ताज़ा खबर
 

14 दिसंबरः 16 साल पहले अजीत अगरकर ने बनाया था ये रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई भारतीय नहीं तोड़ सका

अजीत अगरकर के पास एक दशक से अधिक समय तक वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड था। इस मामले में अब वो दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं।

अजीत अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। (EXPRESS PHOTO BY AMIT MEHRA)

भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर ने आज (14 दिसंबर) ही के दिन साल 2000 में भारत का वनडे क्रिकेट में सबसे तेज पचासा जड़ा था। अगरकर ने कपिल देव, वीरेंदर सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के 22 गेंदों पर 50 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर ये उपलब्धि हासिल की थी। भारत और जिम्बाब्वे के बीच राजकोट में हुए एकदिवसीय मुकाबले में जब अगरकर ने 21 गेंदों पर अर्ध शतक पूरा किया तो उन्होंने उस समय दुनिया का पांचवा सबसे तेज अर्ध शतक ठोका था। भारत ने वो मैच 39 रनों से जीत लिया था। वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड करीब 10 सालों तक अगरकर के पास रहा था। इस समय वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं।

कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं सो पिछले 16 सालों में सबसे तेज 50 का रिकॉर्ड भी कई बार टूटा-बना। इस समय अगरकर सबसे तेज वनडे अर्ध शतक के मामले में 13 बल्लेबाजों के साथ दुनिया में 21वें स्थान पर हैं लेकिन कोई भी भारतीय खिलाड़ी आज तक अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में उनसे तेज अर्ध शतक नहीं ठोक सका है। टेस्ट क्रिकेट में भी अगरकर के पास एक अनोखा रिकॉर्ड है। उन्होंने क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले ब्रिटेन के लॉर्ड्स के मैदान पर आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया था।

अजीत अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली के सबसे तेज 50 विकेट लेने का 26 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड 1998 में तोड़ा था। डेनिस लिलि ने 1972 में 24 मैचों में 50 विकेट लेकर ये रिकॉर्ड बनाया था। अगरकर ने मात्र 23 वनडे मैचों 50 विकेट लेकर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया था। एक दशक से अधिक समय तक अगरकर के पास ये रिकॉर्ड रहा। साल 2009 में श्रीलंका के अजंथा मेंडिस ने महज 19 वनडे क्रिकेट मैचों में 50 विकेट लेकर उनका रिकॉर्ड तोड़ा।

अजीत अगरकर ने अपना वनडे करियर 1998 में शुरू किया था। अगरकर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 191 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान उन्हें केवल 26 टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला। साल 2007 में उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में चार मैच खेले थे। अजीत अगरकर ने वनडे में 288 विकेट, टेस्ट में 58 विकेट और टी20 में तीन विकेट लिए। साल 2007 में हुए टी-20 विश्व कप के बाद उन्हें भारतीय टीम खेलने का मौका नहीं मिला। अगरकर ने 16 अक्टूबर 2013 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

वीडियोः विभिन्न राज्यों में मारे गए छापे में तीन करोड़ से ज्यादा रकम बरामद

वीडियोः अजीत अगरकर की उस पारी की झलकियां जिसमें उन्होंने 21 गेंदों पर बनाया थे 50 रन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App