ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन से विदा हुए जोकोविच, सेरेना अगले दौर में

दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को विंबलडन 2008 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हार झेलनी पड़ी।

Author मेलबर्न | January 19, 2017 10:19 PM
Novak Djokovic news, Novak Djokovic latest News, Novak Djokovic hindi News, Australian Open 2017, Live Australian Open 2017, Australian Open live, Serena Williams news, Serena Williams latest News, Serena Williams Hindi newsउज्बेकिस्तान के 117वीं रैंकिंग के डेनिस इस्तोमिन से हारने के बाद कोर्ट को छोड़ते वक्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच। (REUTERS/Jason Reed/19 Jan, 2017)

मौजूदा चैम्पियन नोवाक जोकोविच को गुरुवार (19 जनवरी) को यहां अपने करियर में सबसे बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा लेकिन सेरेना विलियम्स ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके आसानी से ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के अगले दौर में जगह बनायी। छह बार के ऑस्ट्रेलियाई ओपन विजेता जोकोविच को उज्बेकिस्तान के 117वीं रैंकिंग के डेनिस इस्तोमिन ने चार घंटे 48 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 5-7, 2-6, 7-6, 6-4 से शिकस्त दी। महिला ड्रा में सेरेना ने लूसी सैफरोवा को 6-3, 6-4 से हराया लेकिन तीसरी वरीयता प्राप्त एग्निस्का रादवांस्का को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। उन्हें क्रोएशिया की मिरजाना लुसिस बारोनी ने 6-3, 6-2 से पराजित किया। पिछले एक दशक से भी अधिक समय में यह पहला अवसर है जबकि जोकोविच इतनी जल्दी ऑस्ट्रेलियाई ओपन से विदा हो गये। दुनिया के इस नंबर दो खिलाड़ी को विंबलडन 2008 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हार झेलनी पड़ी। तब उन्हें मरात साफिन ने पराजित किया था। जोकोविच की सात वर्षों में शीर्ष 100 रैंकिंग के बाहर के खिलाड़ी से यह दूसरी हार है, वह इससे पहले पिछले साल रियो ओलंपिक में 145वीं रैंकिंग के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से हारे थे।

इस मैच के बाद जोकोविच ने कहा, ‘वह निश्चित रूप से अपने स्तर से काफी बेहतर खेला। आपको उसे श्रेय देना होगा। आज कई चीजें उसके हक में रहीं। वह मैच जीतने का हकदार था। इसमें कोई शक नहीं वह मुश्किल परिस्थितियों में बेहतर खिलाड़ी रहा। मैं ज्यादा कुछ नहीं नहीं कर सका।’ इस्तोमिन ने दिसंबर में एशिया वाइल्डकार्ड प्ले आफ के विजेता के रूप में मुख्य ड्रा में प्रवेश किया था। उन्होंने जीत के बाद कहा, ‘यह मेरे लिये सबसे बड़ी जीत है और यह मेरे लिये बहुत मायने रखती है।’ सर्बियाई स्टार जोकोविच अपना रिकॉर्ड सातवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतकर ऑस्ट्रेलिया के राय इमर्सन को पीछे छोड़ने की कोशिश में थे जिन्होंने 1960 के दशक में छह खिताब जीते थे। जोकोविच की हार से पुरुष वर्ग में बाकी खिलाड़ियों के लिये मौके बन गये हैं। इनमें एंडी मर्रे भी शामिल हैं जो यहां पांच बार उप विजेता रहे हैं। इससे जोकोविच की फॉर्म पर भी सवाल उठने लगे हैं जो पिछले साल फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के बाद आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। इस्तोमिन की जीत का जिन खिलाड़ियों को फायदा मिल सकता है उनमें विश्व के नंबर तीन मिलोस राओनिच भी हैं जिन्हें सेमीफाइनल में जोकोविच से भिड़ना पड़ सकता था। जुकाम से पीड़ित होने के बावजूद राओनिच ने जाइल्स मुलर को 6-3, 6-4, 7-6 से हराया और उनका अगला मुकाबला फ्रांस के जाइल्स सिमोन से होगा।

क्रोएशिया के इवो कार्लोविच ने दो दिन पहले 84 गेम तक चले मैच में होरासियो जेबालोस को हराया था और आज उन्होंने आस्ट्रेलियाई वाइल्ड कार्ड धारक एंड्रयू विटिंगटन को 6-4, 6-4, 6-4 से पराजित करके तीसरे दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना बेल्जियम के डेविड गोफिन से होगा। इस महीने सिडनी इंटरनेशनल का खिताब जीतने वाले ग्रिगोर दिमित्रोव ने दक्षिण कोरिया के चुंग हाई ओन को चार सेट में हराया और अब उन्हें फ्रांस के रिचर्ड गास्केट का सामना करना है। महिला वर्ग में ब्रिटेन की जोहाना कोंटा ने अपना शानदार अभियान जारी रखा। उन्होंने जापान की नाओमी ओसाका को 6-4, 6-2 से पराजित किया और अब उनका सामना विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कारोलिन वोजनियाकी से होगा। यूएस ओपन की फाइनलिस्ट कारोलिना पिलिसकोवा ने रूसी क्वालीफायर अन्ना बिलिनकोवा को हराया जबकि डोमिनिका सिबुलकोवा ने ताइवान की सीह सु वीह को बाहर किया। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस पर कल इटली के आंद्रियास सेपी के खिलाफ मैच के दौरान गलत व्यवहार करने और रैकेट तोड़ने के लिये 5500 डालर का जुर्माना लगाया गया है। किर्गियोस पेट की चोट के कारण पुरुष युगल से भी हट गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कप्तान अमृतराज की एआईटीए से मांग, सुमित नागल के ख़िलाफ़ कार्रवाई करें
2 साइना, जयराम मलेशिया मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में
3 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भारत के लिए बुरा दिन, पेस और शरण-राजा पुरुष युगल से बाहर
कोरोना टीकाकरण
X