ताज़ा खबर
 

शॉटपुट प्लेयर नवीन चिकारा का ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा; डोप टेस्ट में हुए फेल, 4 साल का लगा बैन

Olympic Games:नवीन चिकारा के लिए 2018 शानदार साल रहा था। उन्होंने उस साल फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इंटर स्टेट चैंपियनशिप में वे दूसरे स्थान पर रहे थे।

प्रतीकात्मक चित्र।

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभावों के कारण टोक्यो ओलंपिक को टाल दिया गया है। उम्मीद है कि अगले साल जुलाई से पहले यह टूर्नामेंट हो जाएगा। इसी बीच इन खेलों के शुरू होने से पहले ही भारत को एक बड़ा झटका लगा है। शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। उनपर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। इसी के साथ ही नवीन का ओलंपिक में खेलने का सपना टूट गया है। उनका प्रतिबंध 27 जुलाई 2018 से माना जाएगा, क्योंकि तभी नवीन का सैंपल लिया गया था।

नवीन के लिए 2018 शानदार साल रहा था। उन्होंने उस साल फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इंटर स्टेट चैंपियनशिप में वे दूसरे स्थान पर रहे थे। 2018 में ही पटियाला में नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ऑफ इंडिया की टेस्टिंग अथॉरिटी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्टिंग में नवीन को रखा गया था। वे डोप टेस्ट में फेल हो गए। उनके साथ केन्या के एथलीट और एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले अलबर्ट रोप पर भी 2 साल का बैन लगाया गया। अलबर्ट भी डोप टेस्ट में फेल हो गए।

नवीन का सैंपल कनाडा स्थित वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) के मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजा गया। पहले तो उन पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था। बाद में नवीन ने यह स्वीकार कर लिया कि उन्होंने प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा का सेवन किया है। इसके बारे में उन्हें पता नहीं था। उन्होंने गलती से इसका सेवन किया। दूसरा सैंपल भी नवीन के खिलाफ ही गया। उनपर 4 साल का बैन लगा दिया गया।

डोपिंग की चर्चा हो और रूस का नाम सामने न आए ऐसा हो सकता है। एक बार फिर से रूस के 4 एथलीट डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। इनमें दो ओलंपिक चैंपियन भी शामिल हैं। चारों पर प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का आरोप है। इनमें बीजिंग ओलिंपिक 2008 में हाई जंप के चैम्पियन आंद्रेई सिलनोव और लंदन ओलिंपिक 2012 में 400 मीटर बाधा दौड़ की चैम्पियन नतालिया अंतियुख शामिल हैं। दोनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Covid-19: विराट कोहली की संपत्ति 688 करोड़, लेकिन दे रहे सिर्फ सलाह; मदद में विदेशी खिलाड़ियों से पीछे भारतीय क्रिकेटर
2 टी20 वर्ल्ड कप हो सकता है MS Dhoni के करियर का आखिरी टूर्नामेंट, कोच को BCCI के फैसले का इंतजार
3 Covid-19: कीवी कप्तान को DOGGY ने किया कैच आउट, शिखर धवन ने लिए मजे; देखें VIDEO