scorecardresearch

Formula 1 रेस में भीषण एक्सीडेंट, माचिस की डिब्बी की तरह पलटती दिखी कार; बाल-बाल बचे चीनी ड्राइवर

ट्रैक के किनारे रख टायर से लड़ने के बाद उछलकर बाउंड्री से टकरा गई। इसके बाद रेस को रोक दिया गया। इस खौफनाक मंजर को देखकर दर्शक ही नहीं अन्य रेसर भी डर गए।

चीन के रेसर झोउ गुआन्यू भीषण दुर्घटना के शिकार। (फोटो- फॉर्मूला 1)

ब्रिटिश ग्रां प्री फॉर्मूला-1 रेस में रविवार को चीन के रेसर झोउ गुआन्यू भीषण दुर्घटना का शिकार हो गए। उनकी कार अल्फा रोमियो पहले लैप में ही हादसे का शिकार हो गई। हादसा कितना भयावह था इसका अंजादा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी कार माचिस की डिब्बी की तरह पलटती दिखी। कार में आग भी लग गई थी।

जानकारी के अनुसार कार ट्रैक के किनारे रख टायर से लड़ने के बाद उछलकर बाउंड्री से टकरा गई। इसके बाद रेस को रोक दिया गया। इस खौफनाक मंजर को देखकर दर्शक ही नहीं अन्य रेसर भी डर गए। गुआन्यू के साथी ड्राइवर जॉर्ज रसेल तुरंत दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। रसेल न कहा कि यह काफी डरावनी दुर्घटना थी। इसके बाद गुआन्यू के पास रेस्क्यू टीम पहुंची।

द टेलीग्राफ के अनुसार अल्फा रोमियो टीम ने बताया कि गुआन्यू होश में हैं। वह बातचीत कर रहा हैं और कोई फ्रैक्चर नहीं है। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उनकी हालत ठीक है। सिल्वरस्टोन एफ1 का सबसे तेज ट्रैक में से एक है। ट्रैक के उस हिस्से पर जहां गुआन्यू दुर्घटनाग्रस्त हुए, वहां कारें आमतौर पर लगभग 240 किमी/घंटा की गति से चलती हैं।

गुआन्यू की जान हेलो डिवाइस के कारण बचगई और इसने एक बार फिर अपना काम किया। इस डिवास को दुर्घटना होने पर ड्राइवर के सिर को बचाने के लिए बनाया गया है। चीनी रेसर को स्ट्रेचर पर अस्पताल लाया गया। बाद में उन्हें डॉक्टरों ने छुट्टी दे दी। दुर्घटना के दौरान दीवार से टकराने वाले विलियम्स के एलेक्स एल्बोन क हेलीकॉप्टर से कोवेंट्री अस्पताल पहुंचा गया।

लगभग एक घंटे बाद 140,000 लोगों की भीड़ के सामने इंग्लिश रेस ट्रैक पर रेस शुरू हुआ। फेरारी ड्राइवर कार्लोस सैन्ज जूनियर ने रेड बुल के सर्जियो पेरेज और अपने मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन से आगे निकलर जीत हासिल की। यह उनकी पहली जीत थी। चैंपियनशिप के लीडर मैक्स वर्स्टापेन सातवें स्थान पर रहे।

पढें अन्य स्पोर्ट्स (Othersports News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X