विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी नौ टीमें, जानिए कैसा होगा कार्यक्रम - Nine teams will participate in the World Test Championship, know program - Jansatta
ताज़ा खबर
 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी नौ टीमें, जानिए कैसा होगा कार्यक्रम

2021 से शुरू होने वाली वनडे लीग में कुल 13 टीमें खेलेंगी। इस लीग को विश्व कप क्वालीफाई टूर्नामेंट भी माना जाएगा। वनडे लीग दो साल तक चलेगी।

आईसीसी ने चार दिवसीय तय मैचों को भी ट्रायल के तौर पर मंजूरी दे दी है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वनडे लीग और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को अपनी मंजूरी दे दी है। आईसीसी ने यह फैसला यहां अपनी गर्वनिंग काउंसिल की बैठक के अंतिम दिन लिया। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में नौ टीमें हिस्सा लेंगी और छह सीरीज खेलेंगी, जिनमें तीन सीरीज अपने घर में और तीन सीरीज अपने घर से बाहर खेलेंगी। यह सीरीज कम से कम दो टेस्ट मैचों की होगी। यह चैम्पिनयशिप 2019 विश्व कप के बाद शुरू होगी। सीरीज के मैचों की संख्या में इजाफा भी किया जा सकता है।

वहीं 2021 से शुरू होने वाली वनडे लीग में कुल 13 टीमें खेलेंगी। इस लीग को विश्व कप क्वालीफाई टूर्नामेंट भी माना जाएगा। वनडे लीग दो साल तक चलेगी। बाद में इसे तीन साल की लीग कर दिया जाएगा। लीग की 13वीं टीम मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड लीग चैम्पियनशिप में से चुनी जाएगी।

आईसीसी चैयरमेन ने कहा, “मैं सभी सदस्यों को इस फैसले तक पहुंचने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। इन सभी ने क्रिकेट के हित को प्राथमिकता दी। अब प्रशंसक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में और पसंद करेंगे क्योंकि अब हर मैच की अहमियत होगी। साथ ही वनडे लीग आईसीसी विश्व कप क्वालीफिकेशन तय करेगी तो इसकी भी अपनी अहमियत होगी।”

वहीं आईसीसी ने चार दिवसीय तय मैचों को भी ट्रायल के तौर पर मंजूरी दे दी है। दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में इसकी इजाजत मांगी थी। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्ड्सन ने कहा, “यह ट्रायल सही मायने में ट्रायल है। उसी तरह जिस तरह दिन-रात टेस्ट और तकनीक का परिक्षण किया जाता है। चार दिवसीय टेस्ट खेलने वाले नए देशों को अनुभवी देशों के खिलाफ खेलने का मौके प्रदान करेगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App