X

SWC: ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में जीता गोल्ड मेडल

ISSF World Shooting Championship : मंगलवार को ओम प्रकाश ने इस स्पर्धा में 564 अंक अपने नाम करने के साथ यह उपलब्धि हासिल की। इस स्पर्धा में दूसरे भारतीय और 2014 में रजत पदक जीतने वाले जीतू राय 17वें स्थान पर रहे। इससे पहले इसी साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भी ओम प्रकाश मिथरवाल का प्रदर्शन शानदार रहा था।

दक्षिण कोरिया के चांगवान में जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व चैम्पियनशिप में ओम प्रकाश मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया। मंगलवार को ओम प्रकाश ने इस स्पर्धा में 564 अंक अपने नाम करने के साथ यह उपलब्धि हासिल की। इस स्पर्धा में दूसरे भारतीय और 2014 में रजत पदक जीतने वाले जीतू राय 17वें स्थान पर रहे। इससे पहले इसी साल ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भी ओम प्रकाश मिथरवाल का प्रदर्शन शानदार रहा था। ओम प्रकाश मिथरवाल ने पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में  ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं भारतीय महिला निशानेबाज-अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने सोमवार को 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया। अंजुम और अपूर्वी टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बन गई हैं। 24 वर्षीया अंजुम ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया। उन्होंने 248.4 अंक हासिल कर इस स्पर्धा में दूसरा स्थान प्राप्त किया।

दक्षिण कोरिया की इम हाना ने इस स्पर्धा में 251.1 अंकों के साथ स्वर्ण और युनहिया जुंग ने 228.0 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। इसी स्पर्धा में हालांकि, अपूर्वी को 207 अंकों के साथ चौथा स्थान प्राप्त हुआ, लेकिन उन्होंने टीम स्पर्धा में अंजुम और मेहुली घोष के साथ मिलकर 1879 अंक हासिल करते हुए रजत पदक जीत लिया। यह पहली बार हुआ है कि भारत ने एक स्पर्धा में दो ओलम्पिक टिकट हासिल किए हैं। इस पर अपूर्वी ने कहा कि ओलम्पिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात है।

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दीपक कुमार को 164.1 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल हुआ। महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में मनीषा कीर ने कुल 41 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाया। उल्लेखनीय है कि 52वां आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2020 में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलं के लिए पहली क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता है। आईएसएसएफ के जरिए 15 प्रतियोगिताओं के लिए ओलम्पिक खेलों में कुल 60 टिकट दिए जाएंगे।

Outbrain
Show comments