ताज़ा खबर
 

शूटिंग वर्ल्डकप: दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीतू राय ने भारत को दिलाया कांस्य पदक

भारतीय जोड़ी ने फाइनल में जापान को हराते हुए देश को आईएसएसएफ वर्ल्ड के इतिहास का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जापान के मैटसुडा पहले स्थान पर रहे,सिल्वर वियतमान के हॉन्ग को मिला।

Author नई दिल्ली | February 28, 2017 1:13 PM
आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्‍ड कप की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के जीतू राय ने कांस्य पदक जीता।

भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने मंगलवार को इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) वर्ल्ड कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस प्रतियोगिता में यह उनका दूसरा पदक है। इससे पहले सोमवार को जीतू राय और हीना सिद्धू की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में जापान को हराते हुए देश को आईएसएसएफ वर्ल्ड के इतिहास का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जापान के मैटसुडा पहले स्थान पर रहे,सिल्वर वियतमान के हॉन्ग को मिला।

इससे पहले सोमवार का दिन भारत के लिए खुशी लेकर आया। अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ विश्व कप में मैराथन डबल ट्रैप फाइनल में रजत पदक अपने नाम किया चौबीस वर्षीय मित्तल पोडियम में दूसरे स्थान पर रहे, वह स्वर्ण पदक विजेता ऑस्ट्रेलियाई जेम्स विलेट से मात्र एक अंक पीछे रहे। अंकुर ने 74 अंक हासिल किया वहीं, जेम्स विलेट ने 75 अंकों के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। ग्रेट ब्रिटेन के स्टीवन स्कॉट 56 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। अंकुल मित्तल के साथी संग्राम दहिया भी इस स्पर्धा के शीर्ष छह शूटर्स में शामिल थे लेकिन वह फाइनल में केवल 24 अंक ही जुटा सके।

जीतू राय और हीना सिंधू की जोड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का मिक्स्ड वर्ग का स्वर्ण पदक जीत लिया। जीतू मध्यप्रदेश के महू स्थित आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट के सदस्य है। जीतू-हिना ने फाइनल में जापान के युकारी कोनिशी-टोमोयुकी मत्सुदा को 5-3 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। स्लोवानिया के नेफास्वान यांगपैबून और केविन वेंटा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। मेजबान भारत को विश्व कप के शुरुआती दो दिनों तक कोई सफलता नहीं मिल पाई थी, लेकिन सोमवार को उसने स्वर्ण पदक के साथ खाता खोला।

2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए मिक्स्ड इवेंट्‍स को ट्रायल आधार पर आयोजित किया जा रहा है, इसलिए खिलाडि़यों को मेडल प्रदान नहीं किए गए। हिना ने कहा, मिक्स्ड इवेंट रोमांचक है, वैसे अभी इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन हमें इसके मद्देनजर तैयारी शुरू करनी होगी। मुझे लगता है कि मिक्स्ड इवेंट ओलिंपिक और विश्व चैंपियनशिप में आयोजित किए जाएंगे।

खेल जगत की अन्य ​महत्वपूर्ण और दिलचस्प खबरों के लिए क्लिक करें…

वनडे क्रिकेट में छह साल और 34 मैच खेलने के बाद, पहली बार आउट हुआ ये खिलाड़ी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App