ताज़ा खबर
 

टैलेंट खोज के लिए नई टॉप समिति की कमान अभिनव बिंद्रा को

समिति का उद्देश्य टॉप कार्यक्रम के तहत 2020 और 2024 ओलंपिक खेलों के लिये पदक के संभावित दावेदारों की पहचान करना होगा।

Author नई दिल्ली | Published on: January 27, 2017 9:38 PM
भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा। (पीटीआई फाइल फोटो)

बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को शुक्रवार (27 जनवरी) को पुनर्गठित लक्ष्य ओलंपिक पोडियम (टॉप) समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया जिसमें बीते जमाने की फर्राटा धाविका पीटी ऊषा और दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण भी शामिल हैं। बिंद्रा पिछली समिति का भी हिस्सा थे लेकिन उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करने के लिये उससे इस्तीफा दे दिया था। इस दस सदस्यीय समिति में दो अन्य खिलाड़ी निशानेबाज अंजलि भागवत और 2000 के सिडनी ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता महिला भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी शामिल हैं। समिति के अन्य पांच सदस्यों में अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के आजीवन अध्यक्ष अनिल खन्ना, मुक्केबाजी से जुड़े प्रशासक पी के मुरलीधरन राजा, रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड की सचिव रेखा यादव, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कार्यकारी निदेशक (टीम) एस एस राय और संयुक्त सचिव (खेल) इंदर धमीजा शामिल हैं।

मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, ‘समिति खुद ही प्रक्रिया तय करेगी और जरूरत पड़ने पर विशेषज्ञों को आमंत्रित करेगी। समिति का शुरूआती कार्यकाल अधिसूचना की तारीख से शुरू होकर एक साल का होगा।’ समिति का उद्देश्य टॉप कार्यक्रम के तहत 2020 और 2024 ओलंपिक खेलों के लिये पदक के संभावित दावेदारों की पहचान करना होगा। यह योजना पहले 2016 और 2020 ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 23 साल की तैराक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, राष्ट्रीय खेलों में जीता था कांस्य पदक
2 निकोलेई की जगह एक महीने के अंदर दूसरा कोच चाहता है एआईएफएफ
3 सैयद ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट: पीवी सिंधु-किदाम्बी श्रीकांत सेमीफ़ाइनल में, समीर और हर्षील ने किया उलटफेर
ये पढ़ा क्या?
X