ताज़ा खबर
 

National Sports Awards 2019: पैरा एथलीट दीपा मलिक को मिला देश का सर्वोच्च खेल सम्मान, खेल दिवस पर राष्ट्रपति ने खिलाड़ियों को दिए पुरस्कार

National Sports Awards 2019: राष्ट्रपति ने सबसे पहले रियो पैरालंपिक की पदक विजेता दीपा मलिक को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया। इस साल दो खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए चुना गया है।

दीपा मलिक को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित। (फोटो सोर्स- ट्विटर/दुरदर्शन)

मेजर ध्यानचंद की जयंती यानी 29 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 18 खिलाड़ियों कों राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने सबसे पहले रियो पैरालंपिक की पदक विजेता दीपा मलिक को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया। इस साल दो खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए चुना गया है।

पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया भी इस सम्मान के लिए चुने गए हैं। लेकिन राष्ट्रपति ने आज उन्हें सम्मानित नहीं किया, क्योंकि अगले महीने होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप की तैयारियों के मद्देनजर इन दिनों वे विदेश में ट्रेनिंग ले रहे हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप के बाद वे केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से वे अपना सम्मान ग्रहण करेंगे।

बजरंग के अलावा अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए क्रिकेटर रविंद्र जडेजा, महिला निशानेबाज अंजुम मौदगिल, पैरा जैवलिन थ्रोअर सुंदर सिंह गुर्जर, शॉटपुटर तेजिंदर पाल सिंह तूर भी अपने-अपने इवेंट के चलते पुरस्कार समारोह में नहीं पहुंच पाए। इसके अलावा द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए मोहिंदर सिंह ढिल्लों भी समारोह में शिरकत नहीं कर पाए। इन सभी को बाद में खेल मंत्री सम्मानित करेंगे।

रिटायर्ड जस्टिस मुकंदकम शर्मा की अगुआई वाली 12 सदस्यीय समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 2, अर्जुन पुरस्कार के लिए 19, द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए 6, ध्यानचंद पुरस्कार के लिए 5 खिलाड़ियों के नाम चुने थे।

राष्ट्रपति के हाथों अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी खेल
मोहम्मद अनस एथलेटिक्स
एस भास्करन बॉडी बिल्डिंग
सोनिया लाठर बॉक्सिंग
चिंगलेनसना सिंह हॉकी
अजय ठाकुर कबड्डी
गौरव गिल मोटर स्पोर्ट्स
प्रमोद भगत पैरा बैडमिंटन
हरमीत देसाई टेबल टेनिस
पूजा ढांडा कुश्ती
फुआद मिर्जा घुड़सवारी
गुरप्रीत सिंह संधू फुटबॉल
पूनम यादव क्रिकेट
स्वप्ना बर्मन एथलेटिक्स
बी साई प्रणीत बैडमिंटन
सिमरन सिंह शेरगिल पोलो

रामनाथ कोविंद ने इन्हें दिए द्रोणाचार्य पुरस्कार

कोच खेल
विमल कुमार बैडमिंटन
संदीप गुप्ता टेबल टेनिस

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ISSF World Cup: 20 साल की इलावेनिल ने भारत को दिलाया गोल्ड, अपने पहले ही विश्व कप में बनीं चैंपियन
2 IND vs Wi, 2nd Test: जीत के साथ ही कोहली के नाम हो जाएगा ‘विराट’ रिकॉर्ड, धोनी छूट जाएंगे पीछे
3 एनसीए के प्रमुख बने राहुल द्रविड़ इंडिया ए और अंडर-19 टीम के कोच पद हटाए गए, जानिए यह है कारण
ये पढ़ा क्या?
X