ताज़ा खबर
 

अकापुल्को टेनिस टूर्नामेंट: जोकोविच ने वापसी पर बहाया पसीना, राफेल नडाल की आसान जीत

जोकोविच ने सर्बिया के मार्टिन क्लिजान को भले ही सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराया।

Author अकापुल्को (मैक्सिको) | March 1, 2017 4:39 PM
अकापुल्को टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में सर्बिया के मार्टिन क्लिजान के खिलाफ गेंद रिटर्न करते नोवाक जोकोविच। (REUTERS/Henry Romero/1 March, 2017)

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में बाहर होने के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में खेल रहे नोवाक जोकोविच को एटीपी-डब्ल्यूटीए अकापुल्को टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में जीत दर्ज करने के लिये पसीना बहाना पड़ा। जोकोविच ने सर्बिया के मार्टिन क्लिजान को भले ही सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराया लेकिन दूसरे सेट में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा जो उन्होंने टाईब्रेकर में 7-4 से अपने नाम किया। उन्होंने कहा, ‘यह आसान मैच नहीं था। यहां मुकाबला काफी कड़ा है और मेरा पहले दौर में ही ऐसे खिलाड़ी से मुकाबला था जिसे बड़े टूर्नामेंट में अच्छी टेनिस खेलने के लिये जाना जाता है।’

विश्व के एक अन्य पूर्व नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने हालांकि जर्मनी के मिशा जेवरेव को एक घंटे 17 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-3 से पराजित किया। ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टोमिच अमेरिका के डोनाल्ड यंग के खिलाफ पहला सेट गंवाने के बाद तेज गर्मी के कारण हट गये। क्रोएशिया के तीसरी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच ने उक्रेन के अलेक्सांद्र दोलगोपोलोव को 6-3, 4-6, 6-0 से हराया।

ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को भी तीन सेट तक जूझना पड़ा। इस छठी वरीय खिलाड़ी ने इस्राइल के डुडी सेला को 3-6, 6-3, 6-3 से हराया। ऑस्ट्रिया के चौथी वरीय डोमिनिक थीम ने फ्रांस के जाइल्स सिमोन को 7-6, 6-3 से शिकस्त दी। महिलाओं के वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त क्रोएशियाई मिरजाना लुसिक बारोनी ने स्विस खिलाड़ी बेलिंडा बेनसिच को 7-5, 6-4 से हराया। कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड को हालांकि पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें क्रोएशिया की अजला टोमालजानोविच ने 7-6, 6-1 से पराजित किया।

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2017 फाइनल: रोजर फेडरर बने चैंपियन, राफेल नडाल को हराकर जीता 18वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2017 का पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में स्‍पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया। फेडरर का यह 18वां ग्रैंड स्‍लैम और पांचवां ऑस्‍ट्रेलियन ओपन खिताब है। ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी 2011 के फ्रेंच ओपन के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में आमने सामने थे। साल 2009 में फेडरर को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नडाल ने हराया था। ग्रैंडस्लैम फाइनल में नडाल का फेडरर पर 6-3 का रिकॉर्ड था जो अब 6-4 हो गया है। पैंतीस वर्षीय फेडरर का यह छठा ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल और कुल 28वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था। साल 2012 के विंबलडन के बाद यह उनकी ग्रैंडस्‍लैम जीत है। इस जीत से पहले उन्‍होंने नडाल के खिलाफ आठ में से छह ग्रैंड स्‍लैम हारे थे। नडाल और फेडरर दोनों ने इस टूर्नामेंट में चोट से उबरने के बाद वापसी की थी। फेडरर को तो यहां पर 17वीं रैंक दी गई थी जो कि एक दशक में सबसे खराब थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App