ताज़ा खबर
 

लियोनेल मेस्सी की हैट्रिक से अर्जेंटीना ने किया वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई, चिली को खेलना होगा प्‍ले-ऑफ

अर्जेंटीना तीसरे नंबर पर रहकर उरुग्‍वे, कोलंबिया और ब्राजील (पहले ही क्‍वालिफाइड) के साथ अपनी जगह पक्‍की कर चुका है।

Lionel Messiअर्जेंटीना के सबसे मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मेस्‍सी। (File Photo: Reuters)

अर्जेंटीना ने फुटबॉल विश्‍व कप 2018 के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है। इक्‍वाडोर के खिलाफ मैच में स्‍टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्‍सी की हैट्रिक की बदौलत अर्जेंटीना ने 3-1 से जीत दर्ज की और अगले साल रूस में होने वाले विश्‍व कप में स्‍थान पक्‍का कर लिया। अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट की शुरुआत छठे पायदान से की थी। यहां टॉप चार टीमें ही वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालिफाई करतीं जबकि पांचवीं तो न्‍यूजीलैंड के खिलाफ प्‍ले-ऑफ खेलना पड़ता। मगर इस जीत के साथ यह तय हो गया कि अर्जेंटीना तीसरे नंबर पर रहकर उरुग्‍वे, कोलंबिया और ब्राजील (पहले ही क्‍वालिफाइड) के साथ अपनी जगह पक्‍की कर चुका है। पेरू को अगले महीने चिली की जगह प्‍ले-ऑफ में खेलना होगा। चिली टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। ब्यूनस आयर्स में गुरुवार रात को एस्तादियो अल्बटरे जे. अरमांडो स्टेडियम में पेरू और अर्जेंटीना के बीच खेला गया विश्व कप क्वालीफायर मैच 0-0 से ड्रॉ रहा था। दो बार विश्व कप का खिताब जीतने वाली अर्जेंटीना टीम को अगर विश्व कप में प्रवेश की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए उसे इक्वाडोर के खिलाफ खेले जाने वाले विश्व कप क्वालीफायर मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी थी। अगर मेस्‍सी का जादू नहीं चलता तो 1970 के बाद से लेकर अब तक ऐसा पहली बार होता कि अर्जेंटीना की टीम विश्व कप में खेल नहीं पाती।

मेसी का कहना है कि उनकी टीम जिस चीज के काबिल थी, उसे वह मिला है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंगलवार रात खेले गए विश्व कप क्वालीफायर मैच में मेसी की ओर से मारी गई हैट्रिक के दम पर इक्वाडोर को 3-1 से मात देकर अर्जेंटीना ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। मैच के बाद संवाददाताओं से मेसी ने कहा, ‘अगर अर्जेंटीना विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर पाता, तो स्थिति खराब होती। लोगों ने टीम पर कई सवाल उठाए, लेकिन इस मैच से हमने साबित कर दिया कि हम विश्व कप में क्वालीफाई करने के काबिल हैं।’

मेसी ने कहा, ‘हर कोई जानता है कि विश्व कप में प्रवेश के लिए हमने कितनी परेशानियों का सामना किया है। हमें अब इस पल का आनंद लेना है और अपने आप को शांत रखना है, क्योंकि टूनार्मेंट में खेलने तक के लिए हमें काफी लंबा सफर तय करना है। हम जानते हैं कि हम और भी बेहतर कर सकते हैं।’ अर्जेंटीना के कोच जॉर्ज साम्पोली ने कहा कि मैच से पहले उन्होंने मेसी को टीम के साथी खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए कहा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India vs Colombia: जैक्सन बने फीफा में गोल दागने वाले पहले भारतीय, कोलंबिया ने दर्ज की 2-1 से जीत
2 PBL 2017 Auction: 52 लाख में बिके ताए जू यिंग, दिल्‍ली के लिए खेलेंगी अश्विनी पोनप्‍पा
3 India vs USA: अमेरिका ने जीता पहला मैच
ये पढ़ा क्या?
X