ताज़ा खबर
 

CWG 2018 DAY 8: सुशील कुमार ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगाई गोल्ड मेडल की हैट्रिक

Commonwealth Games, Day 8: सुशील कुमार ने लगातार तीसरे कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड अपने नाम किया है। सुशील ने 74 किलो ग्राम भार वर्ग में साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जोहानेस बोथा को 10-0 से मात दी। ये मुकाबला महज 80 सेकेंड चला।

cwg, cwg, cwg 2018, cwg 2018 medal tally, cwg stream, commonwealth games 2018 medal tallyसुशील कुमार। (Photo Courtesy: Twitter)

भारत की अनुभवी चक्का फेंक एथलीट सीमा पुनिया ने राष्ट्रमंडल खेलों में आठवें दिन गुरुवार को रजत पदक अपने नाम किया। इसके अलावा, इसी स्पर्धा में भारत की एक अन्य एथलीट नवजीत ढिल्लन ने कांस्य पदक अपने नाम किया है। आस्ट्रेलिया की डानी स्टीवंस ने राष्ट्रमंडल खेलों का 20 साल पुराना गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। सीमा ने सभी आठ प्रयासों में 60.41 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दूसरे स्थान पर रहकर रजत पदक जीता। इसके अलावा, नवजीत ने 57.43 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। स्टीवंस ने 68.26 मीटर का शानदार प्रदर्शन करते हुए सोना जीता। न्यूजीलैंड की बेट्रिस रोइनी लियुआ ने 20 सितम्बर, 1998 में कुआलालम्पुर में 65.92 मीटर तक चक्का फेंक राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे स्टीवंस ने तोड़ दिया।

भारतीय पहलवानों ने यहां जारी खेलों के आठवें दिन भारत को दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जिताए। भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की। इसके अलावा, बबीता कुमारी ने रजत, राहुल अवारे ने स्वर्ण और किरण ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। सुशील ने पुरुषों की 74 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका के जोहानेस बोथा को 10-0 से मात देकर राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, सुशील ने 2010 दिल्ली और 2014 ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। इस जीत के साथ ही उन्होंने अपने पदकों की हैट्रिक पूरी की है। उन्होंने 2010 में 66 किलोग्राम वर्ग में सोना जीता था, जिसे अब हटा दिया गया है।

CWG 2018 DAY 8 UPDATES:

ऑस्ट्रेलियाई महिला हॉकी टीम ने भारत को सेमीफाइनल मुकाबले में 1-0 से हराया। अब भारतीय टीम ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला खेलेगी।

– टेबल टेनिस खिलाड़ी मानिका बत्रा ने एकल वर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मानिका बत्रा ने दूसरे क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर की यिहान झोउ को पांच गेमों तक चले कड़े मुकाबले में मात दी। बत्रा ने पहले तीन गेमों में आक्रामक खेल दिखाते हुए 11-5, 11-6, 11-2 से जीत दर्ज की। चौथे गेम में सिंगापुर की खिलाड़ी ने वापसी की और शानदार खेल दिखाते हुए गेम को 11-6 से अपने नाम किया। पांचवें गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबले देखने को मिला लेकिन बत्रा ने संयम भरा खेल दिखाते हुए 11-9 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले शनिवार को खेले जाएंगे।

– स्क्वॉश के क्वार्टर-2 में दीपिका पल्लिकल कार्तिक और सौरव घोषाल की जोड़ी ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधु की जोड़ी को क्वार्टर-1 में हारकर बाहर होना पड़ा। दीपिका-सौरव की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में वेल्स की टेस्नी इवांस और पीटर क्रीड की जोड़ी को 38 मिनट में 2-0 (11-8, 11-10) से मात दी। सेमीफाइनल में उनका सामना न्यूजीलैंड की किंग जोएले और कॉल पॉल की जोड़ी से शुक्रवार को होगा, जिसने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में भारतीय जोड़ी जोशना और संधु की जोड़ी को मात दी। किंग-पॉल ने जोशना और संधु की जोड़ी को 33 मिनट के भीतर सीधे गेमों में 11-0, 11-10 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया।

– अपनी प्रतिद्वंद्वी जेसिका ली के रिटायर्ड होने से भारत की दिग्गज बैडमिटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने गुरुवार को महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सायना की प्रतिद्वंद्वी आइल ऑफ मैन की ली पहले गेम के बाद, दूसरे गेम को नहीं खेल पाईं और रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर हो गईं। सायना ने अंतिम-16 दौर में खेले गए इस मुकाबले में 10 मिनट के भीतर पहले गेम में 21-4 से हराया, वहीं दूसरे गेम में सायना दो अंक ही हासिल कर पाई थीं कि ली रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर हो गईं और अंत में भारतीय खिलाड़ी ने सीधे तौर पर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

– भारतीय पुरुष बैडमिंटन युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए पुरुष युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय जोड़ी ने इस स्पर्धा में मॉरिशस की आतिश लुबाह और क्रिस्टोफर जीन पॉल की जोड़ी को मात दी।

-सुशील कुमार ने लगातार तीसरे कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड अपने नाम किया है। सुशील ने 74 किलो ग्राम भार वर्ग में साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जोहानेस बोथा को 10-0 से मात दी। ये मुकाबला महज 80 सेकेंड चला। भारत के नाम ये 14वां गोल्ड है।

– राहुल ने भी अपनी तकनीक को अपनाते हुए एक बार फिर ताकाहाशी को पकड़ा और फिर रोल करते हुए तीन और अंक हासिल करते हुए 9-6 से बढ़त ले ली। यहां राहुल को दर्द की समस्या हुई, लेकिन इसे नजरअंदाज करते हुए उन्होंने वापसी की और दो अंक और हासिल किए। मुकाबले की समाप्ति के लिए कुछ सेकेंड रह गए थे और एक बार फिर राहुल ने ताकाहाशी पर शिकंजा कस 15-6 से जीत हासिल कर भारत की झोली में 13वां स्वर्ण पदक डाल दिया।

– महाराष्ट्र के राहुल ने पुरुषों की 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से मात देकर जीत हासिल की। पहले ही मिनट में ही राहुल ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए ताकाहाशी को पटककर दो अंक हासिल किए। हालांकि, अगले ही पल राहुल को संभलने का मौका नहीं देते हुए कनाडा के पहलवान ने पूरा पलटते हुए चार अंक ले लिए। इसके बाद राहुल ने भी ताकाहाशी पर दबाव बनाया और उन्हें रोल करते हुए छह अंक ले लिए थे। कनाडा के पहलवान ने भी हार नहीं मानी और राहुल को अच्छी टक्कर देते हुए दो अंक लिए और 6-6 से बराबरी कर ली।

– बबीता ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में कनाडा की डियाना वीकर ने 5-2 से मात देकर स्वर्ण पदक जीता। बबीता फाइनल मुकाबले में डियाना की तकनीक के आगे कमजोर नजर आईं। डियाना ने पहले ही भारतीय पहलवान पर दबाव बनाते हुए एक अंक हासिल किए। इसके बाद बबीता ने डियाना पर अपनी पकड़ बनाते हुए दो अंक बटोरे, लेकिन यहां जजों ने डियाना को भी दो अंक दिए और उन्होंने फिर 3-2 से बढ़त बना ली है। बबीता ने मौका हासिल करते हुए बबीता के पैर पकड़ उन्हें पलटने की कोशिश की, लेकिन यहां डियाना ने दांव मारते हुए बबीता को ही पलटकर दो और अंक हासिल किए और अंत में 5-2 से स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया और बबीता को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

– किरण ने महिलाओं की 76 किलोग्राम स्पर्धा के कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में मॉरिशस की कातुओस्किया परिधावेन को 10-0 से मात दी। किरण ने पहले ही परिधावेन पर शिकंजा कसते हुए 6-0 से बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद, उन्होंने मॉरिशस की पहलवान को नीचे पटकर पलटते हुए दो अंक और हासिल किए। किरण ने तकनीक में लगातार अंक हासिल किए और परिधावेन को संभलने का भी मौका नहीं दिया और अंत में 10-0 से जीत हासिल कर कांस्य पदक जीत लिया।

-मनिका बत्रा और मौमा दास ने टेबल टेनिस की एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं मधुरिका पाटकर प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई हैं। मनिका ने प्री-क्वार्टर में आस्ट्रेलिया की ट्रेसी फेंग को 4-1 से मात दी। वहीं मधुरिका को प्री क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की केली सिबले ने 4-2 से हराया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CWG 2018 : श्रेयसी ने भारत की झोली में डाला 12वां गोल्ड मेडल
2 CWG 2018 : हीना ने भारत को दिया 11वां गोल्ड मेडल
3 CWG 2018: शूटिंग में हीना ने जीता सोना, हॉकी में भारतीयों ने सेमीफाइनल्स में ली एंट्री; बॉक्सिंग में भी होगा देश का जलवा
आज का राशिफल
X