ताज़ा खबर
 

डेविस कप: नडाल के संग पहुंची स्पेन की टीम, भारतीय टीम के लिए दिल्ली में मुकाबला आसान नहीं

नडाल से पूछा गया कि स्पेन इस तरह के मुकाबले के लिए उन जैसे खिलाड़ी के साथ क्यों आया है, उन्होंने कहा कि इसके पीछे की प्रेरणा फिर से विश्व ग्रुप में जगह बनाना है।

Author नई दिल्ली | September 13, 2016 05:18 am
रफेल नडाल (रॉयटर्स फाइल फोटो)

भारत को हराने के लिए स्पेन को अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की जरूरत नहीं है लेकिन वह विश्व ग्रुप डेविस कप प्ले आॅफ मैच को काफी गंभीरता से ले रहा है। लिहाजा काफी कम रैंकिंग के भारतीय खिलाड़ियों से निपटने के लिए 20 सदस्यीय मजबूत दल यहां भेजा है।  विश्व में चौथे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल की अगुवाई में स्पेनिश टीम आज सुबह यहां पहुंची और शाम को उसने कोर्ट पर अभ्यास किया। नडाल और डेविड फेरर को डेढ़ घंटे तक कड़ा अभ्यास करते हुए देखने के बाद यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि भारतीय खिलाड़ियों को उनसे निपटने के लिए कुछ खास करने की जरूरत पड़ेगी।

वे इतनी सफाई और तेजी से गेंद को हिट कर रहे थे कि लग नहीं रहा था कि यह अभ्यास है। लगता नहीं कि साकेत मयनेनी (विश्व रैंकिंग 137) और रामकुमार रामनाथन (203)उनके सामने टिक पाएँगे। हां, भारतीयों को कुछ अनुभव जरूर मिलेगा। नडाल ने आगे कहा, ‘‘कोर्ट अच्छा है लेकिन काफी उमस है। पहला दिन है और लंबी यात्रा करके यहां आए हैं। फिर से भारत में आकर अच्छा लग रहा है। मैं पिछले दो वर्षों में कई बारयहां आया। मुझे यहां अच्छा लगता है। लोग अच्छे हैं। दर्शक अच्छे हैं। ’’

नडाल से पूछा गया कि स्पेन इस तरह के मुकाबले के लिए उन जैसे खिलाड़ी के साथ क्यों आया है, उन्होंने कहा कि इसके पीछे की प्रेरणा फिर से विश्व ग्रुप में जगह बनाना है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं और यह खास प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि भारत की टीम अच्छी है और मुकाबला कड़ा होगा। ’’ स्पेन जनवरी 2014 में विश्व ग्रुप से बाहर हो गया था जबकि वह जर्मनी से पहले दौर में 1-4 से हार गया था। इसके बाद से वह यूरापीय अफ्रीका क्षेत्रीय मुकाबलों में खेल रहा है। नडाल ने कोर्ट की तेजी पर संतोष जताया। उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत धीमा और बहुत तेज भी नहीं है। अच्छी टेनिस खेलने के लिए यह अच्छा कोर्ट है। ’’स्पेन के 20 सदस्यीय दल में एक चिकित्सक, दो फिजियो, अभ्यास के लिए अलग से एक खिलाड़ी भी शामिल है। इसके अलावा हर खिलाड़ी अपने निजी ट्रेनर संग आया है। स्पेनिश टेनिस संघ के अध्यक्ष फर्नाडिस लाडरेडा अगुरी भी उनके साथ आए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App