ताज़ा खबर
 

राफेल नडाल, नोवाक जोकोविक समेत मुगुरुजा फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में

फ्रेंच ओपन के चौथे दिन हालांकि दो बड़े उलटफेर देखे गए। पुरुष एकल वर्ग में फ्रांस के जो विल प्राइड सोंगा और महिला एकल वर्ग में चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को गैरवरीय खिलाड़ियों ने मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।

Author June 1, 2017 13:21 pm
10वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के लिए मेहनत कर रहे नडाल ने दूसरे दौर में नीदरलैंड के रोबिन हासे को सीधे सेटों में आसान मुकाबले में 6-1, 6-4, 6-3 से मात दी। (Photo Courtesy: AP)

विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक और स्पेन के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने बुधवार को लाल बजरी पर खेले जा रहे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर में जगह बना ली। स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा और अमेरिका की वीनस विलियम्स महिला एकल वर्ग के तीसरे दौर में जगह बनाने में सफल रही हैं।

भारत के लिहाज से यह दिन मिला जुला रहा। महिला युगल में देश की स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा पहले दौर में ही हार कर बाहर हो गईं। पुरुष युगल में रोहन बोपन्ना ने उम्मीदें कों जिंदा रखा है। पुरुष युगल में भारत के दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस और अमेरिका के स्कॉट लिप्स्की की जोड़ी ने दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

फ्रेंच ओपन के चौथे दिन हालांकि दो बड़े उलटफेर देखे गए। पुरुष एकल वर्ग में फ्रांस के जो विल प्राइड सोंगा और महिला एकल वर्ग में चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को गैरवरीय खिलाड़ियों ने मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। मौजूदा विजेता जोकोविक ने पुर्तगाल के जोआओ सोउसा को मात दी। जोकोविक ने दो घंटे छह मिनट तक चले इस मैच में 59वीं विश्व वरीयता प्राप्त सोउसा को 6-1, 6-4, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।

10वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के लिए मेहनत कर रहे नडाल ने दूसरे दौर में नीदरलैंड के रोबिन हासे को सीधे सेटों में आसान मुकाबले में 6-1, 6-4, 6-3 से मात दी। महिला युगल वर्ग के पहले दौर में सानिया और उनकी कजाकिस्तान की जोड़ीदार यारास्लोवा श्वेडोवा की जोड़ी को आस्ट्रेलिया की दारिया गावरिलोवा और रूस की अनास्तासिया पाव्लयुचेंकोवा की जोड़ी ने दो घंटे 23 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6 (7-5), 6-1, 6-2 से मात दी।

पुरुष युगल में बोपन्ना और उनके उरुग्वे के साथी पाब्लो कुएवास की जोड़ी ने फ्रांस के पॉल हेनरी मैथ्यू और माथियास बोर्ज को सीधे सेटों में आसान मुकाबले में 6-1, 6-1 से मात दी। यह मैच महज 53 मिनट तक चला। पुरुष युगल में ही पेस-लिप्स्की की जोड़ी ने कोरिया के हेयुन चुंग और मोलडोवा के राडु अल्बोट की जोड़ी को पहले दौर में मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। पेस-लिप्स्की की जोड़ी ने चुंग और अल्बोट की जोड़ी को 7-6 (7-5), 4-6, 6-2 से मात दी।

पुरुष एकल में 12वीं वरीय सोंगा को गैर वरीय अर्जेटीना के रेंजो ओलिवो ने मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। ओलिवो ने कड़े मुकाबले में सोंगा को 7-5, 6-4, 6-7 (6-8), 6-4 से मात दी। यह मैच तीन घंटे 31 मिनट तक चला। ओलिवो अगले दौर में ब्रिटेन के काइल एडमंड से मुकाबला करेंगे। ऑस्ट्रिया के टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थीम और बेल्जियम के डेविड गोफिन ने भी पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर में जगह बना ली है। थीम ने इटली के सिमोन बोलेली को दो घंटे 23 मिनट तक चले मुकाबले में 7-5, 6-1, 6-3 से मात दी। गोफिन को हालांकि अपना मुकाबला जीतने में थोड़ी परेशानी हुई। उन्होंने यूक्रेन के सर्गिये स्टाखोव्स्की को कड़े मुकाबले में 6-2, 6-4, 3-6, 6-3 से मात दी।

तीसरे दौर में थीम का सामना अमेरिका के स्टीव जॉनसन और क्रोएशिया के बोर्ना सोरिक के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। वहीं गोफिन अगले दौर में क्रोएशिया के इवान कार्लोविक और अर्जेटीना के होरासियो जेबालोस के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे। महिला एकल वर्ग में पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त गाíबने मुगुरुजा ने दो घंटे सात मिनट तक चले मैच में एस्टोनिया की एनेट कोंटावेट को 6-7 (4-7), 6-4, 6-2 से मात दी। अमेरिका की वीनस विलियम्स ने जापान की खिलाड़ी कुरुमी नारा को मात दी।

वीनस ने एक घंटे 20 मिनट तक चले इस मैच में विश्व की 90वें नंबर की खिलाड़ी नारा को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से मात दी। क्वितोवा उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। 15वीं वरीय क्वितोवा को दूसरे दौर में गैर वरीय अमेरिका की माटेक सैंड्स ने सीधे सेटों में 6-7 (5-7), 6-7 (5-7) से मात दी। महिला एकल में आस्ट्रेलिया की समांथा स्तोसुर ने भी तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने बेल्जियम की क्रिस्टियन फ्लिपकेंस को मात दी। स्तोसुर ने फ्लिपकेंस को 6-2, 7-6 (8-6) से मात दी। तीसरे दौर में वह सैंड्स से भिड़ेंगी। इसके अलावा, महिला एकल वर्ग में खेले गए एक अन्य मैच में यूक्रेन की लेसिया सुरेंको ने रूस की एकातेरिना माकारोवा पर जीत हासिल कर तीसरे दौर में कदम रखा है। दूसरे दौर में सुरेंको ने एक घंटे 11 मिनट तक चले मैच में माकारोवा को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से मात दी।

सानिया मिर्ज़ा ने लिएंडर पेस को क्यों कहा ज़हरीला व्यक्ति? जानने के लिए वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App