ताज़ा खबर
 

‘TIME’ पर छाने वाला यह है इकलौता ब्राजील का फुटबॉलर, 19 साल की उम्र में बन गया था पिता

नेमार जूनियर अब बार्सिलोना क्लब में पांच साल तक नहीं दिखेंगे। वह पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) से जुड़ गए हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड ट्रांसफर के तहत। यह डील...
Author August 4, 2017 17:02 pm

फुटबॉल की दुनिया में बड़ी हलचल हुई है। नेमार जूनियर अब बार्सिलोना क्लब में पांच साल तक नहीं दिखेंगे। वह पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) से जुड़ गए हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड ट्रांसफर के तहत। यह डील बार्सिलोना से 200 मिलियन पाउंड (222 मिलियन यूरो) की फीस साइन के बाद हुई है।

नेमार जूनियर ने बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के लिए अपना फेयरवेल संदेश दिया है। सुनिए इसमें क्या कह रहे हैं वह –

मतलब नेमार अब पांच साल तक पीएसजी के लिए खेलेंगे। नेमार भले ही नई टीम और नई जर्सी में दिखेंगे, लेकिन उनका जलवा पहले जैसा ही रहेगा। फुटबॉल ग्राउंड से लेकर बड़े ब्रांड्स तक उनका रुतबा बरकरार है। वह अपनी तेज रफ्तार, ड्रिब्लिंग, फिनिशिंग के लिए जाने जाते हैं।

पांच फरवरी 1992 को ब्राजील के मोगी डास क्रूजेस में जन्मे नेमार का असली नाम नेमार डा सिल्वा सांतोस जूनियर है। फैंस प्यार से नेमार या नेमार जूनियर बुलाते हैं। फारवर्ड पोजीशन से ब्राजील की नेशनल टीम से खेलते हैं। जबकि अब तक बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के लिए खेल रहे थे। अब पीएसजी का हिस्सा होंगे।

नेमार के पिता भी फुटबॉलर थे। यही कारण था कि शुरुआत से उनका रुझान फुटबॉल में रहा। 11 साल की उम्र में वह सांतोस की जूनियर टीम से खेलने लगे थे। 14 साल के थे तो वह स्पेन चले गए थे। रियाल मैड्रिड ज्वॉइन करने के लिए। सारे टेस्ट पास भी किए, लेकिन उन्हें ब्राजील टीम में ही रखने के लिए सांतोस ने भारी कीमत चुकाई थी।

17 साल की उम्र में फुटबॉल की दुनिया में कदम रखा। दो बार साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द इयर रहे। साल 2011 और 2012 में। बार्सिलोना के अटैकिंग तिकड़ी में यह लियोनल मेस्सी और लुइस सॉरेज के साथ अक्सर शानदार गोल दागने के लिए जाने जाते थे।

2003 में सांतोस से जुड़े थे। यहीं, उन्होंने अपनी फुटबॉल स्किल्स को तराशा। 2010 में हुए कोपा डो ब्राजील टूर्नामेंट में 11 गोल्स के साथ वह सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी थे। 2011 में सांतोस को उसका पहला कॉन्टिनेंटल डबल जिताने में मदद की। यह खिताब टीम ने 1963 के बाद हासिल किया था।

नेमार जूनियर इकलौते ब्राजील के फुटबॉलर हैं, जो जानी-मानी टाइम मैग्जीन के कवरपेज पर छाए। 2010 में उन्होंने मोहॉक स्टाइल वाले बाल कटाए, जो बहुत जल्दी उनके फैंस में पॉपुलर हुए थे। वह अपने टैलेंट और नाम होने के चलते बेहद कम समय में बार्सिलोना के बड़े खिलाड़ी बन कर उभरे।

19 साल की उम्र में पिता बने। बच्चे का नाम दवी ल्यूसा (Davvi Luca) रखा। बच्चे और उसकी मां की सुरक्षा के लिहाज से उन्होंने मां की पहचान गोपनीय रखी। साल 2012 में 20वें जन्मदिन पर 100वां प्रोफेशनल गोल दागा। ब्राजील की एक्ट्रेस ब्रूना मारक्वीजीन को तकरीबन एक साल तक डेट किया, लेकिन फरवरी 2014 में रिलेशनशिप अंत हो गया।

(फोटो सोर्सः फेसबुक- नेमार जूनियर / टाइम)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule