ताज़ा खबर
 

IPL में नहीं लगे हैं 6 गेंदों में छह छक्के, फिर भी एक ओवर में बने हैं 37 रन, जानिए ऐसे ही दिलचस्प रिकॉर्ड्स

आप इस बात से समझ सकते हैं कि हैट्रिक बनाना कितना मुश्किल है कि आईपीएल के दस वर्षों में अभी तक सिर्फ 17 बार गेंदबाज यह कारनामा कर सके हैं।

IPL 2017, Indian Premier Legue, IPL Records, IPL Statistics, Ten Years of IPL, Absurd IPL facts, Rohit Sharma, Amit Mishra, Chris Gayle, Prashanth Parameshwaran, Kochi Tuskers Kerala, Deccan Chargers, Pune India Warriors, IPL 2017, Indian Premier Legue, Cricket News, Sports Newsक्रिस गेल ने साल 2011 के आईपीएल संस्करण में कोच्ची टस्कर्स के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरम के एक ओवर में 37 रन बनाए थे।(Photo: BCCI)

आईपीएल में अब तक किसी भी बल्लेबाज ने एक ओवर में छह छक्के नहीं जड़े हैं, फिर भी आईपीएल में एक ओवर में सबसे अधिक 37 रन बने हैं। आईपीएल के 2011 में खेले गए संस्करण में कोच्ची टस्कर्स केरला के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरम के एक ओवर में 37 रन बने थे। यह कारनामा किसी और ने नहीं बल्कि खुद को टी20 क्रिकेट का यूनिवर्स बॉस बताने वाले क्रिस गेल ने किया था। इनिंग के तीसरे ओवर में क्रिस गेल ने चार छक्के लगाए थे, जिसमें एक गेंद नो बॉल थी। इस तरह परमेश्वरम को 7 गेंदें डालनी पड़ी थी, क्रिस गेल ने बाकी तीन गेंदों पर तीन चौके जड़े थे। इस तरह परमेश्वरम के एक ओवर में कुल 37 रन बने थे। आईपीएल में एक ओवर में छह छक्के भले ही नहीं बने हों, लेकिन एक ओवर में छह चौके जरूर पड़े हैं।

साल 2012 में आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी करते हुए अजिंक्य रहाणे ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद के एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छह चौके जड़े थे। अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में आईपीएल का अपना पहला और अभी तक का एकमात्र शतक जड़ा था। दिलचस्प बात ये है कि इसी मैच में अजिंक्य रहाणे ने जहीर खान का एक ओवर मेडन खेला था। एक अन्य रिकॉर्ड में रोहित शर्मा आईपीएल में खेलने वाले इकलौते ऐसे प्लेयर हैं, जो चार मौकों पर आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। वो 2009 में आईपीएल खिताब जीतने वाली डेक्क्न चॉजर्स टीम के सदस्य थे। वहीं, 2013, 2015 और 2017 में वो मुंबई इंडियंस के खिताबी जीत के गवाह बने।

किसी गेंदबाज के लिए मैच में हैट्रिक बनाना बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और यह काम भी बहुत मुश्किल होता है। आप इस बात से समझ सकते हैं कि हैट्रिक बनाना कितना मुश्किल है कि आईपीएल के दस वर्षों में अभी तक सिर्फ 17 बार गेंदबाज यह कारनामा कर सके हैं। अमित मिश्रा ने तो आईपीएल में तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है, जिसमें उन्होंने तीनों बार अलग अलग टीमों के खिलाफ हैट्रिक बनाई है। एक संयोग यह भी है कि जितनी बार भी अमित मिश्रा ने हैट्रिक बनाई है, उतनी बार हैदराबाद किसी ना किसी रूप से उनकी उपलब्धि में शामिल रहा है। अमित मिश्रा ने 15 मई, 2008 को डेक्कन चॉजर्स के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी। गौरतलब है कि डेक्कन चॉजर्स टीम का ताल्लुक हैदराबाद से था। अमित मिश्रा ने 21 मई, 2011 को दूसरी बार किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डेक्कन चॉजर्स के लिए खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी। वहीं, तीसरी बार 17 अप्रैल, 2013 को अमित मिश्रा ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ यह कारनामा किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MI की हार तय मानकर अमिताभ बच्चन ने आॅफ कर लिया TV, जीत के बारे पता चलने पर जानिए क्या था रिएक्शन
2 वीडियो:चैम्पियंस ट्रॉफी का वो रोमांचक सेमीफाइनल मैच, जब भारत ने द. अफ्रीका के जबड़े से छीन ली थी जीत
3 IPL ट्रॉफी को मिला भगवान गणेश का आशीर्वाद, खुद सिद्धिविनायक मंदिर लेकर गए अनंत अंबानी