ताज़ा खबर
 

सुनील गावस्कर नहीं बल्कि इस बल्लेबाज के नाम है सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने भले ही अपने लिए शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया मगर उनकी इस बल्लेबाजी की बदौलत टीम मैच बचाने में सफल भी रही।

Sunil Gavaskar, Geoff Allott, record of playing slowest innings, cricket record, Geoff Allott record, South Africa tour of New Zealandज्योफ ने 10 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में 3.29 की इकॉनमी से महज 19 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/74 रहा। (Photo Courtesy : cricketcountry.com)

अगर आप ये समझते हैं कि क्रिकेट में सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड गावस्कर के नाम है तो आप बिल्कुल गलत हैं। हम आपको उस खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में अबतक कि सबसे धीमी पारी खेली। इस खिलाड़ी का नाम था ज्योफ एलॉट। ज्योफ एलॉट ने भले ही अपने लिए शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया मगर उनकी इस बल्लेबाजी की बदौलत टीम मैच बचाने में सफल भी रही।

हुआ यूं कि 27 फरवरी-3 मार्च 1999 के बीच न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में गैरी कर्स्टन (128) और डैरियल (275) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 5 विकेट खोकर 621 रन बना इनिंग घोषित की। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही मगर 210 रन के बाद उसकी पारी लड़खड़ाने लगी और टीम ने महज 94 रन और जोड़कर अपने 6 विकेट खो दिए। अबतक न्यूजीलैंड की हालत बेहद खराब हो चुकी थी। 11वें बल्लेबाज के रूप में ज्योफ एलॉट मैदान पर आए। ज्योफ पेशे से एक गेंदबाज थे मगर उन्होंने विकेट गंवाने के डर से टीम की जरूरत को देखते हुए महज रक्षात्मक शॉट्स ही खेले। आलम ये रहा कि ज्योफ 77 गेंदों में अपना खाता भी नहीं खोल सके और जैक कैलिस की गेंद पर अपना कैच शॉन पोलाक को थमा बैठे।

न्यूजीलैंड पहली पारी में 352 रन पर सिमट चुका था। साउथ अफ्रीका की ओर से एडम्स ने 3 विकेट झटके। इस टीम को फॉलोऑन का सामना करना पड़ा और न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी इनिंग में 3 विकेट खोकर 244 रन बनाए। हालांकि मैच के लिए निर्धारित पांच दिनों का समय खत्म हो चुका था, जिसके चलते मुकाबले को ड्रॉ घोषित कर दिया गया और न्यूजीलैंड ने किसी तरह से मैच बचा लिया।

ज्योफ ने 10 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में 3.29 की इकॉनमी से महज 19 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/74 रहा। वहीं बात अगर वनडे की करें तो 31 मैचों में इस गेंदबाज ने 52 शिकार किए। 1999 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 20 विकेट चटकाने वाले ज्योफ ने पीठ में चोट के चलते महज 29 साल की उम्र में ही क्रिकेट जगत को अलविदा कह दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO : इंग्लैंड की महिला बल्लेबाज ने खेला ऐसा गजब शॉट कि हर कोई रह गया हैरान
2 महज 23 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 5 शतक, 8 अर्धशतक जड़ने वाले लोकेश राहुल ने चोट से उभरकर श्रीलंका दौरे के लिए की वापसी
3 भारी पड़े रवि शास्त्री, कोच बनते ही सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण के फैसले पर लगी रोक
ये पढ़ा क्या?
X