इंग्लैंड में 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीता न्यूजीलैंड, घरेलू मैदान पर 14 सीरीज बाद हारे अंग्रेज; ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने बरपाया कहर

इंग्लैंड पिछली बार अपने घरेलू मैदान पर 2014 में हारा था। उसके बाद वह 14 सीरीज में नहीं हारा। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आगामी टीम रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट टीम बनना तय है।

NEW ZEALND VS ENGLAND
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से हराया। (फोटो- ICC)

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है। उसने बर्मिंघम में अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। सीरीज का पहला टेस्ट लॉर्ड्स में ड्रॉ रहा था। मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रनों पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रन लक्ष्य मिला। इसे उसने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। मैच में कहर बरपाने वाले मैट हेनरी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड के रोरी बर्न्स और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे को संयुक्त रुप से मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला।

इंग्लैंड पिछली बार अपने घरेलू मैदान पर 2014 में हारा था। उसके बाद वह 14 सीरीज में नहीं हारा। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आगामी टीम रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट टीम बनना तय है। पहली पारी में 85 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 122 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्क वुड ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैन आफ द मैच मैट हेनरी और नील वैगनर ने क्रमश: 36 और 18 रन देकर तीन-तीन जबकि ट्रेंट बोल्ट और ऐजाज पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए। बोल्ट ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। वहीं, हेनरी ने 3 विकेट चटकाए थे।

न्यूजीलैंड को 38 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने डेवोन कॉनवे (03) और विल यंग (08) के विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। कप्तान टॉम लाथम 23 रन बनाकर नाबाद रहे। आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में अभी भारत 121 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड उससे एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर है। इन दोनों टीमों के बीच साउथम्पटन में 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाना है और इस प्रतिष्ठित फाइनल से पहले भारत को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बनने से न्यूजीलैंड का मनोबल बढ़ेगा।

इंग्लैंड की टीम आज दूसरी पारी में नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलने उतरी और ट्रेंट बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर ओली स्टोन (15) को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की पारी का अंत किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर में ही कॉनवे का विकेट गंवा दिया जिन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेट के पीछे कैच कराया। स्टोन ने विल यंग का बोल्ड किया। लाथम हालांकि एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने वुड पर दो चौके जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X