ताज़ा खबर
 

विराट कोहली हैं कप्तान लेकिन धोनी अब भी देते हैं खिलाड़ियों को टिप्स, मैच के ऑडियो से खुलासा

एमएस धोनी वनडे में 66, टेस्ट में 33 और टी-20 में एक अर्ध-शतक बना चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में वनडे और टी-20 का विश्व कप दिलाया। टेस्ट में भी उनकी कप्तानी में टीम दुनिया में नंबर एक रही थी। अब वो कप्तानी से संन्यास ले चुके हैं और बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल हैं। धोनी ने कप्तानी कमान विराट कोहली को सौंपी। लेकिन क्या सचमुच? रविवार (17 सितंबर) को ऑस्ट्रेलिया से हुए वनडे मैच में भारत ने 26 रनों े जीत हासिल की। धोनी ने मैच में 79 रनों की तेज पारी खेली जिसने भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभायी। इतना ही नहीं बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के अलावा धोनी ने मैच के दौरान के गेंदबाजों को लगातार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट करने के लिए टिप्स देते रहे। धोनी को भारतीय गेंदबाजों की दी सलाह स्टम्प में लगे कैमरे में कैद होती रहीं।

कुलदीप यादव को धोनी ने सलाह दी, “वो मारने वाला डाल ना, अंदर या बाहर कोई भी।” युजवेंद्र चहल को धोनी बार-बार सलाह दे रहे थे, “घूमने वाला डाल घूमने वाला।” ग्लेन मैक्सवेल को फेंकी गयी कुलदीप यादव की गेंदों से धोनी खुश नहीं थे। उन्होंने कुलदीप को सलाह दी, “ना ना ना ना इसको इतना आगे नहीं।” वहीं चहल को धोनी ने कहा, “तू भी नहीं सुनता है क्या? ऐसे ऐसे डालो।” मैच में कुलदीप यादव ने डेविड वार्न और मार्कस स्टोनिस का विकेट लिया। वहीं चहल ने ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वैड और पैट कमिंस का विकेट लिया। गेंदबाजी के अलावा धोनी साथी खिलाड़ियों को क्षेत्ररक्षण से जुडी़ सलाह भी दे रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया के साथ पांच वनडे मैचों की पहले मैच में धोनी ने अपना 100वां अर्ध-शतक मारा। ऐसा करने वाले वो चौथे भारतीय खिलाड़ी बने। वनडे क्रिकेट में ये धोनी का 66 वां अर्ध-शतक था। धोनी अपने वनडे करियर में 302 मैचों की 260 पारियों में 52.34 के औसत से 9737 रन बना चुके हैं। धोनी अपने वनडे करियर में 302 मैचों की 260 पारियों में 52.34 के औसत से 9737 रन बना चुके हैं। धोनी अब तक 10 शतक और 66 अर्ध-शतक बना चुके हैं। धोनी टेस्ट क्रिकेट में छह शतक और 33 अर्धशतक और टी-20 में एक अर्ध-शतक बना चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए बीसीसीआई ने भेजा MS धोनी का नाम
2 BCCI को श्रीसंत ने दी चेतावनी- भीख नहीं मांग रहा, बस रोजी-रोटी वापस चाह रहा हूं
3 इस खिलाड़ी ने किया था कुलदीप यादव को सपोर्ट, खुद सुनाई थी कहानी
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit