ताज़ा खबर
 

India vs Bangladesh T20 Final Highlights: रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 4 विकेट से हरा जीती सीरीज

India vs Bangladesh T20 Final Match Highlights, Ind vs Ban T20 Final Highlights: भारत ने रविवार को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मैच में बांग्लादेश को चार विकेट से हरा दिया। भारत को अंतिम गेंद पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे और कार्तिक ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई।

India vs Bangladesh T20 Final Highlights: दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन शॉट्स खेले और भारत को 167 रनों के स्कोर तक छह विकेट के नुकसान पर ही पहुंचा दिया।(फोटो ट्विटर)

India vs Bangladesh T20 Final Highlights: दिनेश कार्तिक (29 रन, 8 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) की आतिशी पारी के दम पर भारत ने रविवार को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मैच में बांग्लादेश को चार विकेट से हरा दिया। भारत को अंतिम गेंद पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे और कार्तिक ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई। भारत को यह मैच जिताने का श्रेय सिर्फ और सिर्फ कार्तिक को मिलना चाहिए क्योंकि उन्होंने असम्भव को सम्भव करते हुए भारत को अपने पड़ोसी के हाथों शर्मनाक हार से बचा लिया। कार्तिक जिस समय बल्लेबाजी के लिए आए थे, उस समय भारत बेहद मुश्किल स्थिति में था लेकिन इस अनुभवी खिलाड़ी ने संयम बनाए रखते हुए बेहतरीन शॉट्स खेले और भारत को 167 रनों के स्कोर तक छह विकेट के नुकसान पर ही पहुंचा दिया।

बहरहाल, भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (10) ने तेज शुरुआत की। दोनों ने 16 गेंदों पर 32 रन जोड़ दिए लेकिन इसी योग पर शाकिब अल हसन ने धवन को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसी योग पर रुबेल हुसैन ने सुरेश रैना (0) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। इसके बाद हालांकि कप्तान शर्मा और लोकेश राहुल (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। राहुल 83 के कुल योग पर रुबेल की गेंद पर शब्बीर के हाथों लपके गए। राहुल ने 14 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया। अब कप्तान का साथ देने विकेट पर मनीष पांडे (28) आए। इसी बीच, रोहित ने अपना अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए भारतीय कप्तान ने 35 गेंदों का सामना किया और चार चौके तथा तीन छक्के लगाए।

रोहित हालांकि 56 रनों की आकर्षक पारी खेलने के बाद 98 के कुल योग पर नजमुल इस्लाम की गेंद पर महमुदुल्लाह के हाथों लपके गए। रोहित ने 42 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित के आउट होने के बाद विजय शंकर (17) आए लेकिन वह हालात के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर सके और 18वें ओवर में लगातार चार डॉट्स खा बै। इससे मनीष दबाव में आ गए और छक्का लगाने के प्रयास में लपके गए।

मनीष का स्थान लेने आए कार्तिक ने दो छक्कों और दो चौकों की मदद से भारत को 12 गेंदों पर 34 रनो से छह गेंदों पर 12 रनों तक पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में भी विजय ने गेंदें खराब कीं और फिर पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। हालांकि जाने से पहले उन्होंने एक चौका लगाया था। अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए छक्के की जरूरत थी और कार्तिक ने यह कमाल करते हुए भारत को यादगार जीत दिला दी।

इससे पहले, शब्बीर रहमान (77) की तेज अर्धशतकीय पारी के दम पर बांग्लादेश ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 166 रन बनाए। शब्बीर ने 50 गेंदों का सामना कर सात चौके और चार छक्के लगाए। बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 15, लिटन दास ने 11 और महमुदुल्लाह ने 21 रन बनाए। महमुदुल्लाह और कप्तान शाकिब अल हसन (7) रन आउट हुए। अंतिम ओवर में मेहेदी मिराज ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए सात गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रन बनाकर अपनी टीम सम्मानजनक योग तक पहुंचाया। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए जबकि जयदेव उनादकट ने भी दो विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर को भी एक सफलता मिली।

बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 33 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन रहमान ने एक छोर पर टिके रहकर रन रेट को मेंटेन रखा। 68 के कुल योग पर मुशफिकुर रहीम (9) का विकेट गिरने के बाद रहमान ने महमुदुल्लाह के साथ मिलकर स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। महमुदुल्लाह 104 रन के कुल योग पर आउट हुए। महमुदुल्लाह ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद रहमान ने कप्तान के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन शाकिब 133 के कुल योग पर रन आउट कर दिए गए। टी-20 करियर का चौथा अर्धशतक लगाने वाले रहमान का विकेट 147 के कुल योग पर गिरा। उनादकट ने 19वें ओवर की लगातार दो गेंदों पर रहमान के अलावा रुबेल हुसैन (0) को भी चलता किया। ऐसा लगा कि भारतीय गेंदबाज बांग्लादेश को 150-155 तक सीमित कर देंगे लेकिन मेहेदी ने शार्दूल ठाकुर द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 18 रन लेकर समीकरण ही बदल दिया। शार्दूल ने चार ओवरों मे 45 रन दिए।

India vs Bangladesh T20, Nidahas Trophy 2018 Final Cricket Score Highlights:

आखिरी ओवर सौम्य सरकार के हाथों में। पहली डिलीवरी वाइड। अगली बॉल डॉट। दूसरी गेंद पर सिंगल। दिनेश कार्तिक स्ट्राइक पर। अगली बॉल पर सिंगल। चौथी गेंद पर शंकर ने चौका लगाया। भारत को 2 गेंदों में 5 रन की दरकार। पांचवीं बॉल पर शंकर कैच आउट। कार्तिक स्ट्राइक पर। आखिरी बॉल पर कार्तिक ने छक्का लगाकर भारत को 4 विकेट से जिताया।

-रूबेल हुसैन के चौथे ओवर की शुरुआत दिनेश कार्तिक ने छक्के के साथ की। अगली बॉल पर चौका। तीसरी गेंद पर डीप मिड विकेट पर छक्का। चौथी बॉल डॉट। पांचवीं बॉल पर डबल। आखिरी बॉल पर कार्तिक ने चौका लगाया। इस ओवर से 22 रन। भारत- 155/5 (19)

मुस्तफिजुर अपने आखिरी ओवर के साथ। पहली चार गेंदों पर कोई रन नहीं। पांचवीं बॉल पर लेग बाई के रूप में सिंगल। आखिरी गेंद पर छक्के की कोशिश में मनीष पांडे, शब्बीर रहमान के हाथों कैच आउट। भारत को पांचवां झटका लगा। भारत- 133/5 (18)

-सौम्य सरकार अपने दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर सिंगल। अगली गेंद पर पांडे ने दो रन के लिए दौड़ लगाई। चौथी बॉल पर विजय शंकर ने चौका लगाया। इस ओवर से कुल 9 रन बने। भारत- 132/4 (17)

-भारत ने 16 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं। विजय शंकर 6, जबकि मनीष पांडे 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत 7.69 के रन रेट से बल्लेबाजी करता हुआ। टीम को जीत के लिए 24 गेंदों में 44 रन की दरकार।

-सौम्य सरकार को गेंदबाजी के लिए लगाया गया है। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली दो बॉल पर मनीष पांडे ने चौका लगाया। इस ओवर से कुल 11 रन बने। मैच रोमांचक मोड़ पर। भारत- 115/4 (15)

नजमुल के आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रोहित कैच आउट। रोहित ने 42 गेंदों में 56 रन की पारी खेली। भारत को चौथा झटका लगा। विजय शंकर छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। विज शंकर ने पांचवीं गेंद पर चौका लगाया। भारत- 104/3 (14)

-मुस्तफिजुर दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर डबल। अगली तीन गेंदों पर सिंगल। इस ओवर से कुल 6 रन बने। टीम इंडिया को यहां से 70 रनों की दरकार है। मैच रोमांचक मोड़ पर है। भारत- 97/3 (13)

-11.1 ओवर में रोहित शर्मा ने सिंगल के साथ अपनी फिफ्टी पूरी की। अगली तीन गेंदों पर भी एक-एक रन के लिए दौड़। भारत को जीत के लिए 48 गेंदों में 76 रन की दरकार है। भारत- 91/3 (12)

रुबेल हुसैन अपने तीसरे ओवर के साथ। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी बॉल पर छक्के की कोशिश में राहुल (24), शब्बीर के हाथों कैच आउट। भारत को तीसरा झटका लग चुका है। मैदान पर मनीष पांडे आ चुके हैं। भारत- 84/3 (10)

-भारत ने 9 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 47, जबकि केएल राहुल 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत 9 के रन रेट से बल्लेबाजी करता हुआ।

रूबेल हुसैन दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर राहुल ने डबल लिया। भारत को जीत के लिए 72 गेंदों में 95 रन की दरकार है। भारत- 72/2 (8)

-शाकिब अल हसन अपने तीसरे ओवर के साथ। दूसरी बॉल पर राहुल ने डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगाया। इस ओवर से कुल 11 रन बने। रोहित अर्धशतक से 7 रन दूर। भारत- 67/2 (7)

-मुस्तिफुजर के पहले ओवर की दूसरी बॉल पर रोहित ने चौका लगाया और इसी के साथ भारत के 50 रन पूरे। अगली बॉल डॉट। चौथी गेंद पर रोहित ने डबल लिया। भारत- 56/2 (6)

रूबेल हुसैन पहले ओवर के साथ। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर रैना भी पवेलियन लौटे। मैदान पर लोकेश राहुल आ चुके हैं। भारत- 37/2 (4)

शाकिब के दूसरे ओवर की शुरुआत रोहित ने चौके के साथ की। चौथी गेंद पर धवन (10) कैच आउट। भारत को पहला झटका लगा। तीसरे नंबर पर सुरेश रैना आ चुके हैं। भारत- 32/1 (3)

-मेहदी हसन के हाथों में गेंद। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर रोहित ने छक्का लगाया। अ्गली बॉल पर चौका। चौथी गेंद पर रोहित ने चौका लगाया। इस ओवर से कुल 17 रन। भारत- 24/0 (2)

-भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन मैदान पर आ चुके हैं। खुद कप्तान शाकिब गेंदबाजी करते हुए। पहली बॉल पर सिंगल। तीसरी गेंद पर रोहित ने चौके के साथ अपना खाता खोला। भारत- 7/0 (1)

शार्दुल ठाकुर पारी का आखिरी ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर मेहदी हसन ने चौका लगाया। अगल बॉल पर छक्का। चौथी गेंद पर हसन ने थर्ड मैन पर चौका लगाया। बांग्लादेश ने भारत को सीरीज जीतने के लिए 167 रन का टारगेट दिया है।

-जयदेव उनादकट के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर रहमान ने डबल लिया। अगली बॉल पर रहमान क्लीन बोल्ड। रहमान 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तीसरी बॉल पर रूबेल हुसैन बोल्ड। इस सफल ओवर से सिर्फ 3 रन ही आए। बांग्लादेश- 148/8 (19)

-बांग्लादेशी टीम ने 18 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन बना लिए हैं। शब्बीर रहमान 75, जबकि मेहदी हसन 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इस वक्त 8.06 के रनरेट से बल्लेबाजी करती हई।

शब्बीर रहमान ने विजय शंकर के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाए। पांचवीं बॉल पर शाकिब अल हसन को शंकर ने रन आउट किया। भारत को छठी सफलता। बांग्लादेश- 133/6 (17)

-वॉशिंगटन सुंदर के आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर शब्बीर ने लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाया। अगली गेंद पर सिंगल के साथ शब्बीर ने अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर से 10 रन। बांग्लादेश- 120/4 (16)

विजय शंकर के तीसरे ओवर की शुरुआत महमुदुल्ला ने चौके के साथ की। अगली बॉल पर दोनों बल्लेबाजों के बीच गफलत और महमुदुल्ला (21) रन आउट। कप्तान शाकिब ने पहली ही बॉल पर चौका लगाकर अपना खाता खोला। बांग्लादेश- 110/5 (15)

-शार्दुल ठाकुर के दूसरे ओवर कुी शुरुआत शब्बीर ने फाइन लेग पर चौके के साथ की। अगली बॉल पर स्ट्रेट ड्राइव और चौका। इस ओवर से बांग्लादेश ने खाते में 10 रन जुटाए। बांग्लादेश- 100/4 (14)

-जयदेव उनादकट अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। चौथी बॉल पर महमुदुल्लाह ने थर्ड मैन पर चौका लगाया। इस ओवर से कुल 8 रन बने। भारत ने मैच में पकड़ बना रखी है। बांग्लादेश- 90/4 (13)

-बांग्लादेश ने 12 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं। महमुदुल्ला 10, जबकि शब्बीर रहमान 31 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इस वक्त 6.67 के रनरेट से बल्लेबाजी करती हुई।

चहल ने अपने चौथे ओवर की शुरुआत मुशफिकुर रहीम के विकेट के साथ की। रहीम 9 रन पर विजय शंकर के हाथों कैच आउट। भारत को चौथी सफलता मिली। चहल का ये तीसरा विकेट है। महमुदुल्लाह बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। बांग्लादेश- 72/4 (11)

-वॉशिंगटन सुंदर अपने तीसरे ओवर के साथ। पहली गेंद लो फुल टॉस, जिस पर सिंगल। अगली बॉल पर रहमान ने दो रनों के लिए दौड़ लगाई। इस ओवर से कुल 5 रन। बांग्लादेश- 68/3 (10)

-युजवेंद्र चहल तीसरा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली दो बॉल पर कोई रन नहीं। चहल ने अभी तक बेहद शानदार गेंदबाजी की है। पांचवीं गेंद पर रहमान ने सिंगल लिया। बांग्लादेश- 63/3 (9)

विजय शंकर 5वें गेंदबाज के रूप में लगाए जा चुके हैं। पहली गेंद पर सिंगल। अगली बॉल पर शब्बीर ने मुकाबले का दूसरा छक्का लगाया। तीसरी गेंद पर मिड-ऑफ पर चौका। इस ओवर से कुल 14 रन। बांग्लादेश- 59/3 (8)

-युजवेंद्र चहल दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर सिंगल। दूसरी गेंद डॉट। अगली दो बॉल पर एक-एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से कुल 5 रन बने। बांग्लादेश को तेज खेल दिखाने की जरूरत। बांग्लादेश- 45/3 (7)

-बांग्लादेश ने 6 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 40 रन बना लिए हैं। मुशफिकुर रहीम 0, जबकि शब्बीर रहमान 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम इस वक्त 6.67 के रनरेट से बल्लेबाजी करता हुआ।

युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी में लगा दिया गया है। पहली बॉल डॉट। अगली गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में तमीम इकबाल, शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट। बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा। शार्दुल ने बाउंड्री लाइन के 1 यार्ड अंदर कैच लपका। सौम्य सरकार चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। चौथी बॉल पर शब्बीर ने चौके के साथ अपना खाता खोला। आखिरी गेंद पर सौम्य आउट। बांग्लादेश- 33/3 (5)

भारत को 3.2 ओवर में पहली सफलता मिली। वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर लिटन दास, सुरेश रैना के हाथों कैच आउट। शब्बीर रहमान बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। बांग्लादेश- 27/1 (4)

-जयदेव उनादकट दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर तमीम ने 3 रन लिए। अगली गेंद पर दास ने स्वीपर कवर के ऊपर से मैच का पहला छक्का लगाया। इस ओवर से कुल 13 रन। बांग्लादेश- 26/0 (3)

-वॉशिंगटन सुंदर को गेंदबाजी सौंपी गई है। पहली बॉल पर सिंगल। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर तमीम ने दो रन के लिए दौड़ लगाई। इस ओवर से कुल 4 रन। बांग्लादेश- 13/0 (2)

बांग्लादेश की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में लिटन दास और तमीम इकबाल बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। बॉल जयदेव उनादकट के हाथो में। पहली ही गेंद पर तमीम ने सिंगल के साथ टीम का खाता खोला। आखिरी बॉल पर तमीम ने चौका लगाया। बांग्लादेश- 9/0 (1)

-इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया है। मोहम्मद सिराज के स्थान पर जयदेव उनादकट को अंतिम एकादश में स्थान मिला है। वहीं बांग्लादेश की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। बांग्लादेश इस मैच के लिए बेहद उत्साहित नजर आ रहा है। मुकाबला आधे घंटे बाद शुरू होने जा रहा है।

-टॉस 15 मिनट में होने जा रहा है। भारत इस मुकाबले में काफी मजबूत नजर आ रहा है। फैंस इस मैच को लेकर बेहद उत्सुकर नजर आ रहे हैं लेकिन बारिश का साया भी नजर आ रहा है।

टीमें:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और युदवेंद्र चहल।

बांग्लादेश : शाकिब अल-हसन (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सब्बीर रहमान, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्य सरकार, महमुदुल्लाह, मेहदी हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन और नजमुल इस्लाम।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App