ताज़ा खबर
 

IPL में नहीं लगे हैं 6 गेंदों में छह छक्के, फिर भी एक ओवर में बने हैं 37 रन, जानिए ऐसे ही दिलचस्प रिकॉर्ड्स

आप इस बात से समझ सकते हैं कि हैट्रिक बनाना कितना मुश्किल है कि आईपीएल के दस वर्षों में अभी तक सिर्फ 17 बार गेंदबाज यह कारनामा कर सके हैं।

Author नई दिल्ली | May 22, 2017 7:22 PM
क्रिस गेल ने साल 2011 के आईपीएल संस्करण में कोच्ची टस्कर्स के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरम के एक ओवर में 37 रन बनाए थे।(Photo: BCCI)

आईपीएल में अब तक किसी भी बल्लेबाज ने एक ओवर में छह छक्के नहीं जड़े हैं, फिर भी आईपीएल में एक ओवर में सबसे अधिक 37 रन बने हैं। आईपीएल के 2011 में खेले गए संस्करण में कोच्ची टस्कर्स केरला के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरम के एक ओवर में 37 रन बने थे। यह कारनामा किसी और ने नहीं बल्कि खुद को टी20 क्रिकेट का यूनिवर्स बॉस बताने वाले क्रिस गेल ने किया था। इनिंग के तीसरे ओवर में क्रिस गेल ने चार छक्के लगाए थे, जिसमें एक गेंद नो बॉल थी। इस तरह परमेश्वरम को 7 गेंदें डालनी पड़ी थी, क्रिस गेल ने बाकी तीन गेंदों पर तीन चौके जड़े थे। इस तरह परमेश्वरम के एक ओवर में कुल 37 रन बने थे। आईपीएल में एक ओवर में छह छक्के भले ही नहीं बने हों, लेकिन एक ओवर में छह चौके जरूर पड़े हैं।

साल 2012 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी करते हुए अजिंक्य रहाणे ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद के एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छह चौके जड़े थे। अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में आईपीएल का अपना पहला और अभी तक का एकमात्र शतक जड़ा था। दिलचस्प बात ये है कि इसी मैच में अजिंक्य रहाणे ने जहीर खान का एक ओवर मेडन खेला था। एक अन्य रिकॉर्ड में रोहित शर्मा आईपीएल में खेलने वाले इकलौते ऐसे प्लेयर हैं, जो चार मौकों पर आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। वो 2009 में आईपीएल खिताब जीतने वाली डेक्क्न चॉजर्स टीम के सदस्य थे। वहीं, 2013, 2015 और 2017 में वो मुंबई इंडियंस के खिताबी जीत के गवाह बने।

किसी गेंदबाज के लिए मैच में हैट्रिक बनाना बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और यह काम भी बहुत मुश्किल होता है। आप इस बात से समझ सकते हैं कि हैट्रिक बनाना कितना मुश्किल है कि आईपीएल के दस वर्षों में अभी तक सिर्फ 17 बार गेंदबाज यह कारनामा कर सके हैं। अमित मिश्रा ने तो आईपीएल में तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है, जिसमें उन्होंने तीनों बार अलग अलग टीमों के खिलाफ हैट्रिक बनाई है। एक संयोग यह भी है कि जितनी बार भी अमित मिश्रा ने हैट्रिक बनाई है, उतनी बार हैदराबाद किसी ना किसी रूप से उनकी उपलब्धि में शामिल रहा है। अमित मिश्रा ने 15 मई, 2008 को डेक्कन चॉजर्स के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी। गौरतलब है कि डेक्कन चॉजर्स टीम का ताल्लुक हैदराबाद से था। अमित मिश्रा ने 21 मई, 2011 को दूसरी बार किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डेक्कन चॉजर्स के लिए खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी। वहीं, तीसरी बार 17 अप्रैल, 2013 को अमित मिश्रा ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ यह कारनामा किया था।

Video: IPL 2017: KKR VS SRH आखिर कौन सी टीम होगी बाहर?

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App