ताज़ा खबर
 

ट्राई सीरीज में विराट कोहली को दिया जा सकता है आराम

किसी ने भी जसप्रीत बुमरा से ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है जो विराट कोहली और हार्दिक पंड्या के साथ दौरे पर अभी तक सभी मैच खेलने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक हैं।

Author नई दिल्ली | February 22, 2018 1:28 PM
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (फोटो सोर्स- AP)

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम पर फैसला करने के लिए हफ्ते के अंत में बैठक करेगी। इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा क्योंकि उन्हें आराम देने का फैसला खुद कप्तान पर निर्भर होगा। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘अगर विराट आराम चाहते हैं तो उन्हें आराम मिलेगा। विराट के मामले में, वही फैसला करेगा कि वह इसके लिए टीम में होना चाहता है या नहीं। लेकिन आप कुछ नहीं कह सकते, वह शायद टी20 सीरीज में खेलना चाहे क्योंकि यह सत्र का अंतिम टूर्नामेंट है। एक बार टूर्नामेंट खत्म हो गया तो उसके पास इंडियन प्रीमियर लीग से पहले 15 दिन का खाली समय होगा।’’

जब मुख्य चयनकर्ता प्रसाद से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेकिन यह तो समझ आता है कि जब भी चयन बैठक होगी तो तेज गेंदबाजी इकाई के बारे में चर्चा होगी। हालांकि भुवी और बुमरा को इंडियन प्रीमियर लीग से शुरू होने वाले आगे के लंबे सत्र को देखते हुए जरूरी आराम दिए जाने की संभावना है। ये दोनों भारत के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज हैं। भुवनेश्वर ने टेस्ट और वनडे सीरीज को मिलाकर करीब 100 ओवर डाले हैं। अगर वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पूरा कोटा गेंदबाजी करते हैं तो उनके कुल 112 ओवर हो जाएंगे।

लेकिन किसी ने भी बुमरा से ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है जो कोहली और हार्दिक पंड्या के साथ दौरे पर अभी तक सभी मैच खेलने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। अगर बुमरा तीन टी20 में अपने पूरे कोटे गेंदबाजी करते हैं तो वह 166 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी कर लेंगे जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को देखते हुए काफी ज्यादा है। भारत को आगामी सत्र में 30 वनडे सहित 63 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं तो बुमरा की फिटनेस चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन दोनों के लिए प्राथमिकता होगी।

अगर बुमरा और भुवी को आराम दिया जाता है तो शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट के नई गेंद की जिम्मेदारी उठाने की उम्मीद है। केरल के यार्कर विशेषज्ञ बासिल थम्पी श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के दौरान रिजर्व खिलाड़ी थे और अगर भुवनेश्वर या बुमरा में से किसी एक को या फिर दोनों को आराम दिया जाता है तो वह शायद वापसी कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App