ताज़ा खबर
 

Ind Vs Eng: इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से दी मात

ब्रिसबेन में इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से मात दे दी है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन उनका खेल शानदार नहीं हो पाया।  भारतीय टीम 153 रन पर ही आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी की शुरूआत धमाकेदार तरीके से की और सिर्फ एक विकेट खोकर […]

Author January 20, 2015 5:21 PM
Ind Vs Eng: भारत ने बनाए 153 रन (फोटो: एपी)

ब्रिसबेन में इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से मात दे दी है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन उनका खेल शानदार नहीं हो पाया।  भारतीय टीम 153 रन पर ही आउट हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी की शुरूआत धमाकेदार तरीके से की और सिर्फ एक विकेट खोकर 156 का स्कोर बना डाला।

मैन ऑफ द मैच स्टीवन फिन (33-5) के करियर की श्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को गाबा मैदान पर खेले गए त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत को नौ विकेट से हरा दिया। भारत की यह लगातार दूसरी हार है।

इंग्लैंड ने जीत का खाता खोला है। उसे अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी, लेकिन दूसरे मैच में उसने 154 रनों के लक्ष्य को 27.3 ओवरो में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इयान बेल 88 और जेम्स टेलर 54 रनों पर नाबाद लौटे। इंग्लैंड ने 25 रन के कुल योग पर मोइन अली (8) का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद बेल और टेलर ने 131 रन जोड़ते हुए अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की।

बेल ने 91 गेदों का सामना कर आठ चौके लगाए जबकि टेलर ने 63 गेंदों की पारी में तीन चौके जड़े। भारत की ओर से एकमात्र सफलता स्टुअर्ट बिन्नी को मिली।

इस मैच से इंग्लैंड को बोनस सहित पांच अंक मिले। तीन टीमों की तालिका में ऑस्ट्रेलिया नौ अंकों के साथ पहले स्थान पर है। भारत का अभी खाता भी नहीं खुला है।

इससे पहले, फिन और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (18-4) ने धारदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय पारी को 153 रनों पर समेट दिया था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 39.3 ओवर ही खेल पाई। भारत की ओर से बिन्नी ने सबसे अधिक 44 रन बनाए, जबकि कप्तान महेंद्र सिंध धौनी ने 34, अजिंक्य रहाणे ने 33 और अंबाटी रायडू ने 23 रनों का योगदान दिया।

अंतिम विकेट के तौर पर आउट होने वाले बिन्नी ने 55 गेंदों पर तीन चौके दो छक्के  लगाए। रहाणे ने 40 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का लगाया, जबकि कप्तान धौनी ने 61 गेंदो  का सामना करते हुए सिर्फ एक चौका लगा।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (1), विराट कोहली (4), सुरेश रैना (1) और अक्षर पटेल (0) ने निराश किया। बिन्नी को रोहित शर्मा के स्थान पर मौका दिया गया था और वह अपने चयन को सही साबित करने में सफल रहे।

रोहित चोट के कारण इस मैच में नहीं खेले। रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में सैकड़ा लगाया था लेकिन इसके बावजूद भारत आस्ट्रेलिया से वह मैच चार विकेट से हार गया था।

सीरीज का चौथा मैच होबार्ट में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। यह मैच अगर इंग्लैंड जीतता है तो फिर वह आस्ट्रेलिया के साथ फाइनल में पहुंच जाएगा। इंग्लैंड की हार की सूरत में भारत को फाइनल में जगह बनाने के लिए अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App