ताज़ा खबर
 

नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में गोल्‍ड जीत रचा इतिहास, एथलेटिक्‍स में पहले भारतीय वर्ल्‍ड चैंपियन

भारत के नीरज चोपड़ा ने आईएएएफ वर्ल्‍ड अंडर-20 एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्‍ड मेडल जीता है।

पोलैंड में आयोजित हुई प्रतियोगिता में नीरज ने 86.48 मीटर भाला फेंक कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया।

भारत के नीरज चोपड़ा ने आईएएएफ वर्ल्‍ड अंडर-20 एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्‍ड मेडल जीता है। पोलैंड में आयोजित हुई प्रतियोगिता में नीरज ने 86.48 मीटर भाला फेंक कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया। वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में भारत का यह पहला गोल्‍ड मेडल है। दक्षिण अफ्रीका के जोहान गोब्‍लर(80.59) ने सिल्‍वर और ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स(79.65) ने ब्रॉन्‍ज हासिल किया। हरियाणा के पानीपत के रहने वाले नीरज ने लातविया के जिगिसमंड्स सरमाइस का 84.69 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा।

नीरज ने पहले प्रयास में 79.66 मीटर, दूसरे में 86.48 और तीसरे में 78.69 मीटर भाला फेंका। नीरज इससे पहले रियो के लिए क्‍वालिफाई नहीं कर पाए थे। लेकिन उनके नए रिकॉर्ड के चलते वे आठवें पायदान पर आ गए। त्रिनिदाद एंड टोबेगो के केशोर्न वाल्‍कॉट ने इस साल 86.23 मीटर भाला फेंका था। वे वर्तमान में ओलंपिक गोल्‍ड मे‍डलिस्‍ट भी हैं। नीरज ने इससे पहले गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई खेलों में गोल्‍ड मेडल जीता था। वहां पर उन्‍होंने 82.23 मीटर भाला फेंका था।

नीरज से पहले सीमा अंतिल(2002) और नवजोत कौर(2014) ने वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीते थे। लॉन्‍ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज इकलौती भारतीय हैं जिन्‍होंने सीनियर वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में मेडल जीता है। उन्‍होंने 2003 में कांस्‍य जीता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रेसलर नरसिंह यादव डोप टेस्‍ट में फंसे, रियो ओलंपिक में जाने पर खतरा
2 200 मीटर का खिताब उसेन बोल्ट के नाम
3 प्रीमियर फुटसाल: मुंबई फाइव फाइनल में, कोलकाता फाइव को हराया
ये पढ़ा क्या?
X