ताज़ा खबर
 

Ind vs SL 3rd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म, श्रीलंका ने 3 विकेट खोकर बनाए 131 रन

India vs Sri Lanka: भारतीय कप्तान विराट कोहली और मुरली विजय ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 283 रनों की साझेदारी की।

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रनों पर घोषित की।

भारत के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में श्रीलंका की टीम दूसरे दिन रविवार को पूरी तरह से बैकफुट पर रही। मेहमान टीम ने दूसरे दिन का अंत भारत के विशाल स्कोर के सामने 44.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 131 रनों के साथ किया। भारत के पहली पारी के स्कोर सात विकेट पर 536 (घोषित) से मेहमान टीम अभी भी 405 रन पीछे है। स्टम्प्स तक पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 57 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ कप्तान दिनेश चंडीमल 25 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं।

पहली पारी खेलने उतरी श्रीलंका को पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने झटका दिया। उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। ईशांत ने धनंजय डी सिल्वा (1) को 14 के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। यह दोनों विकेट दिन के दूसरे सत्र में गिरे। तीसरे सत्र में श्रीलंका ने दिलरुवान परेरा (42) का विकेट खोया जिन्हें रवींद्र जडेजा ने आउट किया।

श्रीलंकाई टीम द्वारा तीन बार खेल रोके जाने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने गुस्से में आकर अपनी पारी घोषित करने का फैसला किया। श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने बार-बार प्रदूषण का मुद्दा उठाकर खेल के रोका। दूसरे सत्र में श्रीलंका के पांच खिलाड़ी प्रदूषण के कारण मास्क पहन कर उतरे थे। इसी कारण श्रीलंकाई खिलाड़ियों को परेशानी हो रही थी जिसकी शिकायत मेहमान टीम ने अंपायरों से की थी।

दूसरे दिन का खेल खत्म। श्रीलंका ने 3 विकेट के नुकसान पर 131 रन बना लिए हैं। दिनेश चांडीमल 25, जबकि एंजेलो मैथ्यूज 57 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत के पास फिलहाल 405 रन की लीड है।

-एंजेलो मैथ्यूज ने अर्धशतक पूरा किया। श्रीलंकाई टीम इसी बीच अपने 100 रन भी पूरा कर चुकी है। भारत के हाथ में काफी हद तक ये मैच दिख रहा है। भारत अभी भी 428 रन की लीड पर है।

-श्रीलंका फिलहाल भारत से 453 रन पीछे है। एंजेलो मैथ्यूज 30, जबकि दिनेश चांडीमल 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इसी बीच मैथ्यूज ने ईशांत शर्मा की लगातार 2 गेंदों पर चौके लगाए। श्रीलंका- 91/3

दिलरुवान परेरा के रूप में श्रीलंका को तीसरा झटका लग चुका है। जडेजा की गेंद पर ये बल्लेबाज पगबाधा आउट हुआ। हालांकि इसके लिए विराट कोहली को रिव्यू का सहारा लेना पड़ा। श्रीलंका- 75/3

-श्रीलंका ने 2 विकेट के नुकसान पर 50 रन पूरे कर लिए हैं। दिलरुवन परेरा 28, जबकि एंजेलो मैथ्यूज 18 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। भारतीय गेंदबाज विकेट की तलाश में हैं। रवींद्र जड़ेजा अपना दूसरा ओवर फेंकते हुए।

-ईशांत शर्मा की गेंद पर विराट कोहली से मैथ्यूज का कैच छूटा। इस पारी में भारत ने ये दूसरा कैच ड्रॉप किया है। श्रीलंका 10 ओवर में 33 रन बना चुका है, जबकि  टीम ने अपने 2 विकेट खो दिए हैं।

-चायकाल के बाद सभी खिलाड़ी मैदान पर वापस आ चुके हैं। ये दूसरे दिन का आखिरी सेशन है। टीम इंडिया यहां से 2-3 विकेट और निकालने की कोशिश करेगा। भारतीय खिलाड़ी आत्मविश्वास में दिख रहे हैं। श्रीलंका- 18/2

श्रीलंका को छठे ओवर में ही दूसरा झटका लग चुका है। ईशांत शर्मा ने धनंजय को पगबाधा आउट किया। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज आए। भारत ने मुकाबले में पकड़ बना ली है। श्रीलंका- 14/2

-तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए धनंजय डि सिल्वा आ चुके हैं। दूसरे ओवर में दिलरुवान परेरा ने ईशांत शर्मा की लगातार दो गेंदों पर चौका लगाया। इस ओवर से श्रीलंका ने कुल 10 रन बनाए। श्रीलंका- 10/1

भारतीय टीम मैदान पर आ चुकी है। श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में करुणारत्ने और दिलरुवान परेरा मैदान पर आए। पहली ही गेंद पर करुणारत्ने आउट। मोहम्मद शमी ने भारत को सफलता दिलाई। 

127.5 ओवर में श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने फिर से मैच रुकवा दिया है। दर्शक इन सबसे बेहद निराश नजर आ रहे हैं। मैदान पर श्रीलंकाई कोच आकर ऑनफील्डर अंपायर से शिकायत करते हुए। विराट कोहली ने इसी बीच पारी घोषित की। भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 536 रन बनाकर इनिंग डिक्लेयर की।

-श्रीलंकाई खिलाड़ी बार-बार मैच को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। इसी बीच भारतीय कोच रवि शास्त्री मैदान पर आए। भारत 7 विकेट के नुकसान पर 530 रन बना चुका है। संदकन 4 विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज साबित रहे हैं।

विराट कोहली LBW आउट। कोहली 243 रन बनाकर आउट। भारत को सातवां झटका लगा। कोहली ने कुल 287 गेंदों का सामना किया। श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली।

-लाहिरू गामागे खराब फिटनेस के चलते मैदान से बाहर। उनके स्थान पर लकमल ओवर पूरा करते हुए। एकाग्रता टूटने से विराट कोहली बेहद खफा नजर आ रहे हैं। कोहली फिलहाल 523 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-मैच फिर से शुरू हो चुका है और अश्विन पहली ही गेंद पर आउट। स्पष्ट तौर पर लग रहा है कि ये 15 मिनट तक मैच रोकने का ही नतीजा है। भारत को छठा झटका लगा। साहा नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर।

श्रीलंकाई खिलाड़ी दोनों अंपायर से प्रदूषण के चलते मैच रोकने की अपील कर रहे हैं। फिलहाल मैच रुक गया है। सभी खिलाड़ी आपस में बातचीत कर रहे हैं। हालांकि परिस्थिति इतनी खराब नहीं है।

-श्रीलंका के कुछ खिलाड़ी लंच के बाद मास्क पहनकर उतरे हैं। प्रदूषण की वजह से ये कदम उठाया गया है। वहीं विराट कोहली 240 रन बना चुके हैं। श्रीलंका अपनी फील्डिंग को और ज्यादा चुस्त करता हुआ। भारत- 519/5

-लंच के बाद का खेेल शुरू हो चुका है। अश्विन नए बल्लेबाज के रूप में कप्तान कोहली के साथ मैदान पर आते दिख रहे हैं। कोहली फिलहाल 225 रन बना चुके हैं। अश्विन 55 मैचों में 4 शतक लगा चुके हैं।

रोहित शर्मा संदकान की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट। रोहित शर्मा 65 रन बनाकर आउट। रोहित शर्मा के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर के दस्तानों में गई। इसी के साथ लंच की घोषणा। भारत- 500/5

-रोहित शर्मा ने पारी का 5वां चौका लगाया। रोहित इस वक्त 59 रन बना चुके हैं। वहीं कोहली 225 रन बना क्रीज पर डटे हुए हैं। लंच का समय नजदीक आ रहा है। इसी ओवर में रोहित ने एक और चौका लगाया और भारत 500 के पार।

रोहित शर्मा ने थिसारा परेरा की गेंद पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत 500 के स्कोर की ओर बढ़ रहा है। वहीं दूसरी ओर कोहली 212 रन बना चुके हैं। भारत- 472/4

-भारत 4 विकेट के नुकसान पर 461 रन बना चुका है। रोहित शर्मा अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं। कोहली फिलहाल 208 रन पर नाबाद हैं। टीम इंडिया का नेट रनरेट फिलहाल 4.13 है।

विराट कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा। इसके साथ ही वह वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से बतौर भारतीय पहले स्थान पर आ चुके हैं। भारत फिलहाल बेहद मजबूत स्कोर पर आ चुका है। भारत- 451/4

-श्रीलंका ने विराट कोहली के खिलाफ रेफरल मांगा, जिसपर स्पष्ट हुआ कि विराट कोहली के पैड से पहले गेंद बल्ले से लग चुकी थी और वो सुरक्षित क्रीज पर मौजूद हैं। श्रीलंका ने अपने दोनों रिव्यू खो दिए हैं। भारत- 447/4

रोहित शर्मा-विराट कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है। दोनों ने 78 गेंदों में फिलहाल 51 रन जोड़ लिए हैं। टीम इंडिया इस वक्त बेहद मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। कोहली 182 रन पर खेल रहे हैं। भारत- 417/4

-भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 400 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली अपने दोहरे शतक की ओर अग्रसर हैं। कोहली फिलहाल 171, जबकि रोहित शर्मा 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। श्रीलंकाई गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ने की लगातार कोशिश में हैं।

-रोहित शर्मा ने संदाकन की गेंद पर छक्का लगाया। ये भारतीय पारी का पहला छक्का है। इस पारी में रोहित छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए थे। फिलहाल ये बल्लेबाज 18 रन बनाकर खेल रहा है।

दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। खिलाड़ी मैदान पर आ चुके हैं। आज का पहला ओवर दिलरुवन ने डाला, जिसपर महज 1 रन बना। कोहली फिलहाल 157 रन पर खेल रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने 189 गेंदों का सामना किया है।

-तीसरे सत्र में इन दोनों के लिए बल्लेबाजी और आसान हो गई थी। श्रीलंकाई गेंदबाज मायूस नजर आए और उनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो वह सिर्फ गेंद डालने का काम पूरा कर रहे हों। न ही उनके पास भारत की इस जोड़ी के लिए कोई रणनीति थी न ही वह कोई कोशिश कर रहे थे।

-कोहली ने पांच हजार टेस्ट रन पूरा करने के लिए 105 पारियां खेलीं। भारत की तरफ से सबसे तेजी 5,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड सुनिल गावस्कर के नाम हैं। गावस्कर ने 95 पारियों में 5,000 रन पूरे किए। वीरेंद्र सहवाग ने 98 जबिक सचिन तेंदुलकर ने 103 पारियों में 5,000 रन पूरे किए थे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में पांच हजार रन पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले 11वें भारतीय हैं। कोहली ने सबसे तेजी से 5,000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। 

-भारत ने दिन के पहले सत्र में शिखर धवन (23) और चेतेश्वर पुजारा (23) के रूप में दो विकेट खोए थे। दूसरे सत्र में कोहली और विजय ने मेजबान टीम को कोई ओर झटका नहीं लगने दिया। कोहली अभी तक 186 गेंद खेल चुके हैं और अपनी इस शानदार पारी में उन्होंने अभी तक 16 चौके लगा चुके है। वहीं विजय ने अपनी पारी में 267 गेंदें खेलीं और 13 चौके लगाए हैं।

आज सभी की नजरें विराट कोहली पर होगी। विराट भी चाहेंगे कि वो इस पारी को और लंबा बनाए और एक बार फिर दोहरा शतक जमाए। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में अब से कुछ ही देर बाद मैच शुरू होगा।

टीमें:

भारत – रोहित शर्मा, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा।

श्रीलंका – दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रम, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लाहिरू गमागे, सुरंगा लकमल, धनंजय डिसिल्वा, दिलरूवान परेरा, लक्षण संदाकन और रोशन सिल्वा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App