टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का भाला 1.5 करोड़ रुपए में हुआ नीलाम, खत्म हुआ पीएम मोदी के खास तोहफों का ई-ऑक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित खास तोहफों और टोक्यो ओलंपिक के मेडलिस्ट की वस्तुओं का ई-ऑक्शन खत्म हो गया है। इस नीलामी में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का भाला सबसे महंगा बिका है।

neeraj-chopra-javelin-gets-highest-money-in-pm-narendra-modi-e-auction-of-monuments-and-gifts-including-other-items-from-tokyo-olympic-medalists
नीरज चोपड़ा ने पीएम मोदी को भेंट किया था टोक्यो ओलंपिक में गोल्डेन थ्रो करने वाला भाला (सोर्स- ट्विटर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मेदी को मिले खास तोहफे और उपहारों की ई-नीलामी का गुरुवार को आखिरी दिन था। संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक इस नीलामी में टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का भाला सबसे महंगा बिका है। उनके भाले के लिए उच्चतम बोली 1.5 करोड़ रुपए की लगी है।

ई-नीलामी में पीएम मोदी को तोहफे में मिले धार्मिक कलाकृतियों ने लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित किया। संस्कृति मंत्रालय ने जानकारी दी कि ई-निलामी में टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की सबसे ज्यादा बोली लगाई गई है।

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी में सरदार पटेल की मूर्ति के लिए सबसे अधिक (140) बोली प्राप्त हुईं। जबकि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के भाले के लिए उच्चतम बोली 1.5 करोड़ रुपए की लगी।

इसके अलावा सबसे अधिक बोली प्राप्त करने वाली वस्तुओं में लकड़ी से बनी गणेश प्रतिमा भी शामिल रही जिसके लिए 117 बोलियां लगीं। इसी तरह, पुणे मेट्रो लाइन के एक स्मृति चिह्न के लिए 104 बोलियां जबकि विजय मशाल के स्मृति चिह्न के लिए 98 बोलियां प्राप्त हुईं।

इन खिलाड़ियों की वस्तुओं की भी लगी बोली

नीरज चोपड़ा के स्वर्ण विजेता भाले के बाद भवानी देवी के हस्ताक्षर वाली तलवार के लिए 1.25 करोड़ रुपए की सर्वाधिक बोली लगी। वहीं, सुमित अंतिल के भाले के लिए 1.002 करोड़ रुपए, तोक्यो 2020 पैरालंपिक दल द्वारा दिए गए ऑटोग्राफ वाले अंगवस्त्र के लिए एक करोड़ रुपए और लवलीना बोरगोहेन के मुक्केबाजी दस्ताने के लिए 91 लाख रुपए की बोली प्राप्त हुई।

गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा ने 16 अगस्त को आयोजित भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना भाला उपहार में दिया था। इसके बाद भाला समेत अन्य भारतीय एथलीटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ओलंपिक सामान ई-नीलामी के लिए रखे गए थे। नीरज का भाला नॉर्डिक स्पोर्ट्स द्वारा निर्मित है और बाजार में इसकी कीमत 80,000 रुपए है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट