ताज़ा खबर
 

दस करोड़ डॉलर का इनाम पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने जोकोविच

नोवाक जोकोविच बुधवार को यहां दसवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर दस करोड़ डालर की पुरस्कार राशि पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए।

Author पेरिस | June 2, 2016 3:32 AM
दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच बुधवार को यहां दसवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर दस करोड़ डालर की पुरस्कार राशि पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए जबकि महिला एकल में सेरेना विलियम्स ने आसानी से अंतिम आठ में जगह बनाई। सर्बिया के 29 वर्षीय जोकोविच ने स्पेन को राबर्टो बातिस्ता आगुट को 3-6, 6-4, 6-1, 7-5 से हराया। इससे उन्हें अब 328,303 डालर मिलना तय है। टूर्नामेंट के शुरू में उनके नाम पर 99,673,404 डालर की पुरस्कार राशि दर्ज थी और इस तरह से उन्होंने अब 100 मिलियन (दस करोड़ डालर) का जादुई आंकड़ा हासिल कर लिया है।

कमाई करने के मामले में जोकोविच के बाद रोजर फेडरर का नंबर आता है जो चोटिल होने के कारण इस बार रोलां गैरां पर नहीं उतरे। फेडरर ने अभी तक 98,011,727 की पुरस्कार राशि हासिल की है। जोकोविच हालांकि अभी तक फ्रेंच ओपन का खिताब नहीं जीत पाए हैं। वह करियर ग्रैंडस्लैम पूरा करने की कवायद में लगे हुए हैं। उनका अगला मुकाबला चेक गणराज्य के सातवीं वरीयता प्राप्त टामस बर्डिच और स्पेन के 11वें वरीय डेविड फेरर के बीच चल रहे मैच के विजेता से होगा।

जोकोविच और आगुट के बीच मैच मंगलवार को बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था। जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में वापसी की और बुधवार को उन्होंने तीसरे सेट में 4-1 की बढ़त से शुरुआत की। उन्होंने जल्द ही बाकी दो गेम जीते। वह चौथे सेट में एक समय 2-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने फिर से वापसी करके दूसरे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

इस बीच महिला एकल में सेरेना ने आसान जीत दर्ज की लेकिन उनकी बड़ी बहन वीनस विलियम्स को हार का सामना करना पड़ा। मौजूदा चैंपियन सेरेना ने उक्रेन की इलिना स्वितलोना को 6-1, 6-1 से पराजित किया। उन्होंने केवल 62 मिनट में 18वीं वरीय खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखाया। सेरेना का अगला मुकाबला कजाखस्तान की यूयिा पुतिनसेवा से होगा जिन्होंने स्पेन की 12वीं वरीय कार्ला सुआरेज नवारो को 7-5, 7-5 से शिकस्त दी।

सेरेना दसवीं बार रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं। बारिश के कारण कार्यक्रम गड़बड़ा जाने से उन्हें अब अगले चार दिन में चार मैच खेलने पड़ सकते हैं लेकिन वह इससे चिंतित नहीं हैं। सेरेना ने कहा, ‘लगातार चार मैच। जब हम नियमित तौर पर टूर्नामेंट खेलते हैं तो आप चार या पांच मैच लगातार खेलते हैं।’

वीनस को हालांकि स्विट्जरलैंड की आठवीं वरीयता प्राप्त टिमिया बासिन्स्की के हाथों हार का सामना करना पड़ा। आठवीं वरीयता प्राप्त टिमिया ने यह मैच 6-2, 6-4 से जीता। वीनस 2006 से फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना पाई हैं। इससे वीनस और सेरेना के बीच सेमीफाइनल मैच की संभावना भी समाप्त हो गई।

पिछले साल सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली टिमिया का अगला मुकाबला नीदरलैंड की किकी बर्टन्स से होगा जिन्होंने अमेरिका की 15वीं वरीय मेडिसन कीज को 7-6, 6-3 से हराया। बर्टन्स पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App