ताज़ा खबर
 

NZ vs ENG: दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार हुआ ऐसा

ऑकलैंड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और टिम साऊदी ने ही पूरी इंग्लैंड टीम को आउट कर दिया। इस दौरान ट्रेंट बोल्ट ने 6 और टिम साऊदी ने 4 विकेट लिए। ऐसा कारनामा पिछले 25 सालों में सिर्फ 5 बार हुआ है।

आंकड़ों के अनुसार, पिछले 25 सालों में सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पूरी टीम को कुल 5 बार ढेर किया है। (image source-Twitter)

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम सिर्फ 58 रनों पर पेवेलियन लौट गई। खास बात ये रही कि इस दौरान न्यूजीलैंड के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने गेंदबाजी की और पूरी टीम को ढेर कर दिया। बता दें कि पिछले 25 सालों में ऐसा सिर्फ 5 बार हुआ है। वहीं पूरे क्रिकेटीय इतिहास में ऐसा कुल 26 बार हुआ है। उल्लेखनीय है कि ऑकलैंड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट और टिम साऊदी ने ही पूरी इंग्लैंड टीम को आउट कर दिया। इस दौरान ट्रेंट बोल्ट ने 6 और टिम साऊदी ने 4 विकेट लिए।

क्या कहते हैं आंकड़ेः आंकड़ों के अनुसार, पिछले 25 सालों में सिर्फ 2 गेंदबाजों ने पूरी टीम को कुल 5 बार ढेर किया है। पिछले 25 सालों में पहली बार साल 1994 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस और कोर्टनी वाल्श ने पूरी इंग्लैंड टीम को ऑलआउट कर दिया था। इसके बाद ऐसा फिर 1994 में ही हुआ, जब श्रीलंका के कैंडी में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान के वकास यूनुस और वसीम अकरम ने पूरी श्रीलंकाई टीम को ढेर कर दिया था। फिर साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा और जेसन गिलेस्पी ने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया। वहीं साल 2000 के बाद से शानदार गेंदबाजी का ऐसा कारनामा सिर्फ 2 बार देखा गया है। साल 2013 में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्डस टेस्ट में सारे विकेट आपस में बांट लिए थे। उसके बाद अब ऑकलैंड में ट्रेंट बोल्ट और टिम साऊदी ने ही पूरी इंग्लैंड टीम को पेवेलियन भेज दिया।

बता दें कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच जारी पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम के गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों का पुलिंदा बांध दिया। ट्रेंट बोल्ट और टिम साऊदी की गेंदबाजी का कहर ऐसा रहा कि पूरी इंग्लैंड टीम करीब 20 ओवरों के खेल में 58 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर 173 रन बना लिए हैं और मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। कप्तान केन विलियम्सन 91 रनों पर नाबाद हैं और दूसरे छोर पर हेनरी निकोलस 24 रनों पर खेल रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App