ताज़ा खबर
 

उम्मीद जगाने के बावजूद कोटे से चूकीं सानिया व आरती

भारतीय निशानेबाजों ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफाईंग प्रतियोगिता के छठे दिन भी फाइनल्स में लचर प्रदर्शन किया जबकि मलेशिया और सऊदी अरब ने आगामी रियो ओलंपिक खेलों के लिए निशानेबाजी में कोटा हासिल किए।

Author नई दिल्ली | February 2, 2016 00:01 am
indian shooter sania sheikh

भारतीय निशानेबाजों ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफाईंग प्रतियोगिता के छठे दिन भी फाइनल्स में लचर प्रदर्शन किया जबकि मलेशिया और सऊदी अरब ने आगामी रियो ओलंपिक खेलों के लिए निशानेबाजी में कोटा हासिल किए। मलेशिया और सऊदी अरब के अलावा दिन का तीसरा कोटा जापान ने हासिल किया जिसने डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रही प्रतियोगिता में अपना पांचवां स्वर्ण पदक भी जीता।

भारतीय निशानेबाजों के लिए यह एक और ऐसा दिन रहा जबकि वे करीबी अंतर से कोटा हासिल करने से चूक गए। उन्होंने फिर से क्वालीफायर्स की बाधा पार की लेकिन इसके आगे कुछ खास नहीं कर पाए। नौसेना के ओंकार सिंह पुरुषों की दस मीटर एअर पिस्टल, आरती सिंह राव और सानिया शेख महिलाओं की स्कीट में फाइनल्स में पहुंची लेकिन देश के लिए कोटा या पदक जीतने में नाकाम रही। भारत ने अब तक निशानेबाजी में 11 कोटा हासिल किए हैं।

भारत की तरफ से दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन महिला स्कीट में युवा सानिया शेख ने किया। वे कांस्य पदक के मुकाबले में कोरिया की किम मिंजी से 11-14 से हार कर चौथे स्थान पर रहीं। सानिया ने स्पर्धा के बाद कहा कि मैं बहुत निराश हूं क्योंकि मैंने और आरती दोनों ने स्वर्ण पदक को निशाना बनाया था और हम अभ्यास के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। उन्होंने आखिर में शूट आफ जीता था जिसमें आरती भी शामिल थी और कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई जहां किम ने उन्हें हरा दिया था।

इस स्पर्धा में स्वर्ण और एकमात्र कोटा स्थान जापान की नाओको इशिहारा ने थाईलैंड की नुतचाया सुतारपोर्न को 13-9 से हराकर जीता। पुरुषों की दस मीटर एअर पिस्टल में ओंकार ने 577 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर रहकर फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया।

फाइनल में पहुंचे आठ में से तीन निशानेबाज कोटा हासिल नहीं कर सकते थे क्योंकि उनके देश को अधिकतम दो कोटा मिल चुके थे। ओंकार ने 20 शाट के फाइनल में 10.3 के स्कोर से शुरुआत की लेकिन आठवें शाट में उनका स्कोर 7.9 रहा जिसके बाद वे दसवें शाट के बाहर हो गए और सातवें स्थान पर रहे। इस स्पर्धा में उपलब्ध दो कोटा स्थान मलेशिया के स्वर्ण पदक विजेता गुआंजी वोंग और सऊदी अरब के रजत पदक विजेता अतल्लाह अलनाजी को मिला। दक्षिण कोरिया के किम जोंग सु ने कांस्य पदक हासिल किया। प्रतियोगिता के आखिरी दिन मंगलवार को सात कोटा स्थान दांव पर लगे रहेंगे। मंगलवार को पुरुषों की स्कीट और 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल्स होंगे। संजीव राजपूत राइफल और मान सिंह स्कीट में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App