ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: सिडनी के मैदान में खाता खोलते ही एमएस धोनी बने ‘दस हजारी’, ऐसा करने वाले बने 5वें भारतीय

IND VS AUS: धोनी ने पहली इनिंग में बल्लेबाजी करते हुए 5554 रन बनाए हैं जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए उनके बल्ले से 4446 रन निकले हैं जिसकी बदौलत धोनी ने 10 हजार रन अपने पूरे कर लिए हैं।

वनडे में दस हजारी बन धोनी ने रचा इतिहास

आगामी विश्वकप को ध्यान में रखते हुए बेहद अहम मानी जा रही भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 जनवरी को सिडनी के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था और कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 288 रन बनाए। वहीं इसके जवाब में उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और भारत को तीन शुरुआती झटके भी लगे। हालांकि ये मुकाबला भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी एमएस धोनी के लिए काफी खास रहा और उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल इस मुकाबले में खाता खोलते ही धोनी वनडे में दस हजारी बन गए हैं।

288 के स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को 4 रन के स्कोर पर ही धवन, कप्तान कोहली और रायडू के रूप में बड़ा झटका लगा। इसके बाद मैदान पर अपनी पोजिशन चेंज करते हुए एमएस धोनी बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी जो मुश्किलों में घिर चुकी थी उसको संभालने लगे। इसके साथ ही 6वें ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी ने सिंगल लेकर अपना खाता खोला और वनडे में दस हजारी बन गए । बता दें कि विंडीज के साथ अक्टूबर-नवंबर में खेली गई सीरीज में धोनी एक रन से इस कीर्तिमान को रचने से दूर रह गए थे,लेकिन इस सीरीज के पहले ही मुकाबले में उन्होंने ये कमाल कर दिया है।

गौरतलब हो कि धोनी ने पहली इनिंग में बल्लेबाजी करते हुए 5554 रन बनाए हैं जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए उनके बल्ले से 4446 रन निकले हैं जिसकी बदौलत धोनी ने 10 हजार रन अपने पूरे कर लिए हैं। इस कामयाबी के साथ ही धोनी 5वें भारतीय बन गए हैं जो दस हजारी क्लब में शामिल हुए हैं उनके अलावा सचिन, द्रविड़, विराट और गांगुली के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वनडे इतिहास में धोनी 12वें खिलाड़ी बन गए हैं जिसके नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। धोनी ने इस मुकाबले को हासिल करने के लिए 9 शतक और 67 अर्धशतक जड़े हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App