scorecardresearch

IPL 2022: एमएस धोनी ने खोला 7 नंबर की जर्सी पहनने का राज, कहा- जैसा लोग सोचते हैं वैसा कुछ भी नहीं

MS Dhoni Reveals Secret Of 7 Number Jersey: एमएस धोनी ने भारत के लिए 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ 7 नंबर की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

IPL 2022: एमएस धोनी ने खोला 7 नंबर की जर्सी पहनने का राज, कहा- जैसा लोग सोचते हैं वैसा कुछ भी नहीं
महेंद्र सिंह धोनी ने इंडिया सीमेंट्स द्वारा आयोजित वर्चुअल बातचीत में 7 नंबर की जर्सी पहनने का राज खोला। (सोर्स- चेन्नई सुपरकिंग्स)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंडिया सीमेंट्स द्वारा आयोजित एक वर्चुअल बातचीत के दौरान 7 नंबर की जर्सी पहनने का राज खोला। इंडिया सीमेंट्स (India Cements) के पास ही चेन्नई सुपरकिंग्स का मालिकाना हक है। धोनी अपने करियर की शुरुआत के बाद से खेल के हर प्रारूप में 7 नंबर की जर्सी पहनते रहे हैं, फिर चाहे वह टी20 लीग में फ्रेंचाइजी या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए खेलना हो।

धोनी ने अपनी क्रिकेट उपलब्धियों के साथ 7 नंबर को बहुत प्रतिष्ठित बनाया है। पहले 7 नंबर की जर्सी की फुटबॉल में बड़ी प्रासंगिकता हुआ करती थी, क्योंकि इस नंबर की जर्सी डेविड बेकहम, राउल और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गज खिलाड़ी पहनते थे, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने इसे क्रिकेट में भी प्रासंगिक बना दिया है।

वर्चुअल बातचीत के दौरान धोनी ने कहा, ‘बहुत से लोगों ने शुरू में सोचा था कि सात मेरे लिए एक भाग्यशाली संख्या है। हालांकि, शुरुआत में इसके पीछे बहुत ही साधारण कारण से था। मेरा जन्म जुलाई के सातवें दिन हुआ था। सातवें महीने का सातवां दिन। यही कारण था कि कौन सी संख्या एक अच्छी संख्या है, में जाने के बजाय, मैंने कहा कि मैं अपनी जन्मतिथि चुनूंगा।’

एमएस धोनी ने कहा, ‘फिर लोग मुझसे इसके बारे में पूछते रहे। इसलिए, मैं उस उत्तर को जोड़ता रहा। 7/7 और फिर, वर्ष 81 है। आठ में से एक घटाने पर 7 आता है। यह एक बहुत ही नेचुरल नंबर था। मुझसे लोग जो कहते रहे, मैंने उसे आत्मसात कर लिया। जब अन्य लोग मुझसे पूछते हैं, तो मैं उसी के अनुसार उत्तर देता हूं। सात एक नेचुरल नंबर है। यह आपके विरुद्ध नहीं जाती है। तो इसे मैंने अपने उत्तर में भी जोड़ा। मैं इसके बारे में बहुत अंधविश्वासी नहीं हूं, लेकिन यह एक नंबर है जो मेरे दिल के करीब है। इसलिए, मैंने इसे अपने पास रखा है।’

धोनी ने भारत के लिए 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ 7 नंबर की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। महान क्रिकेटर खेल के इतिहास में तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं।

एमएस धोनी ने अपनी अगुआई में 2007 टी20 विश्व कप, 2011 एकदिवसीय विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडियो को चैंपियन बनाया। आईपीएल में, धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 7 नंबर की जर्सी पहनते हुए चार खिताब दिलाए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट