ताज़ा खबर
 

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच ने 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता; 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बने

जोकोविच (18) से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल ने जीते हैं। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा 5 विम्बलडन, 3 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं।

Novak Djokovic, Australian Openजोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को हराया। (सोर्स – Twitter/AustralianOpen/PTI)

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को हरा दिया। रविवार (21 फरवरी) को मेलबर्न में खेले गए पुरुष एकल के फाइनल में उन्होंने मेदवेदेव को 7-5, 6-2, 6-2 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वे 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बन गए। यह उनका 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। वे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं।

जोकोविच से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल ने जीते हैं। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा 5 विम्बलडन, 3 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं। वे इससे पहले 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019 और 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते थे। दूसरी ओर, दानिल मेदवेदेव दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल से पहले वे 2019 में यूएस ओपन के फाइनल में हारे थे।

जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में 55वीं बार सीधे सेटों में कोई मैच अपने नाम किया। वे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में कुल 192 मैच सीधे सेटों में जीत चुके हैं। फ्रेंच ओपन में 51, विम्बलडन ओपन और यूएस ओपन में 43-43 मैच सीधे सेटों में जीते हैं। जोकोविच सबसे ज्यादा 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के रॉय इमर्सन और रोजर फेडरर 6-6 बार चैंपियन बने हैं।

जोकोविच के साथ नडाल और फेडरर को पछाड़ने का अच्छा मौका है। वह नडाल से एक साल जबकि फेडरर से साढ़े छह साल छोटे है। फेडरर इस साल अगस्त में 40 बरस के हो जाएंगे। घुटने के दो आपरेशन के कारण फेडरर ने एक साल से अधिक समय से कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है लेकिन उनके अगले महीने टूर पर वापसी करने की उम्मीद है।

Next Stories
1 Vijay Hazare Trophy: ऋतुराज गायकवाड़ ने की गेंदबाजों की धुनाई, 2 दिन में महेंद्र सिंह धोनी के तीन ओपनर्स ने ठोके शतक
2 पिता चलाते थे रिक्शा, मां करती थी चाय बागान में काम; स्वप्ना बर्मन ने चावल-आलू खाकर भारत को दिलाया था एशियाड में गोल्ड
3 आईपीएल 2021 में नहीं खेलेंगे स्टीव स्मिथ? ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- बना सकते हैं यह बहाना
IND vs ENG Live
X