scorecardresearch

क्रिकेट ही नहीं इन खेलों से भी है मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का कनेक्शन, मुंबई इंडियंस से जुड़ते ही बदल गई थी नीता अंबानी की जिंदगी

मुकेश अंबानी का रिलायंस ग्रुप खेल की दुनिया में भी अपना वर्चस्व कायम रखे हुए है। रिलायंस की चेयरपर्सन नीता अंबानी भारत में अक्सर निचले स्तर तक खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए कदम बढ़ाती रहती हैं।

mukesh-ambani-nita-ambani-reliance-group-sports-connection-from-ipl-franchise-mumbai-indians-to-nba-isl-tennis-atp-world-tour-250-event
रिलायंस ग्रुप के प्रभुत्व वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम है (सोर्स- ट्विटर)

मुकेश अंबानी का नाम भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन की सूची में आता है। उनकी कंपनी रिलायंस टेलीकॉम से लेकर खेल की दुनिया तक हर जगह अपने पांव पसारे है। खेल जगह में रिलायंस की एंट्री सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि अन्य खेलों में भी हो गई है। यहां तक मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की जिंदगी पर आईपीएल फ्रेंचाइसी मुंबई इंडियंस का गहरा असर पड़ा है।

आईपीएल में रिलायंस के मालिकाना हक वाली टीम है मुंबई इंडियंस। ये टीम आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है। इस टीम ने अभी तक सबसे ज्यादा पांच बार (2013, 2015, 2017, 2018 और 2020) में आईपीएल खिताब पर कब्जा किया है। इसके अलावा फुटबॉल और बास्केटबॉल की दुनिया में भी रिलायंस ने इनवेस्टमेंट किया है।

टेनिस, फुटबॉल और बास्केटबॉल में भी रिलायंस ने किया इनवेस्टमेंट

1996 के बाद टेनिस की दुनिया का प्रचिलित इवेंट एटीपी वर्ल्ट टूर 250 IMG रिलायंस के नेतृत्व में ही आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा फुटबॉल की इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को IGM रिलायंस के नेतृत्व में ही भारत में शुरू किया गया था। नीता अंबानी इसकी फाउंडिंग चेयरपर्सन हैं।

इसके अलावा 2019 में नीता अंबानी ने रिलायंस ग्रुप के बैनर तले नेशलन बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के साथ 6 साल के लिए पार्टनरशिप की थी। रिलायंस फाउंडेशन के जूनियर NBA प्रोग्राम से जुड़े बच्चों को भारत में आयोजित हुए एनबीए के मैच भी देखने को मिले थे। 

इस मौके पर नीता अंबानी ने कहा था कि, ‘हम 25 साल से कम उम्र के 600 मिलियन से अधिक भारतीयों के साथ दुनिया के सबसे युवा राष्ट्र हैं, और मेरा दृढ़ता से मानना है कि भारतीय खेल का भविष्य उज्ज्वल, शानदार और सुंदर है।’ उन्होंने एनबीए को ‘भारतीय बास्केटबॉल में विश्वास करने और एक महान भागीदार होने’ के लिए धन्यवाद भी दिया था।

मुंबई इंडियंस ने कैसे बदली टीचर नीता अंबानी की दुनिया

नीता अंबानी का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में 1963 में हुआ था। उनका पहला प्यार बच्चों को पढ़ाना ही था। 1985 में मुकेश अंबानी से उनकी शादी हुई। इसके बाद उन्होंने मुंबई में एक घीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना की। 56 साल की नीता अंबानी फिलहाल में भारत में नीचले स्तर तक स्पोर्ट्स को विकसित करने का काम कर रही हैं। उन्हें 2017 में राष्ट्रीय खेल रत्न प्रोत्साहन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

लंदन में स्पोर्ट्स बिजनेस समिट में नीता अंबानी ने कहा था कि, “मैं 44 साल की थी जब खेल ने मेरे जीवन, मेरे दृष्टिकोण और मेरे विश्वदृष्टि को बदल दिया। यह सब 2009 में क्रिकेट और मुंबई इंडियंस के साथ शुरू हुआ। यह दूसरा सीजन था। हमारी टीम तालिका में सबसे नीचे थी। मुझे क्रिकेट का कोई ज्ञान नहीं था, लेकिन मैं टीम के साथ हर मुश्किल समय में रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका गई।”

नीता अंबानी ने आगे कहा, “टीम के साथ पहली बैठक से लेकर आज तक की मेरी यात्रा अविश्वसनीय रही है। खेल के बारे में क्रिकेट के दिग्गजों से सीखी। आज मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है।”

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.