ताज़ा खबर
 

दुबई के बाद अब सिंगापुर में ‘क्रिकेट की पाठशाला’ लगाएंगे महेंद्र सिंह धोनी

इस महीने के अंत तक धोनी सिंगापुर में यह अकादमी लॉन्च कर देंगे। इसका नाम उन्होंने 'एमएस धोनी क्रिकेट अकादमी रखा' है।
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी देश के कई युवा क्रिकेटर्स के लिए प्रेरणा हैं। अपने हेलीकॉप्टर शॉट और कई शानदार पारियों की वजह से क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाने वाले धोनी उन युवा खिलाड़ियों के लिए नए रास्ते खोलने का काम कर रहे हैं जो इस खेल में अपना करियर बनाना चाहते हैं। दरअसल धोनी अब दूसरी क्रिकेट अकादमी खोलने जा रहे हैं। इस महीने के अंत तक धोनी सिंगापुर में यह अकादमी लॉन्च कर देंगे। इसका नाम उन्होंने ‘एमएस धोनी क्रिकेट अकादमी रखा’ है। इससे पहले उन्होंने इस साल दुबई में पहली अकादमी खोली थी।

धोनी की दूसरी अकादमी सिंगापुर के सेंट पैट्रिक स्कूल में स्थित होगी। यहां युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट की बारिकियों से अवगत कराया जाएगा और नई ट्रिक्स सिखाई जाएंगी। फॉक्स स्पोर्ट्स एशिया के मुताबिक धोनी कहते हैं, ‘किसी भी बच्चे के विकास के लिए स्पोर्ट्स बहुत जरूरी है। स्पोर्ट्स के माध्यम से आप ना केवल फिट रह सकते हैं बल्कि आप लीडरशिप सीख सकते हैं और जिंदगी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में भी जान सकते हैं। हर बच्चे को बाहर जाकर खेलना चाहिए। एमएस धोनी क्रिकेट अकादमी का उद्देश्य ना केवल बच्चों को क्रिकेट की बारिकियों के बारे में बताना है बल्कि हमारा मकसद है कि हम बच्चे को चैम्पियन बनाने के लिए उनका मार्गदर्शन करें।’

एमएस धोनी अकादमी में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान के साथ सिंगापुर क्रिकेट के दिग्गज नाम चेतन सूर्यवंशी, चमिंडा रुवान और दिविया जीके जैसे खिलाड़ी बच्चों को ट्रेनिंग देंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी एशिया में इस तरह की अन्य 12 क्रिकेट अकादमियों को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि करीब 200 बच्चों ने सिंगापुर अकादमी के लिए अपना नाम रजिस्टर करा लिया है। धोनी फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद भारत आएंगे, लेकिन इससे पहले वह इस अकादमी की ओपनिंग सेरेमनी के लिए 20 जनवरी को सिंगापुर जाएंगे।

बता दें कि धोनी ने पिछले साल नवंबर में दुबई में पहली क्रिकेट अकादमी खोली थी। उन्होंने दुबई के पसिफ़िक स्पोर्ट्स क्लब और आरका स्पोर्ट्स क्लब के साथ यह अकादमी शुरू की। एमएस धोनी क्रिकेट अकादमी (MSDCA) में भारत से कोच आकर बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। धोनी ने उत्साही प्रशिक्षुओं और उनके माता-पिता की मौजूदगी में अकादमी को लॉन्च किया था। अकादमी में नियमित तौर पर मैच आयोजित किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App