ताज़ा खबर
 

पी वी सिंधु और निखार गर्ग BWF एथलीट आयोग के लिये दौड़ में हुईं शामिल

ओलंपिक रजत पदक विजेता और विश्व में नंबर दो पी वी सिंधु उन नौ शटलर में शामिल हैं जो विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के एथलीट आयोग में एक पद के दावेदार हैं।

Author नई दिल्ली | April 11, 2017 1:02 PM
ओलंपिक रजत पदक विजेता और विश्व में नंबर दो पी वी सिंधु उन नौ शटलर में शामिल हैं जो विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के एथलीट आयोग में एक पद के दावेदार हैं।

ओलंपिक रजत पदक विजेता और विश्व में नंबर दो पी वी सिंधु उन नौ शटलर में शामिल हैं जो विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के एथलीट आयोग में एक पद के दावेदार हैं। कुल चार स्थानों के लिये जो अन्य भारतीय दौड़ में है वह अनजान पुरूष खिलाड़ी निखार गर्ग हैं जिन्हें कोर्ट पर अपने प्रदर्शन के बजाय बैडमिंटन जगत में विरोधी स्वर मुखर करने के लिये जाना जाता है। गर्ग की युगल रैंकिंग जनवरी में 374 थी। गर्ग का नामांकन इसलिए किया गया क्योंकि उन्होंने बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग में एक स्थान के लिये चुनाव लड़ने की इच्छा जतायी थी। मुंबई के इस अनजान खिलाड़ी ने मई 2016 में आनलाइन याचिका शुरू की जिसमें बीडब्ल्यूएफ से खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेने के लिये अपने संघ के बजाय स्वयं ही सीधे पंजीकरण कराने के लिये अधिक स्वायत्ता देने की मांग की गयी थी।

बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिये नामांकन 27 मार्च को समाप्त हो गया था और इसके लिये छह पुरूष और तीन महिलाएं दौड़ में हैं।
सिंधु के अलावा इस सूची में दो पूर्व विश्व नंबर एक पुरूष युगल खिलाड़ी और एक पूर्व यूरोपीय पुरूष एकल चैंपियन है। नामांकन तिथि समाप्त होने के बाद सिंधु और गर्ग के अलावा लिथुवानिया की अकविले स्टापुसैतयते, उगांडा के एडविन एकिरिंग, मलेशिया के कू कीन कीट, स्काटलैंड की क्रिस्टी गिलमर, मैक्सिको लुई रैमन गैरिडो एस्किवेल, जर्मनी के मार्क जीबलर और कोरिया के यू यियोन सियोंग शामिल हैं।
पहली बार मतदान ईमेल से होगा और इसकी शुरूआत 26 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई को समाप्त होगा।

हाल ही रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को आज यहां हुये टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स (टीओआईएसए) में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से नवाजा गया। जूरी ने सिंधु को सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी के सम्मान के लिये भी चुना। किदांबी श्रीकांत को पीपल्स च्वाइस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी का सम्मान दिया गया। भारतीय हॉकी को नई उच्च्ंचाइयां देने वाले अजीत पाल सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

आर अश्विन को क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया तो वहीं इसी श्रेणी में पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जीता। बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने उनकी तरफ से ये सम्मान हासिल किया। रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक को साल की सर्वश्रेष्ठ रेसलर का पुरस्कार दिया गया।

बता दें ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधु ने साल की शुरुआत में बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में जगह बनाने वाली खिलाड़ी बनी थी, ऐसा करने वाली वो दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी थी। साथ ही अभी वह तालिका में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली भारतीय खिलाड़ी हें, वहीं सिंधु ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर वनी हुई हैं। हैदराबाद की इस 21 वर्षीय खिलाड़ी के 69399 अंक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App