रनिंदर सिंह को रजत पदक
ये पढ़ा क्या ?
X