ताज़ा खबर
 

India vs Australia ODI: कैप्टन कूल धोनी ने जड़ा ऐतिहासिक ‘तिहरा शतक’, हासिल किया नया मुकाम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मेलबर्न में हुए ODI मैच में जहां विराट कोहली कोहली ने इस शतक के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे कर लिए। तो वहीं दूसरी ओर धोनी ने तीसरे वन डे के दौरान एक बड़ा मुकाम तय किया।

कूल कैप्टन धोनी ने जड़ा तीसरा शतक, हासिल किया नया मुकाम (Pic- cricketcountry)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मेलबर्न में हुए ODI मैच में जहां विराट कोहली कोहली ने इस शतक के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे कर लिए। तो वहीं दूसरी ओर धोनी ने तीसरे वन डे के दौरान एक बड़ा मुकाम तय किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में हुए तीसरे वनडे में टॉस के लिए उतरते ही टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने क्रिकेट इतिहास में तिहरा शतक मारकर एक अनोखा मुकाम हासिल किया। वनडे, टेस्ट और टी-20 को मिलाकर कर धोनी ने बतौर कप्तान 300 मैच खेलने का आंकड़ा पार कर लिया है।

Read Also: विराट कोहली ने स्‍लेजिंग का दिया ऐसा जवाब कि बंद हो गई जेम्‍स फॉकनर की बोलती

भारत के कप्तान के तौर पर मेलबर्न वन-डे धोनी का 189वां वनडे हैं, जबकि एक खिलाड़ी के तौर पर 273वां वन-डे मैच है। अंतरराष्ट्रीय T-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा मैच 51 मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड माही के नाम है। जहां तक टेस्ट क्रिकेट की बात है तो 60 टेस्ट में धोनी ने भारत की कप्तानी की है।
ऐसा करने वाले वे तीसरे कप्तान बन गए हैं। उनसे आगे इस सूची में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (324) और पूर्व कीवी कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (303) का नाम है।

Also ReadIndia vs Australia ODI: भारत की हार पर बोले धोनी, मेरी कप्तानी को जज करना है तो दायर करो PIL

क्रिकेट के कई बड़े खिताब भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में हासिल किए हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 में 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 18 मैचों हार और 15 टेस्ट ड्रॉ का सामना करना पड़ा। इसी तरह 189 वनडे में से 103 वनडे में टीम को जीत दिलाई है।

गौरतलब है कि धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया और टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं। वनडे में धोनी के कप्तान रहते टीम इंडिया ने 100 मैच जीते। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था। अजहर ने 174 वनडे में भारत के लिए कप्तानी करते हुए 90 मैचों में जीत दिलाई। तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली का नाम है। गांगुली ने भारत के लिए 147 वनडे में कप्तानी की, जिसमें से 76 मैचों में भारत जीता।

 

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X