ताज़ा खबर
 

बेजिंग ओलंपिक के नमूनों के पुन: परीक्षण में 31 खिलाड़ी पकड़े गए

ये वे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बेजिंग ओलंपिक में हिस्सा लिया था और अब अगस्त में रियो खेलों में हिस्सा लेने की योजना बना रहे हैं।

Author लंदन | May 19, 2016 12:56 AM
इसके अलावा आशंका है कि 2012 लंदन खेलों से भी इस तरह के पॉजीटिव मामले सामने आ सकते हैं। (एपी फाइल फोटो)

डोपिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई में बेजिंग ओलंपिक 2008 के नमूनों के पुन: परीक्षण में छह खेलों के 31 खिलाड़ियों को डोपिंग का दोषी पाया गया है और इन्हें इस साल होने वाले ओलंपिक में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित किया जा सकता है। इसके अलावा आशंका है कि 2012 लंदन खेलों से भी इस तरह के पॉजीटिव मामले सामने आ सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने मंगलवार (17 मई) को 12 देशों के इन 31 अज्ञात खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की। ये वे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बेजिंग ओलंपिक में हिस्सा लिया था और अब अगस्त में रियो खेलों में हिस्सा लेने की योजना बना रहे हैं।

आइओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, ‘यह धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई है। यह दर्शाता है कि डोपिंग करने वालों के लिए छुपने का कोई स्थान नहीं है।’ आइओसी ने कहा कि वह 2014 सोचि शीतकालीन खेलों के ड्रग परीक्षण के भी पुन: आकलन की योजना बना रहा है क्योंकि रूस में सरकार समर्थित डोपिंग कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर नमूनों से छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App