ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी को लेटर लिखने की बात का बीसीसीआई ने किया खंडन

ICC Worldcup 2019 : भारत नहीं खेलना चाहता पाकिस्तान से विश्वकप में मैच। बीसीसीआई कर सकता है आईसीसी से पाकिस्तान को बैन करने की मांग। पहले भी ये 4 टीम कर चुकी हैं ऐसा।

Author Updated: February 21, 2019 2:37 PM
विश्वकप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहता भारत (picture credit Indian express file)

ICC Worldcup 2019 : जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य नहीं हैं। ऐसे में दोनों देशों को लेकर मीडिया में तरह- तरह की खबरें चलाई जा रही हैं। ऐसे में खबर आ रही थी कि भारत पाकिस्तान को इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्वकप 2019 से हटाना चाहता है। इसके लिए बीसीसीआई ने आईसीसी को एक पत्र भी लिखा है। अब इन सभी बातों का बीसीसीआई ने खंडन किया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति और बीसीसीआई ने पत्र लिखे जाने वाली बात को नकारते हुए अफवाह बताया है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा “ऐसा करने के लिए कोई संवैधानिक या संविदात्मक तरीका नहीं है। आईसीसी का संविधान सभी सदस्यों को आईसीसी के इवेंट्स में भाग लेने का अधिकार देता है।” बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा “अगर कोई पत्र भेजा जाता है और आईसीसी इसे वोट के लिए बोर्ड की सदस्यों के सामने रखने के लिए सहमत हो जाती है फिर भी भारत को अन्य देशों से कोई समर्थन मिलने की संभावना नहीं है।” आगे उन्होंने कहा “अगर भारत इस मामले में पत्र लिखता है, तो हमारे पास अभी आईसीसी में बहुमत नहीं है और ये मुद्दा फ्लोर टेस्ट के लिए जाएगा और वहां हम हार जाएंगे। इतना ही नहीं 2021 चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 विश्व कप की मेजबानी करने के हमारे अवसरों पर सवाल खड़ा हो जाएगा।” भारत पाकिस्तान से विश्वकप में मैच खेलेगा या नहीं इस मुद्दे पर चर्चा आईसीसी इस माह दुबई में 27 फरवरी को होने वाली बैठक में करेगी। अगर भारत पाकिस्तान से मैच नहीं खेलना चाहता तो इस बात का विरोध करने का भारत के पास पूरा हक है। ये पहली बार नहीं होगा जब कोई टीम इस तरह का विरोध करेगी।

इस से पहले भी ये चार बार हो चुका है। 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले गए विश्वकप के दौरान श्रीलंका में गृहयुद्ध चल रहा था। इसीलिए सुरक्षा कारणों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका में खेलने से मना कर दिया जिसके चलते श्रीलंका को वॉकओवर दे दिए गया था। इसी विश्वकप में वेस्टइंडीज ने भी श्रीलंका से सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए खेलने से मना कर दिया था। वहीं विश्वकप 2003 में जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट गहराया हुआ था। इसीलिए इंग्लैंड ने भी सुरक्षा का हवाला देते हुए जिम्बाब्वे से खेलने से मन कर दिया था। इसी विश्वकप में न्यूज़ीलैंड ने भी ऐसा किया था। आतंकवादी हमले की आशंका के मद्देनजर न्यूजीलैंड ने केन्या के खिलाफ खेलने से मना कर दिया था। नैरोबी में खेले जाने वाले इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने खेलने से मन कर दिया था जिसके बाद केन्या को सेमीफाइनल में जगह मिल गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Sri Lanka vs South Africa 2nd Test Match Playing 11, SL vs SA : ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
2 IND VS AUS: भारत में न उठानी पड़े शर्मिंदगी, ऐसे पसीना बहा रहे कंगारू! सामने आए PHOTOS
3 IPL 2019: टूर्नामेंट से पहले ही टीमों में ‘भिड़ंत’ शुरू, विराट की टीम ने किया तंज तो धोनी की CSK ने दिया यह जवाब
ये पढ़ा क्या?
X