ताज़ा खबर
 

गुजरात में फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट से क्रिकेट खेल रहे युवा, मामले में सामने आया मुनाफ पटेल का नाम

मुनाफ पटेल ने भारत के लिए 13 टेस्ट में 35 विकेट लिए थे। 70 वनडे में उनके नाम 86 विकेट दर्ज हैं। 3 टी20 में उन्होंने 4 विकेट झटके हैं। आईपीएल की बात करें तो मुनाफ ने 63 मैच में 74 विकेट अपने नाम किए थे।

मुनाफ पटेल भारत के लिए 2011 वर्ल्ड कप में खेले थे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

गुजरता में फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट के सहारे क्रिकेट एसोसिएशन में दाखिला लेने का मामला सामने आया है। बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) के अधिकारी यह जानकर हैरान रह गए कि गुजरात के बाहर के युवाओं को फर्जी दस्तावेजों के जरिए एसोसिएशन में भर्ती कराया जा रहा था। इससे और भी चौंकाने वाली यह है कि टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल का नाम भी इस घोटाले से जोड़ा गया है।

BCA पिछले कुछ सालों में खेल को एक ‘व्यवसाय’ बनाने के आरोपों के साथ घिरा हुआ है। ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं, जहां एसोसिएशन से उसके गलत कामों के लिए पूछताछ की गई है जैसे कि निजी क्रिकेट एकेडमियों के ‘पसंदीदा’ खिलाड़ियों का चयन करना। इस तरह की घटनाओं ने पिछले कुछ सालों में BCA की छवि को धूमिल करने में प्रमुख भूमिका निभाई है। हाल ही में हुए घोटाले की बात करें तो गैर-गुजरात निवासी शिवम भारद्वाज को फर्जी दस्तावेजों के जरिए बीसीए में दाखिला दिया गया था।

शिवम को अंडर -16 टीम में शामिल किया गया था। बाद में पता चला कि भारद्वाज की उम्र 16 वर्ष से अधिक थी। इस मामले की और जांच की गई और उसके दस्तावेजों जैसे स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र और आधार कार्ड को जांचा गया। जब स्कूल प्रशासन से इस बारे में पूछा गया तो स्कूल ने जवाब दिया कि ‘शिवम भारद्वाज’ नाम के किसी छात्र ने वहां पढ़ाई नहीं की है। इसके अलावा भारद्वाज का आधार कार्ड भी फर्जी निकला, जिससे बीसीए के अधिकारी सदमे में आ गए। इसके अलावा छानबीन के दौरान मुनाफ पटेल का नाम भी सामने आया।

जांच ने सुझाव दिया कि मुनाफ पटेल ने भारद्वाज को बीसीए में दाखिला लेने के लिए निर्देशित किया था। भारद्वाज के दस्तावेजों में मुनाफ के गृहनगर का नाम लिखा है। इससे मुनाफ इसमें फंस सकते हैं। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि अगर बीसीए अपनी धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए मुनाफ या भारद्वाज के खिलाफ मामला दर्ज करेगा या नहीं। बीसीए 23 जुलाई को अपनी बोर्ड बैठक आयोजित करेगा, जहां बहुत सारी चीजें सामने आएंगी। मुनाफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट में 35 विकेट लिए थे। 70 वनडे में उनके नाम 86 विकेट दर्ज हैं। 3 टी20 में उन्होंने 4 विकेट झटके हैं। आईपीएल की बात करें तो मुनाफ ने 63 मैच में 74 विकेट अपने नाम किए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महेंद्र सिंह धोनी Love Story: साक्षी को पसंद नहीं था क्रिकेट, लेकिन माही के करियर के तीन मोमेंट्स को रखती हैं याद
2 विराट कोहली से बाबर आजम की तुलना करने पर पहली बार बोले इंजमाम, कहा- स्टार है पाकिस्तानी कप्तान
3 विराट कोहली ने शेयर किया ‘पावर स्नैच’ का VIDEO, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने हल्का वजन उठाने का लगाया आरोप
ये पढ़ा क्या?
X