ताज़ा खबर
 

जिंबाब्वे में युवा टीम की अगुआई करेंगे धोनी, चहल-फजल-जयंत नए चेहरे

जिम्‍बाब्‍वे में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरिज के लिए 16 सदस्‍यीय टीम का कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया है। उनके अलावा सभी वरिष्‍ठ खिलाडि़यों को आराम दिया गया है।

Author मुंबई | May 24, 2016 12:24 AM
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। (फाइल फोटो)

मुंबई के युवा तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर वेस्ट इंडीज दौरे के लिए सोमवार (23 मई) को यहां घोषित भारतीय टैस्ट टीम में एकमात्र नया चेहरा हैं जबकि चयनकर्ताओं ने जिंबाब्वे में सीमित ओवरों की शृंखला के लिए महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में दूसरे दर्जे की टीम चुनी। चौबीस साल के तेज गेंदबाज ठाकुर 17 सदस्यीय टीम में हैरानी भरा चयन है लेकिन चयनकर्ताओं ने इसके अलावा 17 सदस्यीय टीम में अधिकांश उन्हीं खिलाड़ियों को जगह दी है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली घरेलू टैस्ट शृंखला में खेले थे। ठाकुर को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है जहां उन्होंने मुंबई की ओर से 11 मैचों में 24.51 के औसत से 41 विकेट चटकाए थे। उनका पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 107 रन पर छह विकेट रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल रहे वरुण आरोन को बाहर कर दिया गया है और दोबारा फिट हुए मोहम्मद शमी की टीम में वापसी हुई है जबकि अजिंक्य रहाणे नए उप कप्तान होंगे।

यहां चयन समिति की बैठक के बाद बीसीसीआइ के नए सचिव अजय शिर्के ने टीम का एलान किया। इसमें ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं। विराट कोहली की अगुआई वाली टैस्ट टीम में गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और युवराज सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है जिन्होंने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग में ठीक ठाक प्रदर्शन किया है। जुलाई के मध्य में शुरू होने वाले वेस्ट इंडीज दौरे पर भारत को चार टैस्ट खेलने हैं लेकिन शृंखला की वास्तविक तारीख अभी तय नहीं की गई है। हाथ में चोट से उबर रहे कोहली को जिंबाब्वे के खिलाफ सीमित ओवरों की शृंखला के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है जो 11 से 20 जून तक खेली जाएगी। मुरली विजय को भी टीम में शामिल नहीं किया गया जबकि आशीष नेहरा को सर्जरी करानी है जिसके कारण उन्हें टीम में जगह नहीं मिल पाई।

चयन समिति के प्रमुख संदीप पाटील ने संवाददाताओं से कहा कि किसी को आराम नहीं दिया गया है। किसी ने बीसीसीआइ को नहीं लिखा या फोन नहीं किया कि वह उपलब्ध नहीं है या उसे आराम दिया जाए। जिंबाब्वे दौरे के लिए युवा टीम और वेस्ट इंडीज दौरे के लिए अन्य टीम चुनना चयन समिति का फैसला था। एक पत्रकार और शिर्के के बीच उस समय बहस हो गई जब यह सवाल पूछा गया कि कोहली चोट के साथ आइपीएल में कैसे खेल सकते हैं जबकि जिंबाब्वे के लिए उन्हें आराम की सलाह दी गई है।

पाटील ने कहा कि भारतीय टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट की रिपोर्ट के अनुसार उसे (कोहली को) आइपीएल के बाद आराम की जरूरत है। मैं रिपोर्ट के बारे में बात कर रहा हूं, हमने रिपोर्ट के आधार पर फैसला किया है। शिर्के ने इस बीच हस्तक्षेप करते हुए कहा कि चीजों को इस तरह से मत देखिए। यह मेरा आग्रह है। वह हमारे शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक है। चीजों को इस तरह मत देखिए कि वह आइपीएल के लिए उपलब्ध था और देश के लिए नहीं। चयनकर्ताओं ने जिंबाब्वे दौरे के लिए नई नवेली टीम का चयन किया है जिसमें विदर्भ के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फैज फजल, आफ स्पिनर जयंत यादव, पंजाब के मध्यक्रम के बल्लेबाज मनदीप सिंह और आइपीएल स्टार युजवेंद्र चाहल नए चेहरे होंगे।

महेंद्र सिंह धोनी जिंबाब्वे में सीमित ओवरों की शृंखला में की टीम की अगुआई करेंगे क्योंकि इसके अलावा उन्हें इस साल भारत के व्यस्त टैस्ट कार्यक्रम के कारण अधिकांश समय खेलने का मौका नहीं मिलेगा। उम्मीद के मुताबिक वेस्ट इंडीज दौरे के लिए पांच विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, शमी, ठाकुर और उमेश यादव को शामिल किया गया है जबकि बिन्नी भी आलराउंडर के रूप में मौजूद हैं।
टीम में रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा और रविंद्र जडेजा के रूप में तीन स्पिनरों को शामिल किया गया है जबकि रिद्धिमान साहा मुख्य विकेटकीपर होंगे। जरूरत पड़ने पर लोकेश राहुल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। मुरली विजय और शिखर धवन सलामी बल्लेबाज होंगे जबकि मध्यक्रम में राहुल, कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रहाणे और रोहित शर्मा को जगह मिली है।

वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शारदुल ठाकुर और स्टुअर्ट बिन्नी।

जिंबाब्वे दौरे के लिए टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायुडू, ऋषि धवन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मनदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चाहल और बरिंदर सरन।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App