लॉकडाउन: MS Dhoni-रविचंद्रन अश्विन के ‘चेले’ ले रहे फेसबुक-गूगल से ट्रेनिंग, इशारों में सीखेंगे क्रिकेट के गुर

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश को 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। देश में अब तक 7500 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान हैं और अश्विन किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान थे। (सोर्स- सोशल मीडिया)

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश को 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। देश में अब तक 7500 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। खिलाड़ी मैदान पर भले ही अभ्यास नहीं कर रहे हैं, लेकिन घर में वे फिटनेस को लेकर लगातार काम कर रहे हैं। कई खिलाड़ियों ने तो सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं। इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी और रविचंद्रन अश्विन की खेल एकेडमी ने एक अनूठा फैसला लिया है। दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की एकेडमी युवाओं को ऑनलाइन ट्रेनिंग दे रही है।

धोनी अपनी क्रिकेट एकेडमी में सीधे तौर पर तो शामिल नहीं हैं, लेकिन कोच और खिलाड़ियों को समय-समय पर सुझाव देते रहते हैं। कोरोनावायरस के कारण देश में लॉकडाउन की स्थिति है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, धोनी की एकेडमी ऑनलाइन क्लास कर रही हैं। खिलाड़ी गूगल और फेसबुक की मदद अभ्यास कर रहे हैं। दूसरी ओर, अश्विन अपनी एकेडमी के खिलाड़ियों को खुद ही ट्रेनिंग दे रहे हैं।
India Coronavirus LIVE Updates: अब महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन
India Lockdown Extension LIVE Updates: दो हफ्तों के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, अधिकतर सीएम इसके पक्ष में!
धोनी की एकेडमी के मुख्य कोच और पूर्व रणजी खिलाड़ी सतराजीत लाहिरी ने कहा, ‘‘’फेसबुक पर क्रिकेटर्स के लिए ऑनलाइन कोचिंग वीडियो डाले जा रहे हैं। जो भी वीडियो हम डाल रहे हैं उसे खिलाड़ी बड़ी संख्‍या में देख भी रहे हैं। सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर प्रत्‍येक वीडियो पर 10 हजार से अधिक व्‍यूज आ रहे हैं।’’ सतराजीत ने आगे कहा- एक ऐप (Cricketor) तैयार की गई है जिसकी मदद से वह खिलाड़ियों से जुड़ पा रहे हैं। इस ऐप पर खिलाड़ी अपनी वीडियो भी अपलोड करते हैं ताकी कोच भी नजर रख सके।

ऑनलाइन क्लास से युवाओं को बहुत फायदा हो रहा है। तमिलनाडु के पूर्व क्रिकेटर शिवरामाकृष्ण ने कहा, ‘‘खिलाड़ी ऑनलाइन क्लास में ज्यादा ध्यान देते हैं। वह 4 से पांच खिलाड़ियों को एक साथ ट्रेनिंग कराते हैं जो लगभग 40-45 मिनट तक चलता है। सिर्फ क्रिकेट ही नहीं फुटबॉल, चेस और बैडमिंटन कोच भी इस तरह खुद को ट्रेन करने की कोशिश कर रहे हैं। विमल कुमार और प्रकाश पादुकोण की जैसे दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ियों की एकेडमी भी ऑनलाइन क्लास दे रही है।’’
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:
कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा
जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए
इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं
क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 India vs Australia 3rd ODI HIGHLIGHTS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी करारी शिकस्त, सचिन तेंदुलकर ने खेली धमाकेदार पारी
2 विश्व के मशहूर अंपायर बिली बॉडेन के अजीबोगरीब एक्शन का राज, इस बीमारी के कारण अंगुली रहती थी टेढ़ी
3 कोरोना से जंग: दिल्ली पुलिस ने विराट-इशांत समेत स्टार खिलाड़ियों को बोला थैक्यू, कहा- धैर्य और कमिटमेंट संग लड़ें तो जीत पक्की; देखें VIDEO
यह पढ़ा क्या?
X