NZ vs Aus: न्यूजीलैंड पहली बार ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज जीता; मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, ग्लेन मैक्सवेल और केन विलियमसन फेल

न्यूजीलैंड ने सीरीज के शुरुआती दो मैच जीते थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार दो मैच जीती थी। न्यूजीलैंड अपने चिर-प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल रहा है।

NZ vs Aus, Martin Guptill, Rohit Sharma
न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। (सोर्स – ट्विटर)

न्यूजीलैंड ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हरा दिया। उसने रविवार (7 मार्च) को वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में कंगारू टीम को 7 विकेट से रौंद दिया। न्यूजीलैंड ने सीरीज के शुरुआती दो मैच जीते थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार दो मैच जीती थी। न्यूजीलैंड अपने चिर-प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल रहा है। इससे पहले वह तीन सीरीज हारा है। एक ड्रॉ हुआ है और एक कोविड-19 महामारी के कारण पूरा नहीं हो सका था।

मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर जोश फिलिप तीसरे ओवर में ही ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर 2 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद एरॉन फिंच और मैथ्यू वेड ने दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की। फिंच 32 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हो गए। ईश सोढ़ी ने उन्हें मिशेल सैंटनर के हाथों कैच कराया। वेड 29 गेंद पर 44 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। ग्लेन मैक्सवेल एक बार फिर फेल हो गए। वे एक रन ही बना सके।

मार्कस स्टोइनिस ने 26 और मिशेल मार्श ने 10 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 142 रन ही बना सकी। जवाब में न्यूजीलैंड ने 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 143 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। उसके लिए मार्टिन गुप्टिल ने 46 गेंद पर 71 रन बनाए। उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के लगाए। डेवोन कॉनवे ने 36 और ग्लेन फिलिप्स ने 34 रन बनाए। कप्तान केन विलियमसन खाता खोले बगैर आउट हो गए।

अपनी पारी के दौरान गुप्टिल ने भारतीय ओपनर रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने इस सीरीज में दो अर्धशतकों की मदद से 218 रन बनाए। गुप्टिल टी-20 इंटरनेशनल में रोहित को पछाड़कर सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उनके नाम 99 मैच में दो शतक और 17 अर्धशतक की बदौलत 2839 रन हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने 108 मुकाबलों में चार शतक और 21 अर्धशतक की बदौलत 2773 रन बनाए हैं। पहले नंबर पर 2928 रन के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट